Move to Jagran APP

CBSE Exam: अब इन नियमों से होगी परीक्षा, तय हुई नई गाइडलाइन Gorakhpur News

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं अब नए नियमों से होंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 03:01 PM (IST)
CBSE Exam: अब इन नियमों से होगी परीक्षा, तय हुई नई गाइडलाइन Gorakhpur News
CBSE Exam: अब इन नियमों से होगी परीक्षा, तय हुई नई गाइडलाइन Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच होगी। इसके लिए जनपद के जिन विद्यालयों में कक्षा-12 की पढ़ाई होती है, उन विद्यालयों को स्वकेंद्र की सुविधा देते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। ऐसे में अब परीक्षा 23 की बजाय 50 केंद्रों पर होगी। एक से पंद्रह जुलाई के बीच आयोजित होने वाली परीक्षा में जिले में आठ हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

loksabha election banner

सीबीएसई के जिला समन्वयक अजित दीक्षित ने बताया कि अभी तक सीटिंग प्लान के तहत हम प्रत्येक कक्ष में 36 बच्चों को बैठने की व्यवस्था थी, लेकिन कोरोना को देखते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हम एक कक्ष में 24 परीक्षार्थियों को बैठाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए 27 नए केंद्र बनाए जाएंगे। केंद्रों की संख्या बढऩे से प्रत्येक कक्ष में एक बेंच पर एक परीक्षार्थी की बैठने की व्यवस्था होगी। इसी बीच यदि बोर्ड द्वारा परीक्षा को लेकर कोई नई गाइडलाइन आती है तो उसका पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को मास्क लगाना और अपने साथ सैनिटाइजर लाना अनिवार्य होगा। 

छह केंद्रों पर कॉपियों का मूल्यांकन पूरा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटर की कापियों का मूल्यांकन मंगलवार को शहर के छह केंद्रों पर समाप्त हो गया है। अंतिम दिन एमएसआइ इंटर कॉलेज पर बची 3216 कॉपियां का मूल्यांकन 150 परीक्षकों द्वारा की गईं। 12 मई से चल रहे मूल्यांकन कार्य के लिए शहर में छह केंद्र बनाए गए थे। जिन पर बोर्ड की ओर से जिले को 747226 उत्तरपुस्तिकाएं आवंटित हुईं थीं। जिसमें 747225 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया है। एमएसआइ इंटर कॉलेज को आवंटित दसवीं के उडिय़ा विषय की कॉपी का कोई परीक्षक नहीं मिलने पर इसे वापस बोर्ड को लौटाया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने कहा कि लॉकडाउन के कारण सभी परीक्षक मूल्यांकन केंद्रों पर नहीं आ सके। बावजूद इसके कम संख्या में भी शिक्षकों ने फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए तय समय पर यह कार्य पूरा कर विभाग का सहयोग किया है। 

उप नियंत्रक व कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज मूल्यांकन केंद्र पर मंगलवार को प्रगतिशील माध्यमिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन ने उप नियंत्रक व प्रधानाचार्य आरपी सिंह व अन्य सहयोगियों को सम्मान पत्र, सैनिटाइजर व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। एसोसिएशन के संयोजक दीप्तिमान व अवधेश कुमार मिश्र ने कहा कि यह सम्मान इन्हें कोरोना को लेकर फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच शांतिपूर्ण मूल्यांकन संपन्न कराने के लिए दिया जा रहा है। इस दौरान राजन थॉमस, अजय एक्लाफ,्र रितेश राबर्ट आदि शिक्षक मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.