गोरखपुर, जेएनएन। अपने स्वजन को छोड़ने रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें जनरल काउंटरों पर प्लेटफार्म टिकट भी मिल जाएगा। रेलवे बोर्ड के दिशा- निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने शुक्रवार से गोरखपुर जंक्शन पर प्लेटफार्म टिकटाें की बिक्री शुरू कर दी है। हालांकि, पहले दिन सिर्फ दस रुपये में टिकटों की बिक्री होने से लोगों को राहत हुई। शाम पांच बजे तक 268 प्लेटफार्म टिकट बिके। लेकिन शनिवार से प्लेटफार्मों पर महज दो घंटे रहने के लिए लोगों को तीस रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

छोटे स्‍टेशनों के प्‍लेटफार्म टिकट 20 रुपये में

लखनऊ मंडल प्रशासन ने गोरखपुर और लखनऊ जंक्शन के लिए प्लेटफार्म टिकट का दाम 30 रुपये निर्धारित कर दिया है। अन्य छोटे स्टेशनों पर 20 रुपये में ही टिकट मिल जाएंगे। जानकारों के अनुसार कोरोना काल में स्टेशनों पर अनावश्यक भीड़ को रोकने के लिए रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्म टिकटों का दाम बढ़ाया है। ऐसे में जिनको बहुत जरूरी होगा वे ही प्लेटफार्म टिकट लेकर प्रवेश करेंगे।

शुक्रवार से शुरू है बिक्री, पहले दिन सिर्फ दस रुपये में बिका प्लेटफार्म टिकट

दरअसल, रेलवे बोर्ड के निर्देश पर लखनऊ मंडल प्रशासन ने टिकटों की बिक्री तो शुरू कर दी, लेकिन कीमत नहीं निर्धारित कर पाया था। शुक्रवार को देर शाम टिकटों के दाम निर्धारित कर लागू कर दिए गए। यहां जान लें कि वर्ष 2020 में लाकडाउन में यात्री ट्रेनों के साथ ही प्लटफार्म टिकटों की बिक्री भी बंद हो गई थी। स्थिति सामान्य होने के बाद रेलवे प्रशासन ने 24 मार्च 2021 से गोरखपुर और लखनऊ में 50 रुपये में तथा अन्य छोटे स्टेशनों पर 30 रुपये में प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री शुरू कर दी। लेकिन 22 दिन भी प्लेटफार्म टिकट की बिक्री नहीं हो पाई। कोरोना की दूसरी लहर में रेलवे प्रशासन को 14 अप्रैल 2021 से प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री फिर से बंद करनी पड़ी।

 

Edited By: Satish Chand Shukla