Move to Jagran APP

Good News : अब स्टेशन पर भी मोबाइल UTS App से बुक हो जाएगा टिकट Gorakhpur News

रेलवे के UTS App से स्टेशन पर भी जनरल टिकट बुक हो जाएगा। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने एप को अपग्रेड कर क्यूआर बार कोड सिस्टम लागू कर रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 02:01 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 10:06 AM (IST)
Good News : अब स्टेशन पर भी मोबाइल UTS App से बुक हो जाएगा टिकट Gorakhpur News
Good News : अब स्टेशन पर भी मोबाइल UTS App से बुक हो जाएगा टिकट Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। जनरल टिकट के लिए अब यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। न तो काउंटरों पर लंबी लगानी पड़ेगी और न ही मोबाइल यूटीएस एप से टिकट के लिए स्टेशन परिसर से बाहर जाना पड़ेगा। एप से स्टेशन पर भी जनरल टिकट बुक हो जाएगा। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने एप को अपग्रेड कर क्यूआर बार कोड सिस्टम लागू कर रहा है।

loksabha election banner

टिकट काउंटरों और गेटों पर क्यूआर बार कोड चस्पा किए जाएंगे

नई व्यवस्था के तहत टिकट काउंटरों और गेटों आदि पर क्यूआर बार कोड चस्पा किए जाएंगे। यात्री एप से बार कोड को स्कैन कर मिनटों में टिकट बुक कर सकेंगे। यह व्यवस्था उत्तर रेलवे में शुरू हो गई है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी कवायद शुरू कर दी है। मुख्यालय गोरखपुर, लखनऊ और छपरा जंक्शन सहित वाराणसी, लखनऊ और इज्जतनगर मंडल के ए-वन, ए, बी और कुछ डी कटेगरी के कुल 65 स्टेशनों पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। रेलवे प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कर संस्तुति के लिए रेलवे बोर्ड को भेज दिया है। बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही यात्रियों को सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

नहीं बढ़ पा रहा एप के प्रति लोगों का रुझान

पूर्वोत्तर रेलवे में 18 नवंबर 2018 को मोबाइल यूटीएस एप की लांचिंग हुई। जानकारी का अभाव कहें या सिस्टम की खामी। एक वर्ष से ऊपर हो गए, लेकिन अभी तक लोगों में एप के प्रति रुझान नहीं बढ़ा है।

टिकट काउंटरों पर लंबी लाइन से निजात दिलाने के लिए मोबाइल यूटीएस एप तैयार किया गया है। अब एप सिस्टम में क्यूआर बार कोड लगाने की प्रक्रिया चल रही है। यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। - पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे 

गोरखपुर से मुंबई का सफर होगा आरामदायक

मुंबई जाने वाली गोरखपुर-एलटीटी-गोरखपुर एक्सप्रेस (12541-12542) में भी अब लिंक हाफमैनबुश (एलएचबी) कोच लगेंगे। यह काम 26 जनवरी तक होना है, लेकिन रेलवे प्रशासन ने 20 को ही नई रेक लगाने की योजना तैयार कर ली है। एलएचबी कोच लगने से यात्रियों को सफर के दौरान झटका नहीं लगेगा, जिससे उनकी यात्रा और आरामदायक हो जाएगी। मुंबई रूट पर चलने वाली गोरखपुर-सीएसटी अंत्योदय (12597-12598 ) और गोरखपुर-बांद्रा अंत्योदय (22921-22922) के साथ मुंबई जोन की गोदान, बांद्रा और कुशीनगर एक्सप्रेस में पहले से ही एलएचबी की रेक लगी है। अब एलटीटी में भी हाइब्रीड कोच की जगह एलएचबी रेक लगेगी। इसमें जनरल की जगह पांच स्लीपर और एसी कोच लगाने की तैयारी, जिससे आरक्षित श्रेणी के यात्रियों को सहूलियत मिलेगी। एलएचबी के एसी कोच में पंखे भी होंगे जो हाइब्रीड में नहीं थे, जिससे यात्रियों को परेशानी होती थी।

तीन दिन चलेगी अंत्योदय एक्सप्रेस

गोरखपुर से बांद्रा (मुंबई) के बीच सप्ताह में एक दिन चलने वाली अंत्योदय जनसाधारण एक्सप्रेस (22922-22921) को हफ्ते में तीन दिन चलाने की योजना बन रही है। इस फैसले से साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को राहत मिलेगी।

गोरखपुर से चलने वाली 11 व पूर्वोत्तर रेलवे की कुल 22 ट्रेनों में एलएचबी के कोच लग रहे हैं। गोरखपुर-एलटीटी में भी इसे लगाने की योजना पर काम चल रहा है। आने वाले दिनों में सभी ट्रेनें एलएचबी रेक से ही चलेंगी। - पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे 



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.