Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में खुद हुए मैदान से बाहर, अब अपनों पर लगाएंगे दांव Gorakhpur News

आगामी पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई। चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद अब तय तिथि पर सब कुछ होना सुनिश्चित है। एक तरफ आरक्षण ने तमाम लोगों को अपनी दावेदारी प्रस्तुत करने का अवसर दिया है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 04:30 PM (IST)
पंचायत चुनाव में खुद हुए मैदान से बाहर, अब अपनों पर लगाएंगे दांव Gorakhpur News
चुनाव में मैदान से बाहर होने पर अपने लोगों पर लगा रहे दाव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : आगामी पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई। चुनाव कार्यक्रम जारी होने के बाद अब तय तिथि पर सब कुछ होना सुनिश्चित है। एक तरफ आरक्षण ने तमाम लोगों को अपनी दावेदारी प्रस्तुत करने का अवसर दिया है, तो दूसरी ओर लंबे समय से कुर्सी पर कायम रह चुके बहुतों को अब कुर्सी गंवानी भी पड़ सकती है, लेकिन आरक्षण में सीट जाने के बाद भी तमाम पूर्व प्रधान ऐसे हैं जो अपनों के साथ मैदान में कूदने को तैयार है। हां, इसके लिए एकनिष्ठ चेहरे की तलाश जारी है।

loksabha election banner

29 अप्रैल को होगा मतदान

बस्‍ती जिले में चौथे और अंतिम चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए 17 व 18 अप्रैल को नामांकन किया जाएगा। ऐसे में अपनी कुर्सी कायम रखने के लिए पूर्व प्रधान के अलावा तमाम दावेदारों ने गोपनीय तरीके से अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। सबसे अधिक फोकस आरक्षण में बदलने वाली सीटों पर किया जा रहा है। तमाम ग्राम पंचायतों में सीट बदलने की आहट हाल ही में पूर्व हुए प्रधानों ने महसूस कर लिया था। सीट मनमाफिक होने पर खुद आते, लेकिन आरक्षण में सीट फिसली तो एक ऐसे समर्पित और एकनिष्ठ चेहरे की जरूरत होगी जो किसी तर्क कुतर्क के अभिलेखों पर हस्ताक्षर तक ही अपना अधिकार समझे। विगत कार्यकाल में जिले की सैकड़ों ग्राम पंचायतों में कागज में भले फलाने प्रधान रहे हों, लेकिन प्रमाण पत्र मिलने के बाद पूरा कार्यकाल बीत गया और वह गांव से निकल कर ब्‍लाक का मुंह देखने तक नही जा सके। इस बार भी तमाम ग्राम पंचायतों में अपनी कुर्सी बचाने के लिए पहले तो समर्पित और उसके बाद पांच वर्षों तक चुपचाप सब कुछ मौन रहकर देखने वालों की खोज जारी है।

संविधान का अपमान कर रही सरकार

जनता द्वारा चुनी गई दिल्ली सरकार के अधिकार छीनकर केंद्र की सरकार ने लोकतंत्र को बंधक बना लिया है। सरकार संविधान का लगातार अपमान कर रही है। यह बातें आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता काजी इमरान लतीफ ने कहीं। वह प्रेस क्लब सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा कि पार्टी सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार रही है। यूपी की राजनीति में बदलाव के रास्ते खुलेंगे। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष रामयज्ञ निषाद ने की। पूर्व लोकसभा प्रत्याशी एवं पार्टी के व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष आनंद राजपाल, प्रबुद्ध प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव, अब्दुल अहद, वीरेंद्र कसौधन ने संबोधित किया। परविंद चौधरी को युवा विंग का जिलाध्यक्ष नामित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.