Move to Jagran APP

UP Board Result 2021: रिजल्ट में प्रोन्नत, अंकपत्र में नंबर गायब- अंकपत्रों में नंबर की जगह द‍िख रहा क्रास का च‍िह्न

यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय कई ऐसे मामले पहुंचे हैं जिनमें प्रोन्नत व उत्तीर्ण होने के बाद भी तमाम छात्रों के अंकपत्र में नंबर गायब हैं। जहां नंबर अंकित होना चाहिए वहां क्रास बना हुआ है। अंकपत्र में कोई अंक नहीं देखकर छात्र हैरान हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 09:51 PM (IST)
UP Board Result 2021: रिजल्ट में प्रोन्नत, अंकपत्र में नंबर गायब- अंकपत्रों में नंबर की जगह द‍िख रहा क्रास का च‍िह्न
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक पत्र में भारी खामी की श‍िकायतें आ रही हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित हुए अभी तीन दिन भी नहीं बीते परीक्षाफल में विसंगतियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय कई ऐसे मामले पहुंचे हैं जिनमें प्रोन्नत व उत्तीर्ण होने के बाद भी तमाम छात्रों के अंकपत्र में नंबर गायब हैं। जहां नंबर अंकित होना चाहिए वहां क्रास बना हुआ है। अंकपत्र में कोई अंक नहीं देखकर छात्र हैरान हैं। खासकर ऐसे छात्र जिन्होंने नौंवी में परीक्षा दी थी, दसवीं का प्री बोर्ड भी दिया था। बगैर नंबर दिए प्रोन्नत के अंकपत्र को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों की च‍िंंता बढ़ गई है। इस तरह की समस्या एक या दो स्कूलों की नहीं बल्कि दर्जनों की है।

loksabha election banner

गोरखपुर के गोला विकास खंड के पूर्वांचल सेंट्रल एकेडमी गल्र्स इंटर कालेज बरईपार रामरुप में 78 में से जहां हाईस्कूल के 55 विद्यार्थी उत्तीर्ण हो गए हैं वहीं 21 छात्र व दो छात्राओं समेत 23 विद्यार्थियों के अंकपत्र में प्रोन्नत तो लिखा है, लेकिन अंक की जगह क्रास का निशान है। जिससे उनकी परेशानी बढ़ गई है। प्रबंधक घनश्याम तिवारी ने बताया कि बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में बने हेल्प डेस्क में प्रत्यावेदन दे दिया गया है। उनके द्वारा समस्या के जल्द से जल्द निस्तारण का आश्वासन दिया गया है।

आसपास के जनपदों से भी आ रही शिकायतें

रिजल्ट में विसंगतियों की शिकायतें गोरखपुर के अलावा आसपास के जनपदों से भी आ रहीं हैं। इनमें देवरिया व संतकबीरनगर समेत अन्य शामिल हैं। यहां भी कई विद्यालयों में कुछ छात्रों के रिजल्ट ठीक हैं तो कुछ के अंकपत्र पर नंबर की जगह क्रास बना हुआ है।

विसंगतियों से संबंधित जो भी प्रत्यावेदन आ रहे हैं उनका परीक्षण कराकर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। रिजल्ट से पूर्व कई स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों के अन्य बोर्डों के प्रमाणित अंक पत्र व प्रमाण पत्र प्रेषित नहीं किए थे। जिसके कारण भी कुछ विसंगतियां सामने आईं हैं। उनसे पुन: प्रमाणित अंक पत्र व प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने को कहा गया है, ताकि सत्यापन कराकर विसंगति दूर की जा सके। - विनोद कृष्ण, अपर सचिव, क्षेत्रीय कार्यालय यूपी बोर्ड

इंटर में मिले नंबर से असंतुष्ट कार्मल की छात्राओं ने सौंपा ज्ञापन

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इंटर के नंबरों से असंतुष्ट कार्मल गल्र्स इंटर कालेज की छात्राएं सोमवार को ज्ञापन सौंपने डीएम कार्यालय पहुंची। इस दौरान डीएम की अनुपस्थित में एडीएम वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार स‍िंह ने ज्ञापन लिया। ज्ञापन में छात्राओं का कहना है कि बोर्ड के निर्देशानुसार दसवीं के 50 फीसद, 11वीं के 40 फीसद तथा कला 12वीं के प्री-बोर्ड से 10 अंक जोड़े जाने थे, लेकिन हमारे स्कूल में ऐसा नहीं हुआ। इसका असर हमारे परीक्षा परिणाम पर पड़ा और हमारे नंबर काफी कम आए हैं। इतने कम नंबर पर हम किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में बैठने में सक्षम नहीं हैं। यहां तक की विद्यालय की कुछ छात्राएं प्री-बोर्ड में शामिल नहीं हुई थी। जिसके कारण उन्हें अनुपस्थित दिखाया गया है। उनके दसवीं व 11वीं के अंकों को भी नहीं जोड़ा गया है न ही उन्हें स्कूल द्वारा दोबारा प्री-बोर्ड देने के लिए सूचित ही किया गया।

स्कूल प्रशासन का कहना है कि बोर्ड ने उनसे दसवीं के अंक नहीं मांगें थे। यह गलती बोर्ड से हुई है। ज्ञापन सौंपने वाली छात्राओं में अंजलि मिश्रा, सादिया अली, आस्था गुप्ता, अलीजा खान, मुस्कान, सुप्रिया चौरसिया तथा स्नेहा चौहान आदि शामिल रहीं। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप स‍िंंह भदौरिया ने कहा कि किसी भी विद्यार्थी को कम नंबर आने व रिजल्ट को लेकर अन्य कोई शिकायत है तो वह विद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र दें। प्रधानाचार्य बोर्ड को भेजे गए नंबरों का पुन: सत्यापन कर उसकी प्रमाणित कापी व प्रार्थना पत्र को बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें, जिसकेे आधार पर आगे की कार्रवाई की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.