Move to Jagran APP

अब आराम से लीजिए अवकाश, नहीं आएगी बाधा, बनेगी पारदर्शी व्यवस्था

परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के अवकाश के लिए आवेदन व उसे स्वीकृत करने की प्रक्रिया को पारदर्शी व सुविधाजनक बनाने को लेकर पहल शुरू कर दी है। शिक्षक एम स्थापना व मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 09:10 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 09:10 PM (IST)
अब आराम से लीजिए अवकाश, नहीं आएगी बाधा, बनेगी पारदर्शी व्यवस्था
गुरुजी को अवकाश लेने में नहीं होगी परेशानी। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों के अवकाश के लिए आवेदन व उसे स्वीकृत करने की प्रक्रिया को पारदर्शी व सुविधाजनक बनाने को लेकर पहल शुरू कर दी है। शिक्षक एम स्थापना व मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि इसमें किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो वह राज्य परियोजना कार्यालय से आइवीआरएस काल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

शिक्षकों से विभाग ने सहयोग करने को कहा

बेसिक शिक्षा विभाग ने इस व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालित करने के लिए शिक्षकों से सहयोग करने को कहा है, ताकि उन्हें अवकाश लेने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो। साथ ही अभी तक अवकाश को लेकर आ रही परेशानियों व लंबित प्रकरण से भी उन्हें निजात मिल सके।

सक्षम अधिकारी के परेशान करने पर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

आवकाश की प्रक्रिया पूर्ण करने को लेकर यदि शिक्षक को उनके समक्ष अधिकारी परेशान करते हैं या किसी प्रकार की कोई मांग करते हैं अथवा अवकाश स्वीकृत करने के लिए कार्यालय बुलाते हैं तो संबंधित शिक्षक, अनुदेशक व शिक्षामित्र आइवीआरएस काल के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसमें शिकायत करने वाले का नाम प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। साथ ही संबंधित अधिकारी के विरुद्ध विभाग द्वारा नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी।

नई व्यवस्था के तहत कहा गया आवेदन करने को

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रमेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि जनपद के सभी शिक्षकों से नई व्यवस्था के तहत अवकाश के लिए निर्भिक होकर आवेदन करने का निर्देश दिया गया है। प्राप्त ब्योरा के आधार पर अवकाश आवेदन में किए जा रहे अवरोधों का त्वरित निस्तारण किया जाएगा। साथ ही व्यवधान उत्पन्न करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

डीएलएड में प्रवेश प्रारंभ

सेंट जोसेफ्स कालेज फार वीमेन में डीएलएड प्रशिक्षण सत्र 2021 में अल्पसंख्यक कोटे के अंतर्गत रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन फार्म उपलब्ध है। प्राचार्य फादर रोजर आगस्टीन ने बताया कि आवेदन फार्म कालेज कार्यालय से सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक प्राप्त किया जा सकता है। किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी मोबाइन नंबर 9598888944 पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.