गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बीआरडी मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई। तीन डाक्टरों व दो अधिकारियों समेत 231 लोगों की कोरोना रिपोर्ट रविवार को पाजिटिव आई है। राहत की बात यह है कि स्वस्थ होने वालों की संख्या संक्रमितों से ज्यादा रही। 324 लोगों ने कोरोना को मात दी है। इस वजह से सक्रिय रोगियों की संख्या 2221 से घटकर 2127 पर आ गई है।

यहां के डाक्‍टर मिले संक्रमित

मेडिकल कालेज में 50 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गई थी। उनकी रिपोर्ट 23 जनवरी को पाजिटिव आने पर पोर्टल पर अपलोड की गई। शहरी स्वास्थ्य केंद्र गोरखनाथ, बीआरडी मेडिकल कालेज व जिला अस्पताल के एक-एक डाक्टर संक्रमित मिले हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीओ) की रिपोर्ट दोबारा पाजिटिव आई है। एक सप्ताह पूर्व हुई जांच में भी वह पाजिटिव पाए गए थे। साथ ही जिला स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सूचना अधिकारी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है।

जैमिनी पैराडाइज में सात मिले संक्रमित

इसके अलावा जैमिनी पैराडाइज में सात लोग संक्रमित मिले हैं, इनमें तीन लोग एक ही परिवार के हैं। बीआरडी मेडिकल कालेज में 16, फातिमा, क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र, एयरफोर्स में दो-दो, मंडलायुक्त आवास में चार कर्मचारियों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। राप्तीनगर के पांच लोगों में संक्रमण मिला है, इनमें से दो एक ही परिवार से हैं। एसएसबी में चार, रेलवे स्टेशन पर एक यात्री व एम्स में एक छात्र सहित दो की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

अब तक 64 हजार से अधिक मिल चुके हैं संक्रमित

सीएमओ डा.आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि पहली लहर से लेकर अब तक जिले में 64460 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 61481 लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। 852 की मौत हो चुकी है। उन्होंने लोगों से बचाव की अपील करते हुए कहा है कि संक्रमण से घबराएं नहीं। मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। शारीरिक दूरी का पालन करें। लोगों को भी इस बारे में जागरूक करते रहें। वंचित लोग टीका जरूर लगवा लें।

संक्रमित हुए 357 बच्‍चे, 285 ने दी कोरोना को मात

विशेषज्ञों ने तीसरी लहर का सबसे ज्यादा खतरा बच्‍चों पर बताया था, लेकिन बच्‍चों की प्रतिरोधक क्षमता ने उनके दावों को झुठला दिया है। अन्य आयु वर्ग की अपेक्षा बच्‍चे कम संक्रमित हुए, जो संक्रमित भी हुए उनमें लक्षण नहीं के बराबर रहे। कोई बच्‍चा या किशोर गंभीर नहीं हुआ, इसलिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी। अब तक संक्रमित हो चुके 357 बच्‍चों व किशोरों में 285 ने कोरोना को मात दे दी है। 357 में जन्म से 14 वर्ष तक 203 ब'चे व 15 से 17 वर्ष तक के 154 किशोर हैं।

तीसरी लहन में मेडिकल कालेज में 53 संक्रमित हो चुके हैं भर्ती

बीआरडी मेडिकल कालेज में तीसरी लहर में अब तक 53 संक्रमित भर्ती हो चुके हैं। वर्तमान में 31 संक्रमितों का उपचार चल रहा है, जिसमें से 23 गोरखपुर के हैं। इसमें सभी की उम्र 28 वर्ष से अधिक है। तीसरी लहर में शनिवार 4789 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें दो तिहाई पुरुष व एक तिहाई में बच्‍चे व महिलाएं हैं। बीआरडी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. गणेश कुमार ने बताया कि बच्‍चों की प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत है, इसलिए कोरोना उन्हें ज्यादा प्रभावित नहीं कर पा रहा है। वे घर पर ही संक्रमण से मुक्त हो रहे हैं। अभी तक मेडिकल कालेज में एक भी बच्‍चा या किशोर भर्ती नहीं हुआ है।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi