Move to Jagran APP

बालीवुड में पहचान बना रहे देवरिया के रत्नेश मणि

बालीवुड में देवरिया जिले के रत्‍‌नेश मणि पहचान बनाते चले जा रहे हैं। उन्हें कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला। सुनिए संघर्ष की कहानी उन्हीं की कहानी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 05:30 PM (IST)
बालीवुड में पहचान बना रहे देवरिया के रत्नेश मणि
बालीवुड में पहचान बना रहे देवरिया के रत्नेश मणि

गोरखपुर : बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच बालीवुड में जगह बनाने की राह आसान नहीं है, लेकिन अगर इरादे मजबूत हों तो कुछ भी असंभव नहीं है। इसे सच कर दिखाया है देवरिया जनपद के बैतालपुर विकास खंड के बेलही निवासी सोहन मणि के अठाइस वर्षीय पुत्र रत्नेश मणि त्रिपाठी ने। उन्होंने कम समय में वह मुकाम हासिल किया है जहां पहुंचने का हर कलाकार सपना देखता है। इसी 15 अगस्त को जॉन अब्राहम और मनोज बाजपेयी स्टारर एक ¨हदी फिल्म सत्यमेव जयते रिलीज हुई। इस फिल्म में रत्नेश त्रिपाठी ने डीसीपी राणे के रूप में शानदार भूमिका निभाई है।

loksabha election banner

इस परिप्रेक्ष्य में जागरण से बातचीत के दौरान रत्नेश ने अपने बारे में बताया कि ग्रामीण परिवेश में पले-बढ़े और स्थानीय विद्यालय जीवन ज्योति शिक्षा निकेतन में पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने फिल्मों में जाने का मन बना लिया था। घर से सहयोग मिला और इसके बाद देवरिया में उन्होंने जाने-माने वरिष्ठ रंगकर्मी, अभिनेता व निर्देशक प्रदीप देव की देखरेख में रंगमंच का प्रशिक्षण लेना शुरू किया। यहां पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई निकल गए। वहां भी थिएटर किया। काफी दिनों संघर्ष करने के बाद इन्हें चर्चित धारावाहिक प्रतिज्ञा से छोटे पर्दे पर मौका मिला, लेकिन इसमें इन्हें एक्टर नहीं बल्कि बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करने का अवसर प्राप्त हुआ। इसके बाद रत्नेश ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपने काम और निष्ठा के बदौलत रत्नेश ने सभी के दिलों में जगह बना ली। इस क्रम में असिस्टेंट का¨स्टग डायरेक्टर और साथ-साथ एक्टर बन कर टेलीविजन और ¨हदी सिनेमा की दुनिया में काफी काम किया। जैसे- गुमराह, फियर फाइल्स, प्यार तूने क्या किया, तेरे शहर में आदि। छोटे पर्दे से उन्होंने बड़े पर्दे की तरफ रुख किया और एयरलिफ्ट, दृश्यम, ढिशूम, प्यार का पंचनामा आदि जैसी बड़े बजट की फिल्में हासिल हुई। इसी दौरान इम्मी एंटरटेंमेंट का शो पीओडब्ल्यू, बंदी युद्ध में इन्हें का¨स्टग डायरेक्टर के रूप में मिला, जो इनके जीवन का अब तक का पहला बड़ा मौका था। इस शो को बालीवुड के जाने-माने डायरेक्टर निखिल आडवाणी ने निर्देशित किया। रत्नेश के खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दोनों एक-दूसरे से काफी प्रभावित हुए फिर तो ¨जदगी ही बदल गई। इसके बाद निखिल आडवाणी के माध्यम से इनको लगभग 40 से भी ऊपर विज्ञापन फिल्मों का काम मिला। अब इनको सत्यमेव जयते जैसी बड़ी फिल्म भी मिल गई। द मास्क एंड द स्कार्पियों फेम निर्देशक चक रसेल की आने वाली ¨हदी फिल्म जंगल किसके में भी रत्नेश काम कर रहें हैं। रत्नेश ने अब तक बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार, अजय देवगन, जान अब्राहम, मनोज बाजपेयी सरीखे बड़े और नामचीन कलाकारों के साथ काम किया। इस तरह ये अपने परिवार और क्षेत्र का नाम बखूबी रोशन कर रहें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.