Move to Jagran APP

मुंबई ही नहीं, गोरखपुर पर भी है ड्रग्‍स की काली छाया Garekhpur News

ड्रग्‍स के चपेट में मुंबई की फिल्‍म इंडस्‍ट्री ही नहीं गोरखपुर भी है। बीते दिनों में यहां स्‍मगलरों से ड्रग्‍स बरामद हो चुका है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 04:21 PM (IST)
मुंबई ही नहीं, गोरखपुर पर भी है ड्रग्‍स की काली छाया Garekhpur News
मुंबई ही नहीं, गोरखपुर पर भी है ड्रग्‍स की काली छाया Garekhpur News

जितेन्‍द्र पाण्‍डेय, गोरखपुर। ड्रग्‍स के कारोबार ने मुंबई की फिल्‍म इंडस्‍ट्री को हिला रखा है। फिल्‍म अभिनेता सुशांत प्रकरण में भी जांच उसी दिशा में चल रही है। गोरखपुर जिले में एक शव की जेब में मिले 13 स्‍मैक पुडि़यों ने प्रमाणित किया है कि यहां से अभी ड्रग्‍स की काली छाया दूर नहीं हुई है। अतीत की घटनाओं पर नजर डालें तो गोरखपुर पहले भी ड्रग्‍स के कारोबार का केंद्र रहा है। अभी पांच दिन पूर्व ड्रग्‍स के मामले को लेकर सदर सांसद रवि किशन ने लोकसभा सदन में आवाज उठाई थी। बावजूद इसके पुलिस इसे लेकर खास गंभीर नहीं दिख रही है।

loksabha election banner

सोनबरसा में युवक की जेब से बरामद हुई 13 पुडि़या स्‍मैक

शहर का स्‍टेशन रोड व राजघाट पुल के पास अमरूद बाजार स्‍मैक कारोबार का प्रमुख अड्डा रहा है। हाल के दिनों में कोई मामला पकड़ में आने से एक तरह से यह माना जा रहा था कि इस अवैध कारोबार पर अंकुश लग चुका है, लेकिन चौरीचौरा चौकी के सोनबरसा फोरलेन पर मृतक अमित वर्मा की जेब से बरामद स्‍मैक की पुडि़यों ने एक बार फिर संकेत दिया है कि जिले में इसका कारोबार थमा नहीं है। रात में शहर के स्‍टेशन रोड से गुजरने पर अभी भी तमाम स्‍मैकिया विचरण करते दिख जाएंगे। छह माह पूर्व एसटीएफ ने भी इस पर काम किया था। पता चला कि यहां विश्‍वविद्यालय व कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र से लेकर तमाम व्‍यापारी व कुछ सरकारी कर्मचारी तक इसका सेवन करते हैं। हालांकि एसटीएफ को तलाश बड़े कारोबारी की थी। 13 मार्च 2019 को एसटीएफ ने यहां धर्मशाला पुल के नीचे राजस्‍थान के झलवाड़ निवासी इरशाद व शोएब के पास से 2 किलो हिरोइन बरामद किया था। दोनों ने यहां संजय सिंह को उसकी डिलीवरी देने आए थे। बाद में एसटीएफ ने उन्‍हें भी गिरफ्तार किया था। इतने बड़े पैमाने पर हिरोइन बरामद होने से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिले में कितने बड़े पैमाने पर लोग स्‍मैक का सेवन करते हैं।

जानिए कब-कब हुई है ड्रग्‍स की बरामदगी

10 नवंबर 2018: गोरखपुर से सेवहरी जा रही स्मैक की करीब एक करोड़ की खेप हाटा, कुशीनगर में पकड़ी गई।

10 जुलाई 2018: गुलरिहा एरिया के सेमरा नंबर एक, साईधाम में तीन लोगों को स्मैक बेचने में पुलिस ने पकड़ा।

20 दिसंबर 2017: गोरखनाथ एरिया के धर्मशाला बाजार में पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान 50 पुडि़या स्मैक संग युवक को अरेस्ट किया।

25 जुलाई 2017: शाहपुर के खरैया पोखरा में रहने वाली कारोबारी पंडिताइन के घर में छापेमारी करके पुलिस ने 550 ग्राम स्मैक बरामद किया था।

ड्रग्‍स के मामलों को लेकर पुलिस गंभीर रहती है। सोनबरसा के मामले को गंभीरता से लिया जाएगा और यदि जिले में कहीं ड्रग्‍स का कारोबार हो रहा है तो उस पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उदम उठाए जाएंगे। - जोगिंदर कुमार, वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक गोरखपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.