Move to Jagran APP

Coronavirus : अमेरिका में बाघिन कोरोना संक्रमित...सुरक्षित हैं यहां के जंगलों के सभी जानवर Gorakhpur News

अमेरिका में बाघिन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद यूपी के सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग में भी अलर्ट घोषित हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 11:29 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 11:29 AM (IST)
Coronavirus : अमेरिका में बाघिन कोरोना संक्रमित...सुरक्षित हैं यहां के जंगलों के सभी जानवर Gorakhpur News
Coronavirus : अमेरिका में बाघिन कोरोना संक्रमित...सुरक्षित हैं यहां के जंगलों के सभी जानवर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। अमेरिका के न्यूयार्क के चिडिय़ाघर में बाघिन के कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग में भी अलर्ट घोषित हो गया है। सुखद यह कि यहां अभी तक किसी भी वन्य जीवों में कोरोना पॉजिटिव के लक्षण नहीं मिले हैं। कुसम्ही जंगल का विनोद वन हो अथवा बांकी, फरेंदा, कैंपियरगंज रेंज के जंगल में वन विभाग के कर्मचारियों ने भ्रमण करके देखा है, यहां सभी वन्य जीव पूरी तरह स्वस्थ हैं। जिम्मेदार दावा करते हैं कि कोरोना से यह जोन सुरक्षित है।

loksabha election banner

इतने जानवर रहते हैं यहां

विनोद वन में चीतल, सांभर, अजगर, मोर, तोता सहित कुल 27 वन्यजीव हैं।  22 मार्च से इसे लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। देखरेख के लिए एक कर्मचारी मौजूद है। उसे लगातार सैनिटाइजेशन करने के लिए कहा गया है, ताकि वन्यजीव पूरी तरह से सुरक्षित रहें।

अभी तक कोई जीव कोरोना से संक्रमित नहीं पाया गया है। चिडिय़ाघर में कोई जानवर नहीं है। विनोद वन बंद है। वहां देखरेख के लिए कर्मचारी मौजूद है, जिसकी समय-समय पर देखरेख की जाती है। वह भी पूरी तरह स्वस्थ है। - दीपक कुमार, मुख्य वन संरक्षक

यहां किसी भी जीव में कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्टं नहीं है। वन्य क्षेत्र में यदि कोई जीव बीमार होता है तो वन विभाग उसकी रिपोर्ट करता है। कहीं भी बड़े पैमाने पर बंदर, कौवा अथवा जीव को मृत स्थिति में नहीं देखा गया है। - डा. देवेंद्र कुमार शर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

सुरक्षा को लेकर वन विभाग ने जारी की एडवाइजरी

सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के वनकर्मियों को सैनिटाइजर का प्रयोग करने व मास्क पहनकर जंगल में जाने का निर्देश दिया गया है। जंगल के बीच रहने वाले लोगों को भी सिर्फ एक निर्धारित रास्ते का ही उपयोग करने को कहा गया है। सोहगीबरवा में बाघ, तेंदुआ सहित कई वन्य जीव विचरण करते हैं। ऐसे में इनकी सुरक्षा को लेकर विभाग ने विशेष एडवाइजरी जारी की है। डीएफओ (प्रभागीय वनाधिकारी) पुष्प कुमार के. ने पत्र जारी कर वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति वन क्षेत्र में खाना न फेंकने पाए, इसकी नियमित निगरानी हो। सोहगीबरवा प्रभाग की सीमा बिहार के वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व फारेस्ट व नेपाल के चितवन नेशनल पार्क से जुड़ी हुई है। ऐसे में तीनों वनक्षेत्रों के जानवर एक-दूसरे जंगल में विचरण करते रहते हैं।

डीएफओ ने कहा

सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के डीएफओ पुष्प कुमार के. ने कहा कि वन्यजीवों में कोरोना संक्रमण की स्थिति उत्पन्न न होने पाए, इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। वनकर्मियों को इस संबंध में विशेष  निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.