Move to Jagran APP

एक हजार मेगावाट होगी मोतीराम अड्डा की क्षमता

इस साल लगेगा 500 एमबीए का एक और ट्रांसफार्मर गोरखपुर मंडल में बिजली की दिक्कत का होगा सम

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 07:59 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 07:59 PM (IST)
एक हजार मेगावाट होगी मोतीराम अड्डा की क्षमता
एक हजार मेगावाट होगी मोतीराम अड्डा की क्षमता

गोरखपुर: इस साल मोतीराम अड्डा ट्रांसमिशन उपकेंद्र की क्षमता एक हजार मेगावाट हो जाएगी। जल्द उपकेंद्र में 500 एमबीए का नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। 12 जनवरी को यहां 500 एमबीए का एक ट्रांसफार्मर लगाया जा चुका है। इस ट्रासफार्मर से बरहुआ और देवरिया को अब पहले से अधिक बिजली दी जाएगी। साथ ही कसया, राजापाकड़, कुशीनगर उपकेंद्र में ओवरलोडिंग की समस्या खत्म हो जाएगी।

loksabha election banner

ट्रांसमिशन के चीफ इंजीनियर पीएन उपाध्याय ने बुधवार को बताया कि बिजली की बेहतर आपूर्ति के लिए मोतीराम अड्डा में 500 एमबीए का ट्रासफार्मर लगा दिया गया है। तय समय पर इसे शुरू कर दिया गया है। बताया कि पहले मोतीराम अड्डा ट्रासमिशन उपकेंद्र में 240 और 315 एमबीए क्षमता के दो ट्रांसफार्मरों से गोरखपुर मंडल को आपूर्ति दी जाती थी। गर्मियों में ओवरलोड के कारण आपूर्ति में बाधा आती थी। अब क्षमता बढ़ने से गर्मियों में ओवरलोड की समस्या से निजात मिल जाएगी। कहा कि नया ट्रांसफार्मर लगाने के लिए 10 जनवरी की समयसीमा तय की गई थी। कोहरे के कारण एक दिन का विलंब हुआ। 12 जनवरी से ट्रांसफार्मर से आपूर्ति शुरू कर दी गई थी।

बताया कि मोतीराम अड्डा उपकेंद्र की क्षमता 815 एमबीए हो गई है। इसी साल 315 एमबीए के ट्रांसफार्मर की जगह 500 एमबीए का नया ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इसके लिए शासन से स्वीकृति भी मिल चुकी है। जल्द ही ट्रासफार्मर लगाने का काम शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.