Move to Jagran APP

UP Board: स्कूल खोलने के पक्ष में सिर्फ 54 फीसद अभिभावक, संयुक्त शिक्षा निदेशक ने बोर्ड को भेजी रिपोर्ट

गोरखपुर में यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में कुल 138679 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। स्कूल खोलने को लेकर स्कूलों ने 46538 अभिभावकों से संपर्क किया गया। इनमें से 25241 अभिभावकों ने ही स्कूल खोलने की सहमति दी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 10:52 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 10:52 AM (IST)
UP Board: स्कूल खोलने के पक्ष में सिर्फ 54 फीसद अभिभावक, संयुक्त शिक्षा निदेशक ने बोर्ड को भेजी रिपोर्ट
यूपी बोर्ड के स्कूल खोलने के पक्ष में सिर्फ 54 फीसद अभिभावकों ने अपनी सहमति दी है।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना के कारण लंबे समय से बंद चल रहे नौ से 12वीं तक के माध्यमिक स्कूलों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड के सचिव ने संयुक्त शिक्षा निदेशक से अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर तय प्रारूप पर सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। जिस पर जनपद के 54 फीसद अभिभावकों ने हरी झंडी दे दी है। जबकि शेष अभी भी स्कूल खोलने को लेकर तैयार नहीं है। डीआइओएस कार्यालय ने बोर्ड को अभिभावकों की सहमति का ब्योरा एकत्र कर भेज दिया है।

loksabha election banner

संयुक्त शिक्षा निदेशक ने ब्योरा तैयार कर बोर्ड को भेजा

जनपद में यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में कुल 1,38,679 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। स्कूल खोलने को लेकर स्कूलों ने 46538 अभिभावकों से संपर्क किया गया। इनमें से 25241 अभिभावकों ने स्कूल खोलने की सहमति दी है। बोर्ड ने ई-मेल जारी कर प्रदेश स्तर पर भी सभी अभिभावकों, स्कूल संचालकों व छात्रों से सहमति-सुझाव मांगे थे। अब यह पूरी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। अंतिम फैसला प्रदेश सरकार लेगी।

फोन कर स्कूलों ने अभिभावकों से ली थी सहमति

डीआइओएस के निर्देश पर प्रधानाचार्यों ने फोन कर कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थियों के अभिभावकों से स्कूल खोलने को लेकर सहमति ली थी। इसके अलावा कुछ अभिभावकों ने लिखित रूप में भी अपनी सहमति दी थी। जिसके आधार पर जेडी ने बोर्ड को सूचना उपलब्ध कराई है।

जनपद में स्कूल: 485

राजकीय स्कूल: 20

एडेड स्कूल: 117

वित्तविहीन स्कूल: 348

कक्षा दस में छात्रों की संख्या: 75477

कक्षा बारह में छात्रों की संख्या: 63202

पहले चरण में नौवीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए ही स्कूल खोले जाएंगे। बोर्ड के निर्देश पर जनपद के माध्यमिक विद्यालय के संबंधित बच्चों के अभिभावकों से सहमति ली गई है। सहमति पत्र की सूचना तय प्रारूप पर छात्र-छात्राओं की संख्या के साथ बोर्ड को भेज दी गई है। अंतिम निर्णय शासन स्तर से लिया जाएगा। - योगेंद्र नाथ सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक, गोरखपुर मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.