गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्ती में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। 15 जनवरी को पांच संक्रमित स्वस्थ हुए जबकि 1327 लोगों की जारी की गई रिपोर्ट में 1244 निगेटिव व 83 नए पाजिटिव मिले। वहीं कोरोना संक्रमण के चलते एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है।

पेट दर्द होने पर मरीज को कराया गया था भर्ती

रुधौली के रौनाकला में कोरोना संक्रमण से 55 वर्षीय लल्लू प्रसाद पुत्र तपसी की मौत हो गई है। चार दिन पहले पेट में दर्द की शिकायत शुरू हुई थी। परिजन इलाज के लिए उन्हें जिला मुख्यालय पर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराए थे। 13 जनवरी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। कोरोना जांच भी हुई। 14 जनवरी को एक अन्य निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में मौत हो गई। प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. अशोक चौधरी ने बताया कि सीएचसी पोर्टल पर कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जिला अस्पताल द्वारा इसकी सूचना परिजनों को दी गई है।

मृतक की पत्‍नी व बेटे सहित 12 के लिए गए सेंपल

बताया कि डा. प्रवीण के साथ स्वास्थ्य टीम ने मृतक की पत्नी, दो बेटे समेत 12 अन्य लोगों की कोविड जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। प्रभारी निरीक्षक शैलेश सिंह ने बताया कि एसआई जगन्नाथ यादव के साथ मौके पर पहुंची पुलिस टीम द्वारा मृतक के घर के 50 मीटर की परिधि में कंटेंटमेंट जोन बनाकर प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। एसीएमओ ने बताया कि जिले में सक्रिय मरीजों की कुल संख्या बढ़कर अब 366 पहुंच गई है। संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 12117 हो गई है।

1283 की रिपोर्ट का है इंतजार

1283 लोगों की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। एसीएमओ ने बताया जो संक्रमित मिले हैं वह विभिन्न राज्यों से लौटे यात्री शहर समेत विभिन्न ब्लाकों के गांवों के लोग हैं। अर्बन हेल्थ कोआर्डिनेटर सचिन चौरसिया के नेतृत्व में रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन समेत अन्य स्थानों पर कोविड जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। अब तक 11420 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 331 हो गई है।

बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का करें पालन

कोविड जांच के लिए अब तक नौ लाख 55 हजार 559 सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से नौ लाख 54 हजार 276 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है, इसमें नौ लाख 42 हजार 159 की रिपोर्ट निगेटिव रही है। कोविड जांच के लिए कुल 1201 सैंपल लिए गए हैं। एसीएमओ ने लोगों से अपील किया है कि कोरोना से बचाव के लिए लोग नियमित मास्क का प्रयोग करें। संक्रमण के खतरे से बचने को कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। कोई संदिग्ध यदि दिखे तो इसकी सूचना विभाग को दें और जांच में सहयोग करें।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi