Move to Jagran APP

अब सिद्धार्थनगर के नाम से जाना जाएगा नौगढ़ रेलवे स्टेशन, जानें-क्‍यों हो रही थी परेशानी Gorakhpur News

मुख्य गेट सहित प्लेटफार्म नंबर एक और दो पर नौगढ़ स्टेशन का नाम मिटाकर सिद्धार्थनगर कर दिया गया। लेकिन टिकट अभी भी नौगढ़ नाम से ही मिल रहा है। जल्द ही इसके भी बदलने की उम्मीद हैैै।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 08:15 PM (IST)
अब सिद्धार्थनगर के नाम से जाना जाएगा नौगढ़ रेलवे स्टेशन, जानें-क्‍यों हो रही थी परेशानी Gorakhpur News
अब सिद्धार्थनगर के नाम से जाना जाएगा नौगढ़ रेलवे स्टेशन, जानें-क्‍यों हो रही थी परेशानी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम आखिरकार सिद्धार्थनगर हो ही गया। अब यहां आने वाले पर्यटकों व यात्रियों को तीन नाम- तेतरी बाजार, नौगढ़ और सिद्धार्थनगर के फेर में उलझना नहीं पड़ेगा। बुधवार को मुख्य गेट सहित प्लेटफार्म नंबर एक और दो पर नौगढ़ स्टेशन का नाम मिटाकर सिद्धार्थनगर कर दिया गया। लेकिन टिकट अभी भी नौगढ़ नाम से ही मिल रहा है। जल्द ही टिकट पर नाम बदलने की उम्मीद है।

loksabha election banner

नाम बदलने के लिए लंबे समय से चल रही थी मांग

सिद्धार्थनगर जिले के नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलने को लेकर लंबे समय से मांग चल रही थी। अधिवक्ता, व्यापारी सहित जनप्रतिनिधि भी अपने स्तर से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री से मांग कर चुके थे। जागरण ने लोकसभा चुनाव में इसे मुद्दा बनाया था। सांसद जगदंबिका पाल को मांग पत्र सौंपा गया था।  सांसद के अथक परिश्रम के बाद राज्यपाल की ओर से गजट किया गया और रेलवे बोर्ड ने भी अपनी मुहर लगा दी।

27 नवंबर को जारी हुई थी अधिसूचना

राज्यपाल ने भारत सरकार के गृहमंत्रालय के पत्र के आधार पर नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर करने के लिए गजट कर दिया। 27 नवंबर 2019 को प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने अधिसूचना पत्र के माध्यम से नाम परिवर्तन की जानकारी दी थी।

तीन दशक बाद जिले के नाम से हुआ रेलवे स्टेशन

जनपद सृजन के 32 साल बाद नौगढ़ रेलवे स्टेशन को सिद्धार्थनगर जिले का नाम मिला। वर्ष 1988 में बस्ती जनपद से पृथक होकर जिले की स्थापना हुई थी। तभी से जिला मुख्यालय के नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर करने की मांग चल रही थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.