Move to Jagran APP

बस्‍ती में मृत व्यक्ति को मनरेगा मजूदर दिखाकर ले लिया भुगतान

कुदरहा ब्लाक में मनरेगा के तहत मजदूरी के भुगतान में मनमानी रूकने का नाम नही ले रहा। इस बार मृत व्यक्ति के नाम पर मजदूरी का भुगतान कर दिए जाने का आरोप लगा है। शिकायतकर्ता ने निष्‍पक्ष जांच कराने की मांग की है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 06:15 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 06:15 AM (IST)
बस्‍ती में मृत व्यक्ति को मनरेगा मजूदर दिखाकर ले लिया भुगतान
मृत व्यक्ति को दिखा दिया मनरेगा मजूदर, ले लिया भुगतान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बस्ती जिले के कुदरहा ब्लाक में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) के तहत मजदूरी के भुगतान में मनमानी रूकने का नाम नही ले रहा। फर्जी मजदूरों के नाम पर भुगतान की शिकायतें हमेशा मिलती हैं, मगर इस बार मृत व्यक्ति के नाम पर मजदूरी का भुगतान कर दिए जाने का आरोप लगा है।

loksabha election banner

डीएम व सीडीओ को शपथ पत्र देकर शिकायत

कुदरहा ब्लाक के कोप गांव निवासी राजेश कुमार ने ग्राम प्रधान द्वारा बिना कार्य कराए व मृत व्यक्ति के नाम से धन निकासी के मामले को डीएम व सीडीओ को शपथ पत्र के साथ शिकायत की है। राजेश कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत कोप में लालगंज सरहद से कटाया सरहद तक मिट्टी पटाई का कार्य कागज में पूर्ण कराया गया है, लेकिन सच्चाई यह है कि मिट्टी पटाई का कार्य हुआ ही नहीं है। मनरेगा से इसका भुगतान ले लिया गया है। इतना ही नहीं मृतक बच्चूलाल को मनरेगा मजदूर दिखाकर उसके नाम से 14 दिन की हाजिरी लगा कर 2856 रुपये की धनराशि निकाल ली गई है। शिकायतकर्ता ने मामले की निष्पक्ष जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है।

प्रभारी उपायुक्त श्रम एवं रोजगार बोले, कराई जाएगी जांच

परियोजना निदेशक डीआरडीए व प्रभारी उपायुक्त श्रम एवं रोजगार कमलेश कुमार सोनी ने बताया कि यदि ऐसा हुआ है तो यह गंभीर विषय है, इस प्रकरण की जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी मिलेगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

दो बाइकों की भिड़ंत, चार लोग घायल

बस्ती नगर थाना क्षेत्र के गोपियापार-मुड़ि‍ला कठारजंगल मार्ग पर विजरहिया गांव के अंधे मोड़ पर अनियंत्रित होकर दो बाइकों की आमने-सामने टक्कर हो गई। हादसे में बाइक सवार चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना स्थल पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज पर पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के दौरान घायलों की पहचान नगर थाना क्षेत्र के बनकटा मिश्र निवासी सत्यपाल मिश्रा, रमवापुर कला गांव के राम भवन, अजय सिंह तथा कप्तानगंज थाना क्षेत्र के मुड़‍िला गांव निवासी 26 वर्षीय संजय के रूप में हुई। प्राथमिक उपचार के बाद डाक्‍टर ने घायलों की की हालत नाजुक देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.