Move to Jagran APP

Good News : सीएम सिटी में अब सिर्फ सीएनजी आटो चलेंगे

सीएम सिटी गोरखपुर में अब सिर्फ सीएनजी आटो ही चलेंगे। शासन के दिशा-निर्देश पर परिवहन विभाग ने सिर्फ सीएनजी आटो को ही परमिट देने का निर्णय लिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 12:36 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 09:48 AM (IST)
Good News : सीएम सिटी में अब सिर्फ सीएनजी आटो चलेंगे
Good News : सीएम सिटी में अब सिर्फ सीएनजी आटो चलेंगे

गोरखपुर, जेएनएन। सीएम सिटी गोरखपुर में अब सिर्फ सीएनजी आटो ही चलेंगे। शासन के दिशा-निर्देश पर परिवहन विभाग ने सिर्फ सीएनजी आटो को ही परमिट देने का निर्णय लिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में एलपीजी आटो को चलाने की तैयारी है। चुनाव बाद संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक में इस पहल पर अंतिम मुहर लग जाएगी।
प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए वर्तमान में शहर में लगभग चार हजार एलपीजी हरे रंग के आटो चल रहे हैं। इनमें अधिकतर का परमिट समाप्त हो गया है। परिवहन विभाग इन सभी आटो का नवीनीकरण सीएनजी आटो के रूप में करेगा। नए परमिट भी सीएनजी के नाम पर ही जारी किया जाएगा। शहर में डीजल से चलने वाले टेंपो के प्रवेश पर पूरी तरह रोक है। ऐसे में जब शहर में सीएनजी से आटो चलने लगेंगे तो गांवों में एलपीजी आटो के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। ताकि गांवों को भी प्रदूषण मुक्त किया जा सके। फिलहाल, गोरखपुर में सीएनजी पंप खुल जाने से सीएनजी वाहनों का रास्ता भी खुल गया है। इसके लिए वाहन स्वामियों को सिर्फ एलपीजी की जगह सीएनजी का किट लगवाना होगा।

loksabha election banner

एलपीजी से सस्ती पड़ेगी सीएनजी

एक लीटर एलपीजी भरवाने पर लगभग 90 रुपये खर्च आता है। वहीं सीएनजी के एक किलो का दाम 65.90 रुपये है। सीएनजी वाहनों से वाष्प के रूप में धुंआ निकलता है। जिससे वातावरण में प्रदूषण नहीं फैलता।

आरटीओ से ले सकते हैं किट बदलवाने का प्रमाण पत्र

अगर कोई व्यक्ति सीएनजी से अपना वाहन चलाना चाहता है तो वह किट लगवा सकता है। किट बदलवाने के लिए उसे परिवहन विभाग से प्रमाण पत्र लेना होगा। इसके लिए वाहन स्वामी को अनिवार्य अर्हताएं पूरी करनी होगी।

चल रही तैयारी

गोरखपुर के आरटीओ भीम सेन सिंह ने कहा कि सीएनजी आटो को चलाने की तैयारी चल रही है। चुनाव बाद आरटीए की बैठक में ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।  

दिल्ली और लखनऊ के वाहन गोरखपुर आ रहे सीएनजी भराने

गोरखपुर में सीएनजी का पंप खुलने के बाद दिल्‍ली और लखनऊ के वाहन भी यहां ईधन लेने आ रहे हैं। दो दिन में 75 किलोग्राम से ज्यादा सीएनजी बिक चुकी है। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के प्रांत प्रचारक सुभाष, हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम के क्षेत्रीय प्रबंधक संजय कुमार, अनीता चंद्रा ने सीएनजी स्टेशन का विधिवत उद्घाटन किया। टोरंट गैस के एजीएम एनएन तालुकदार और अजय बहादुर सिंह ने कहा कि अभी बाहर के वाहन सीएनजी भराने आ रहे हैं। जल्द ही संख्या और बढ़ेगी। इस दौरान डॉ. दीपक कुमार, यशोनंद, तारकेश्वर, अश्वनी कुमार श्रीवास्तव, बृजेश सिंह, अमित शुक्ल आदि मौजूद रहे।

दिल्ली से आई डीसीएम में भरी गई सीएनजी

सोमवार को दिल्ली से आए डीसीएम चालक ने 16 किलोग्राम सीएनजी भराई। इसके अलावा प्राइवेट और टैक्सी कारों में भी सीएनजी भरी गई। कंपनी के अफसरों का कहना है जल्द ही 24 घंटे सीएनजी भरने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.