Move to Jagran APP

जुमे की नमाज पर आज सड़क से लेकर आसमान तक होगी पुलिस की नजर, ड्रोन से होगी निगरानी

बीते दस दिन से हो रहे बवाल के बीच गोरखपुर में शुक्रवार की नजाम को लेकर पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। इसके लिए गुरुवार को अधिकारियों ने रिहर्सल भी किया। गुरुवार को ड्रोन के जरिये गोरखनाथ क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 08:10 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 08:10 AM (IST)
जुमे की नमाज पर आज सड़क से लेकर आसमान तक होगी पुलिस की नजर, ड्रोन से होगी निगरानी
शुक्रवार को नमाज की तैयारी करते पुलिस अधिकारी। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जुमे की नमाज को लेकर पुलिस ने शहर में अपनी चौकसी बढ़ा दी है। गुरुवार को ड्रोन के जरिये गोरखनाथ क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया। कोतवाली क्षेत्र में डीएम व एसएसपी ने पैदल गश्त करके लोगों को यह संदेश दिया कि उनकी एक-एक गतिविधि पर नजर है।

loksabha election banner

जुमे की नमाज को लेकर चप्पे-चप्पे पर है पुलिस की नजर

पुलिस पिछले कई दिनों से ड्रोन के जरिये भी शहर की निगरानी कर रही है। इसके तहत गुरुवार की शाम को ड्रोन के जरिये एसपी सिटी ने गोरखनाथ क्षेत्र के सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। जवानों को स्पष्ट हिदायत दी गई कि वह पूरी तरह से मुस्तैद रहें। शाम करीब छह बजे से जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश व एसएसपी डा.विपिन कुमार ताडा ने फोर्स के साथ गश्त किया। दुकानदारों के साथ ही स्थानीय लोगों से बातचीत कर उपद्रवियों के बारे में पुलिस को सूचना देने को कहा।

डीएम-एसपी ने पैदल गश्त कर लिया सुरक्षा का जायजा

डीएम व एसएसपी ने इस दौरान घंटाघर, रेती, नखास, घोषीपुर, शाहमारुफ में पैदल गश्त करके लोगों को संदेश दिया किया पुलिस पूरी मुस्तैद है। किसी ने अशांति फैलाने की कोशिश की तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इस दौरान लोगों की सघन चेकिंग भी गई। बता दें बीते 10 जून को जुमे की नमाज के बाद प्रदेश के आठ शहरों में बवाल हुए थे। इसके बाद से प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में शुक्रवार की नमाज शांतिपूर्ण ढंग कराने को लेकर पुलिस पूरी तरह से तैयार है।

दंगा नियंत्रण रिहर्सल के जरिये आकी तैयारी

गुरुवार सुबह पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों ने दंगा नियंत्रण रिहर्सल के जरिये तैयारियों का आकलन किया। इस दौरान पुलिस कर्मियों ने एंटी राइट गन, अश्रु गैस गन आदि दंगा नियंत्रण उपकरणों को चलाकर अभ्यास किया गया। प्रतिसार निरीक्षक व उनकी टीम द्वारा बलवाइयों व दंगाइयों पर निंयत्रण के लिए माक ड्रिल का प्रदर्शन किया गया। एसएसपी ने कहा कि जितने भी दंगा नियंत्रण के उपकरण हैं उन्हें तैयार रखा गया है। जरूरत पड़ने पर कानून के दायरे में उसका प्रयोग होगा। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर, पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस अधीक्षक उत्तरी, पुलिस अधीक्षक दक्षिणी सहित तमाम पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

संवेदनशील स्थानों पर बड़े पैमाने पर रहेगी फोर्स

जुमे की नमान से पूर्व डीएम-एसएसपी ने गुरुवार को एनेक्सी भवन में धर्मगुरुओं के साथ शांति कमेटी की बैठक की। उनके सुझाव जाने। साथ अपनी तैयारियों की जानकारी दी। बताया गया कि उपद्रव करने वाले असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध कठोरतम कार्यवाई की जाएगी। सभी थाना प्रभारी शांतिपूर्वक नमाज अदा कराएंगे। सभी संवेदनशील स्थानों पर भारी संख्या मे पुलिस बल, एलआईयू, ट्रैफिक पुलिस व पीएसी के जवान मौजूद रहेंगे। इंटरनेट मीडिया पर सतर्क दृष्टि रखी जा रही है। जो भी व्यक्ति इंटरनेट मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट, भ्रामक व अफवाह पोस्ट करेगा उसके विरुद्ध कठोरतम विधिक कार्यवाई की जाएगी। जिले के सभी थानों पर भी शांति कमेटी की बैठक आयोजित की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.