Move to Jagran APP

गोरखपुर में पीएम आवास योजना के बनेंगे एक हजार फ्लैट, जीडीए ने शुरू की तैयारी

PM Awas Yojana in Gorakhpur गोरखपुर विकास प्राधिकरण गोरखपुर में पीएम आवास योजना की दूसरी स्कीम शीघ्र लांच करेगा। इस बार यह योजना एम्स के आगे खोराबार में लांच होगी। जीडीए इन योजना का ले आउट भी तैयार करा लिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 08:32 AM (IST)
गोरखपुर में पीएम आवास योजना के बनेंगे एक हजार फ्लैट, जीडीए ने शुरू की तैयारी
PM Awas Yojana in Gorakhpur: जीडीए गोरखपुर में पीएम आवास योजना लांच करने जा रहा है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। PM Awas Yojana in Gorakhpur: खोराबार में गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) द्वारा प्रस्तावित अत्याधुनिक टाउनशिप में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत भी एक हजार से अधिक आवास बनाए जाएंगे। वन बीएचके के ये आवास अत्यंत कम कीमत पर मिलेंगे। जिनके पास शहर में मकान नहीं है, वे इन आवासों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवास के लिए लाटरी में आरक्षण व्यवस्था का पालन भी किया जाएगा।

loksabha election banner

एक हजार से अधिक जरूरतमंद लोगों को मिलेगा फायदा

जीडीए ने खोराबार में करीब 170 एकड़ क्षेत्रफल में आवासीय योजना लांच करने का निर्णय लिया है। इसका मानचित्र तैयार कर लिया गया है। आवासीय एवं वाणिज्यिक भूखंड व फ्लैट के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी आवास निर्मित किए जाएंगे। इसका निर्माण भी मानबेला में बने प्रधानमंत्री आवासों की तरह ही होगा। इस आवास के लिए आवंटी को कितनी धनराशि देनी होगी, इसका निर्णय बाद में किया जाएगा।

39.28 प्रतिशत भूखंड पर बनेंगे आवास

खोराबार में जीडीए ने सात लाख 27 हजार 186 वर्ग मीटर जमीन का अधिग्रहण किया है। 27.82 प्रतिशत हिस्सा सड़क व पार्किंग के लिए होगा। 15 प्रतिशत भूखंड पार्क एवं खुले क्षेत्र के लिए आरक्षित होगा। पांच प्रतिशत वाणिज्यिक भूखंड का प्रावधान है। 10 प्रतिशत भूमि सार्वजनिक होगी। 2.90 प्रतिशत भूमि पर लोगों के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। खोराबार में 39.28 प्रतिशत क्षेत्रफल पर आवासीय योजना लांच की जाएगी। इसी में प्रधानमंत्री आवास के लिए भी स्थान मुहैया कराया जाएगा।

इस क्षेत्र के होंगे इतने भूखंड

ईब्डल्यू भूखंडों की संख्या 128 होगी इसी तरह एलआइजी भूखंड की संख्या 120 निर्धारित की गई है। विभिन्न आकार के 622 एमआइजी भूखंड व 132 एचआइजी भूखंड विकसित किए जाएंगे। ग्रुप हाउसिंग के लिए नौ भूखंड आवंटित किए जाएंगे। बिल्डर यहां अलग-अलग आकार के तीन हजार फ्लैट बनाएंगे। करीब 13 बड़े अस्पतालों का भी प्रावधान किया गया है।

खोराबार में आवासीय योजना लांच करने की तैयारी जोरों पर है। जीडीए द्वारा मानबेला की तर्ज पर जरूरतमंद लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण भी किया जाएगा। - प्रेमरंजन सिंह, उपाध्यक्ष जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.