Move to Jagran APP

आरएनपी लैस विमान ही कुशीनगर एयरपोर्ट पर कर सकेंगे लैंड, आइएलएस के लिए अभी करना होगा इंतजार

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अभी जहाजों की लैंडिंग सेटेलाइट के सहारे ही होगी। जिन विमानों में (रिक्वायर्ड नेविगेशनल परफार्मेंस सिस्टम) आरएनपी लगा होगा अभी वही विमान ही कुशीनगर एयरपोर्ट पर लैंड कर पाएंगे। विमानों को 1500 मीटर दृश्यता की दरकार होगी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 07:15 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 07:15 AM (IST)
आरएनपी लैस विमान ही कुशीनगर एयरपोर्ट पर कर सकेंगे लैंड, आइएलएस के लिए अभी करना होगा इंतजार
कुशीनगर के अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का टर्मिनल बिल्डिंग। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अभी जहाजों की लैंडिंग सेटेलाइट के सहारे ही होगी। जिन विमानों में (रिक्वायर्ड नेविगेशनल परफार्मेंस सिस्टम) आरएनपी लगा होगा, अभी वही विमान ही लैंडिंग कर पाएंगे। विमानों को 1500 मीटर दृश्यता की दरकार होगी। 26 नवंबर को स्पाइस जेट की पहली कामर्शियल उड़ान भी आरएनपी के सहारे ही लैंड करेगी।

loksabha election banner

आइएलएस के लिए छह माह करना होगा इंतजार

पुख्ता उड़ान प्रबंधन आइएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) के लिए अभी छह माह और इंतजार करना होगा। प्रबंधन ने इसके लिए नागर विमानन महानिदेशालय में एयरपोर्ट को वीएफआर (विजिविलिटी फ्लाइंग रेगुलेशन) कैटगरी से आइएफआर (इंस्ट्रूमेंट फ्लाइंग रेगुलेशन) कैटगरी में करने के लिए आवेदन कर दिया है। एयरपोर्ट महाप्रबंधक संजय नारायण का कहना है कि 26 नवंबर को दिल्ली से कुशीनगर आने वाली स्पाइस जेट की फ्लाइट आरएनपी से लैस है। इसलिए लैंडिंग में कोई दिक्कत नहीं है।

आरएनपी सिस्‍टम से लैंड किया था पीएम का विमान

20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री का विमान व श्रीलंका का बोइंग विमान आरएनपी सिस्टम से ही लैंड किया। किंतु प्रबंधन का कहना है कि इस सिस्टम के लिए 1500 मीटर दॄश्यता की बाध्यता होगी। दूसरी तरफ सभी तरह के विमानों की सुरक्षित लैंडिंग की पुख्ता व स्थायी व्यवस्था के लिए आईएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) के लगने में अभी छह माह इंतजार करना होगा। महाप्रबंधक ने बताया कि इसके लिए कार्रवाई प्रचलित है।

अब गोरखपुर उतरेंगे कलराज

आरएनपी नहीं होने के कारण 19 नवंबर को राज्यपाल कलराज मिश्र को लेकर आने वाला राजस्थान का राजकीय विमान कुशीनगर एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कर सकेगा। राज्यपाल का विमान अब उसी दिन 10.30 बजे सुबह गोरखपुर लैंड करेगा। राज्यपाल कसया में पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री पंडित राजमंगल पांडेय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और बतौर मुख्य अतिथि पावनगर महाबीर इंटर कालेज फाजिलनगर के हीरक जयंती समारोह में भाग लेंगे। पूर्व सांसद व कालेज के प्रबंधक राजेश पांडेय ने इसकी पुष्टि की है। एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि राज्यपाल के विमान को गोरखपुर डायवर्ट किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.