Move to Jagran APP

Coronavirus से न डरें और न डराएं, केवल सतर्क रहें Gorakhpur News

मंडलायुक्त ने कहा कि अपनी आदतों में बदलाव लाकर ही हम कोरोना से जारी जंग को जीत सकते हैं। मास्क जरूर पहनें। स्वच्छता फिजिकल डिस्टेन्स बनाए रखने पर विशेष ध्यान दें।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 05:18 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 05:18 PM (IST)
Coronavirus  से न डरें और न डराएं, केवल सतर्क रहें Gorakhpur News
Coronavirus से न डरें और न डराएं, केवल सतर्क रहें Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। मंडल में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने जनता से अपील की है कि कोविड-19 से न डरें, न किसी को डराएं केवल सतर्क करें। बुखार, जुकाम, खांसी एवं सांस लेने में कठिनाई हो रही हो तो तत्काल जांच कराएं। बचाव ही इस महामारी से बचने का एकमात्र उपाय है।

loksabha election banner

अगले सप्‍ताह आएंगे स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के विशेषज्ञ, देंगे जानकारी

उन्होंने कहा है कि कोरोना क्या है और इसके संक्रमण से बचने के लिए क्या-क्या सावधानी बरतनी है, इसकी जानकारी देने के लिए अगले सप्ताह से गांवों में स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञों द्वारा जागरूकता शिविर लगाएं जाएंगे जिसमें मास्क के प्रयोग, आयुष मंत्रालय के महत्वपूर्ण सुझाव, आरोग्य सेतु ऐप के बारे में जानकारी दी जाएगी।

आदतों में बदलाव लाकर ही जीतेंगे कोरोना से जंग

मंडलायुक्त ने कहा कि अपनी आदतों में बदलाव लाकर ही हम कोरोना से जारी जंग को जीत सकते हैं। मास्क जरूर पहनें। स्वच्छता, फिजिकल डिस्टेन्स बनाए रखने पर विशेष ध्यान दें क्योंकि कोविड-19 संक्रमण सीधे अथवा संक्रमित व्यक्ति या वस्तु के संपर्क में आने से फैलता है। आंख, नाक एवं मुंह को न छुएं। खांसते या छींकते समय मुंह एवं नाक को रूमाल अथवा टिशु से ढकें। अपने हाथों को साबुन से 40 सेकेंड तक धोएं। मंडलायुक्त ने हाथ धोने के तरीके के संबंध में बताते हुए कहा कि साबुन लेकर दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें, हथेलियों को पलट कर रगड़े, अंगुलियों के बीच में रगड़ने के बाद अंगुलियों के पीछे से भी साफ करें। इसी तरह अंगूठे की सतह को भी रगड़कर नाखूनों को साफ करें।

पीयें गर्म पानी

मंडलायुक्त ने आयुष मंत्रालय के महत्वपूर्ण सुझावों पर अमल करने की अपील करते हुए कहा कि पूरे दिन गर्म पानी पिएं। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करें। हल्दी, जीरा, धनिया एवं लहसुन का भोजन बनाने में अधिकाधिक प्रयोग करें। प्रतिदिन 10 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन करें। 150 मिली गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पिएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.