Move to Jagran APP

विदेश भेजने के नाम पर धोखाधडी करने वालों शिकंजा कसने के लिए रविवार को पुलिस लगाएगी चौपाल

कबूतर बाजों को पकड़ने के लिए गठित हुई टीम ईगल ने अपनी छानबीन तेज कर दी है।जिसमें पता चला कि गोरखपुर में कार्यालय चलाने वाले एजेंटों ने देवरिया कुशीनगर महराजगंज संतकबीरनगर बस्ती सिद्वार्थनगर के अलावा बिहार के रहने वाले युवकों से भी ठगी की है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 03:01 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 05:44 PM (IST)
विदेश भेजने के नाम पर धोखाधडी करने वालों शिकंजा कसने के लिए रविवार को पुलिस लगाएगी चौपाल
विदेश भेजने के नाम पर धोखाधडी करने वालों पर गोरखपुर पुलिस लगाएगी लगाम। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कबूतर बाजों को पकड़ने के लिए गठित हुई टीम ईगल ने अपनी छानबीन तेज कर दी है।जिसमें पता चला कि गोरखपुर में कार्यालय चलाने वाले एजेंटों ने देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, संतकबीरनगर, बस्ती, सिद्वार्थनगर के अलावा बिहार के रहने वाले युवकों से भी ठगी की है।गोरखपुर में फैले कबूतरबाजी के इस गोरखधंधे को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए 28 नवंबर को पुलिस लाइन में चौपाल लगेगी।जिसमें ठगी के शिकार हुए लोगों को बुलाया गया है।सबकी बात सुनने के बाद जिले में सक्रिय गिरोह को चिन्हित कर पुलिस कार्रवाई करेगी।

loksabha election banner

पुलिस लाइन में लगेगी चौपाल

28 नवंबर की सुबह 11 बजे पुलिस लाइन में लगने वाली चौपाल में एसएसपी डा. विपिन ताडा के साथ टीम ईगल के प्रभारी एसपी सिटी सोनम कुमार, टीम में शामिल एएसपी/सीओ बांसगांव राहुल भाटी, सीओ कैंट श्यामदेव बिंद मौजूद रहेंगे।चौपाल में आने वाले पीडि़त का विवरण रजिस्टर में दर्ज किया गया जाएगा।टीम ईगल के सदस्य पीडि़त का बयान लेकर यह जानेंगे कि ठगी किसने की, वह कहां का रहने वाला है, कितने दिन से यह काम कर रहा है।

ठगी के शिकार हुए लोग दर्ज करा सकेंगे शिकायत

एसएसपी डा. विपिन ताडा ने बताया कि पुलिस लाइन में चौपाल लगने की जानकारी जिले के सभी थानेदारों को दी गई।सबसे कहा गया है कि पीडि़त को चौपाल में भेजने के साथ ही पांच साल के भीतर दर्ज हुए मामले की जानकारी उपलब्ध करा दें।जिससे भी ठगी हुई है वह चौपाल में आकर शिकायत दर्ज कराए।आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

एक साल में दर्ज हुए 40 से अधिक मामले

विदेश भेजने के नाम पर ठगी की कई घटना सामने आने के बाद भी बेरोजगार युवक एजेंटों के झांसे में फंस जाते हैं।बीते एक साल में गोरखपुर पुलिस के सामने 40 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।जिनमें एक करोड़ रुपये से ज्यादा की ठगी हुई है।

हर माह आते हैं औसतन चार मामले

विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने के हर माह औसतन चार मामले पुलिस के पास आते हैं। गोरखपुर-बस्ती मंडल में कबूतरबाजी एक व्यवसाय बन गई है, जिसके माध्यम से बेरोजगारों से लाखों की रकम लेकर ऐजेंट टूरिस्ट वीजा पर विदेश भेज देते हैं। जिसकी जानकारी वहां पहुंचने पर होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.