Move to Jagran APP

EPFO account holder nominee: पीएफ खाताधारक अब खुद बदल सकेंगे नामिनी, ईपीएफओ ने दिया ई-नामिनेशन का अधिकार

EPFO account holder nominee ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए ई-नामिनेशन की सुविधा शुरू की है। वह जब चाहें खाते में दर्ज नामित व्यक्ति (नामिनी) को आनलाइन बदल सकते हैैं। स्वजन या नामित का ब्योरा और फोटो सेवा पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 08:05 PM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 07:42 AM (IST)
EPFO account holder nominee: पीएफ खाताधारक अब खुद बदल सकेंगे नामिनी, ईपीएफओ ने दिया ई-नामिनेशन का अधिकार
पीएफ खाताधारक अब खुद बदल सकेंगे नामिनी। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, प्रभात कुमार पाठक : EPFO account holder nominee: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने सदस्य खाताधारकों के लिए झंझट से आजादी की मुहिम चला रहा है। इसके तहत ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए ई-नामिनेशन की सुविधा शुरू की है। वह जब चाहें खाते में दर्ज नामित व्यक्ति (नामिनी) को आनलाइन बदल सकते हैैं। स्वजन या नामित का ब्योरा और फोटो सेवा पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैैं। अभी तक खाताधारक नियोक्ता के पास जाकर स्वजन व नामिनी का ब्योरा दर्ज कराते थे। इसमें अधिक समय लगता था।

loksabha election banner

नामिनी बदलने के लिए एनओसी की जरूरत नहीं

नामिनी बदलने के लिए सदस्यों को नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा उन्हीं अंशधारकों को मिलेगी, जिनके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ आधार कार्ड अपलोड हो चुका है। नामिनी बदलने का अधिकार मिलने के बाद अंशधारक अपनी सुविधानुसार किसी को भी दावा भुगतान लेने के लिए नामित कर सकते हैैं।

अंशधारक की असमय मौत पर नामिनी को बिना चक्कर लगाए मिल जाएगा भुगतान

अंशधारक की असमय मौत पर नामिनी को बिना चक्कर लगाए भुगतान मिल जाएगा। फोटो और ब्योरा अपलोड होने से विवाद भी नहीं होगा। झंझट से आजादी दिलाने के लिए ईपीएफओ सदस्यों और संस्थानों को जागरूक कर रहा है। सितंबर माह में सौ फीसद खातों में ई-नामिनेशन का लक्ष्य रखा गया है।

ई-नामिनेशन के लिए नियोक्ता और अंशधारकों को किया जा रहा जागरूक

गोरखपुर के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय आयुक्त अभयानंद तिवारी ने कहा कि ई-नामिनेशन के लिए नियोक्ता और अंशधारकों को जागरूक किया जा रहा है। डिजिटल इंडिया के तहत ई-क्लेम अनिवार्य है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सदस्यों को झंझट से आजादी की मुहिम चलाई जा रही है। हर रोज विशेष कार्यक्रम समाधान के जरिये शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के साथ सदस्यों को ई-नामिनेशन का महत्व बताया जा रहा है। नियोक्ता को जागरूक एवं प्रोत्साहित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.