Move to Jagran APP

पूर्वांचल के युवाओं के ल‍िए आसान हुई सेना की राह, गोरखपुर में 154 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा सैन‍िक स्‍कूल

वर्षों से पूर्वांचल में सैनिक स्कूल की मांग उठ रही थी। सांसद रहते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इसकी मांग रखी थी। गोरखपुर खाद कारखाना परिसर में पूर्वांचल का पहला और सूबे का पांचवां सैनिक स्कूल होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 11:38 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 04:38 PM (IST)
पूर्वांचल के युवाओं के ल‍िए आसान हुई सेना की राह, गोरखपुर में 154 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा सैन‍िक स्‍कूल
गोरखपुर के सैन‍िक स्कूल का मानच‍ित्र। सौजन्‍य, सूचना व‍िभाग

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अब पूर्वांचल के युवा भी सेना व अर्धसैनिक बलों में भर्ती होकर फौज में अफसर बन सकेंगे। देश की सुरक्षा के लिए यहां के युवा खुद को तैयार कर सके, इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को गोरखपुर सैनिक स्कूल का तोहफा देंगे। शुक्रवार को दोपहर बाद तीन बजे गोरखपुर खाद कारखाना परिसर में वह स्कूल भवन निर्माण का शिलान्यास करेंगे। उनके साथ उप मुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

सांसद रहते योगी ने भी की थी मांग

वर्षों से पूर्वांचल में सैनिक स्कूल की मांग उठ रही थी। सांसद रहते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इसकी मांग रखी थी। गोरखपुर खाद कारखाना परिसर में पूर्वांचल का पहला और सूबे का पांचवां सैनिक स्कूल होगा। 'युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा' के ध्येय से शुरू हो रहे इस शैक्षिक प्रकल्प में कक्षा 6 से 12 तक छात्र-छात्राओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा मिलेगी।

गोरखपुर के सैनिक स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति व परंपरा का दर्शन कराने वाला होगा, जिसमें छात्र-छात्राओं के लिए अलग अलग कैंपस होगा। 50 एकड़ में 154 करोड़ रुपये की लागत से इस विद्यालय का निर्माण फर्टिलाइजर परिसर में किया जाएगा।

राष्ट्रभक्ति का जज्बा करने वाला होगा परिसर का वातावरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के मुताबिक सैनिक स्कूल के परिसर का वातावरण ऐसा रखा जाएगा, जो विद्यार्थियों में राष्ट्रभक्ति का जज्बा भरता रहे। सीएम के निर्देशों के अनुरूप यहां बनने वाले छात्रावास राष्ट्र नायकों के नाम से समर्पित होंगे। साथ ही परिसर के अलग-अलग स्थानों का नामकरण सेना के जाबांजों के नाम पर किया जाएगा। परिसर में बागवानी, जैविक खेती व गोशाला की भी व्यवस्था होगी।

सोलर सिस्टम व रेन वाटर हार्वेस्‍ट‍िंग की भी होगी व्यवस्था

सैनिक स्कूल के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। यहां सभी भवनों में सोलर सिस्टम और रेन वाटर हार्वेस्‍ट‍िंग की व्यवस्था की जाएगी। क्लास रूम, छात्रावास के अलावा बहुउद्देश्यीय सभागार, प्रेक्षागृह भी बनाया जाएगा। सुरक्षा और अनुशासन पर नजर रखने के लिए समूचा परिसर सीसीटीवी कैमरों से कवर रहेगा। मार्च पास्ट, झंडारोहण के लिए ट्रैक बनाए जाएंगे।

तराशी जाएंगी खेल प्रतिभाएं

सैनिक स्कूल परिसर में खेल प्रतिभाएं भी तराशी जाएंगी। यहां के विद्यार्थियों को फुटबाल, वालीबाल, बास्केटबाल, घुड़सवारी, शूट‍िंंग , जिम्नास्टिक, तैराकी, टेनिस, दौड़ आदि खेलों के लिए प्रशिक्षण मिलेगा और इसके निमित्त ट्रैक व कोर्ट भी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.