Move to Jagran APP

सीबीएसई बोर्ड में 9वीं व 11वीं कक्षा में आनलाइन पंजीकरण वालों को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति

CBSE Board Exam 2022-23 सीबीएाई में पंजीकरण की प्रक्रिया 15 से शुरू होकर 30 दिसंबर तक चलेगी। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि सत्र 2022-23 में केवल उन्हीं छात्रों को कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी जो आनलाइन पंजीकरण कराएंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 11:47 AM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 12:58 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड में 9वीं व 11वीं कक्षा में आनलाइन पंजीकरण वालों को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की गाइड लाइन जारी कर दी गई है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2021-22 सत्र के लिए कक्षा नौंवी व 11वीं के छात्रों के पंजीकरण की तिथि घोषित कर दी है। पंजीकरण की प्रक्रिया 15 से शुरू होकर 30 दिसंबर तक चलेगी। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि सत्र 2022-23 में केवल उन्हीं छात्रों को कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जो आनलाइन पंजीकरण कराएंगे।

loksabha election banner

प्रधानाचार्यों को निर्देशों को पढ़ने व समझने के बाद ही पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश

सीबीएसई ने प्रधानाचार्यों को सलाह दी है कि छात्रों के पंजीकरण ब्योरा में कई तरह की जानकारियां देनी होती हैं। ऐसे में बिना समझे पंजीकरण ब्योरा न भरें। प्रधानाचार्य व्यक्तिगत रूप से निर्देशों को पढ़ने एवं प्रावधानों को ध्यान से समझने के बाद ही इस प्रक्रिया को पूर्ण करें। 11वीं कक्षा में प्रवेश को लेकर यह विशेष रूप से सुनिश्चित करें कि छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। आनलाइन आवदेन करने से पहले स्कूलों को अपना पंजीकरण कराना भी अनिवार्य है। स्कूलों को संबद्धता संख्या का उपयोग यूजर आइडी के रूप में करना होगा, जो उनके पास पहले से उपलब्ध है।

नए स्कूलों को पोर्टल पर देनी होगी जानकारी

बोर्ड ने नए संबद्ध स्कूलों को स्कूल कोड और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए अपने संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करने को कहा है। नए स्कूलों को इसके लिए पहले पोर्टल पर जानकारी दर्ज करनी होगी। पोर्टल पर स्कूलों को जानकारी देते समय काफी सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि स्कूलों को बाद में घोषित वर्ग या छात्रों की संख्या को बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बोर्ड ने स्कूलों को सही ब्योरा अपलोड करने की सलाह दी है। साथ ही यह भी कहा है कि इस शैक्षणिक वर्ष में उन्हें सुधार के लिए दोबार मौका नहीं दिया जाएगा।

बोर्ड ने कक्षा नौवीं व 11वीं के पंजीकरण की तिथि घोषित कर दी है। पंजीकरण के लिए पोर्टल 15 दिसंबर से खुल जाएगा। प्रधानाचार्य को बोर्ड के अनुसार ही पंजीकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि किसी प्रकार की कोई त्रुटि न हो। - अजीत दीक्षित, सीबीएसई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.