गोरखपुर, प्रद्युम्न कुमार शुक्ल। PM Narendra Modi news: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 20 अक्टूबर को अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा तैयारियों का काम जारी है। एसपीजी और सुरक्षा से जुड़ी अन्य एजेंसियाें के लोगों ने डेरा डाल दिया है। सबसे पहले आयोजन स्थल देखने के बाद ये टीमें अब तक की पुलिस प्रशासन की तैयारियों पर समीक्षा करेंगी। इसके बाद जरूरत के अनुसार सुरक्षा प्लान पर बदलाव भी कराया जा सकता है। पीएम की सुरक्षा को लेकर जमीन से आमसान तक नजर रहेगी।

पुलिस की तैयारियों पर चर्चा करेंगे सुरक्षा से जुडे अधिकारी

17 अक्‍टूबर को एसपीजी, सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों के अधिकारी पहुंच गए हैं। एडीजी, आईजी स्तर के एसपीजी अधिकारी नोडल के रूप में यहां आए हैं। वे एक तरफ जहां आयोजन स्थल, मंच, भीड़ के इंतजाम, हेलीपैड के इंतजाम आदि का जायजा लेंगे। इसके अलावा पुलिस प्रशासन द्वारा अब तक की गई तैयारियों पर भी चर्चा करेंगे। इसी तरह खुफिया व अन्य सुरक्षा एजेंसियां यहां आकर कुशीनगर को ध्यान में रखते हुए सभी तरह के खतरों से जुड़े इनपुट पर काम करेंगी। बौद्ध स्थली कुशीनगर में समय समय पर आतंकी खतरे के इनपुट मिलते रहे हैं। इसे ध्यान में रखकर भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाए रहे हैं।

स्नाइपर्स की तैनाती को लेकर तैयार होंगे टावर

एसपीजी व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के स्नाइपर्स भी रैली के दौरान पीएम की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे। स्नाइपर्स को किस तरह कहां तैनात किया जाना है। इसके लिए भी टावर तैयार करने पर मंथन होगा। ये काम हेलीपैड से लेकर मंच की लोकेशन देखने के बाद ही तय होगा।

भीड़ में विशेष ड्रेस में रहेंगी सुरक्षा टीमें

इस रैली में तय किया जा रहा है कि सुरक्षा टीमें विशेष ड्रेस कोड में रहेंगी। ताकि उन्हें अधिकारियों के स्तर से आसानी से पहचाना जा सके और पब्लिक भी विशेष ड्रेस कोड के चलते सतर्क रहे। इन सभी तैयारियों पर काम चल रहा है। एजेंसियों के आने और बैठक के बाद इन तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

इनके जिम्मे रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

-एसपीजी

-एटीएस

-एनएसजी

-एसपी-20

-एएसपी-35

-डिप्टी एसपी-65

-15 कंपनी पैरामिलिट्री व पीएसी

-चार हजार नागरिक पुलिस

-पांच सौ पुलिसकर्मी सादे वस्त्र में

अंतिम चरण में तैयारी

एसपी सचिंद्र पटेल ने बताय कि पीएम के कार्यक्रम, रैली और उनकी सुरक्षा, यातायात आदि को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। एसपीजी रविवार को आ गई। अन्य एजेंसियाें के सोमवार को आने का इनपुट है। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। आकाश से लेकर जमीन तक की निगरानी रहेगी। बरवा फार्म पहुंच एसपीजी ने किया कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण

बरवा फार्म का किया निरीक्षण 

मल्लूडीह: एसपीजी के सुरक्षा दस्ते ने 17 अक्‍टूबर को पीएम के कार्यक्रम स्थल बरवा फार्म का निरीक्षण किया। दस्ते ने विधायक, जिलाध्यक्ष, जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग कर पीएम के प्रोटोकाल के अनुसार हेलीपैड, मंच व सुरक्षा व्यवस्था संबंधी जानकारी ली।

हटाए जाएंगे आसपास के पेड व झाडियां

एसपीजी के अधिकारी, डीएम एस राजलिंगम, एसपी सचिन्द्र पटेल के साथ सभास्थल पहुंचे। अधिकारियों ने पीडब्लूडी के ऐई शरद मिश्र से हेलीपैड, एप्रोच रोड, मंच, लोगों के बैठने की व्यवस्था आदि के बारे में विचार विमर्श किया। आसपास के ऊंचे पेड़ों व झाडियों को हटाने को कहा। पीएम के मानक के सुरक्षा मैप पर विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी व जिलाध्यक्ष प्रेमचंद्र मिश्र, डीएम व पुलिस के साथ बैठक में एसपीजी ने सुरक्षा मापदंड़ों के अनुसार संशोधन भी कराया। दस्ते ने सभास्थल के पास बनाए जा रहे कार्यालय को इंटरनेट से जोड़ने के लिए बीएसएनएल के एसडीओ अवधेश प्रसाद से 30 एमबीपीएस स्पीड रखने को कहा। जिसे 24 घंटे में उपलब्ध कराने के लिए एसडीओ ने कार्य शुरू कर दिया गया। इस पर हाट लाइन व्यवस्था उपलब्ध होगी।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi