गोरखपुर, जेएनएन। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार को प्रदेश की 16 सड़कों के लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इनमें गोरखपुर एवं बस्ती मंडल की करीब 1182 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाएं शामिल हैं। वह दिल्‍ली से शिलान्‍यास एवं लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गोरखपुर आ रहे हैं। वह गुरुवार को दोपहर बाद गोरखपुर आएंगे। यह कार्यक्रम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा सर्किट हाउस में आयोजित है। 

उम्मीद जतायी जा रही है कि मुख्यमंत्री 27 नवंबर को लखनऊ के लिए रवाना हो सकते हैं। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर अभी आधिकारिक कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि मुख्यमंत्री गोरखपुर आएंगे। दोपहर बाद वह सड़कों के शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद गोरखनाथ मंदिर जाएंगे।

बहुप्रतीक्षित परियोजनाओं का पूरा होगा सपना

जानकारी के मुताबिक एनएचएएआइ की तरफ से प्रदेश में बनाई गई आठ सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण होगा और सात परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। एक परियोजना पर काम शुरू किया जाएगा। सभी सड़क एवं पुल मिलाकर 504.32 किलोमीटर लंबाई है। इसमें गोरखपुर-बस्‍ती मंडल की भी सड़कें हैं। गोरखपुर की सड़कों में गोला व सिकरीगंज के बीच रामजानकी मार्ग के नौ किलोमीटर तक के उस हिस्से के सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ीकरण कार्य का शिलान्यास होगा, जिसे राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को बनाना है। वहीं कालेसर-जंगल कौड़िया फोरलेन बाईपास का लोकार्पण किया जाएगा। यह सड़क बनकर तैयार हो चुकी है और अवागमन भी शुरू हो गया है।

ये हैं सिद्धार्थनगर एवं कुशीनगर की सड़कें 

नितिन गडकरी की तरफ से सिद्धार्थनगर जिले में बढ़नी से कटाया चौक खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 730 के चौड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य का लोकार्पण किया जाएगा। इसके अलावा केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री की तरफ से कुशीनगर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 730 के तमकुहीराज और पडरौना के बीच में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य का शिलान्‍यास किया जाएगा।

Edited By: Satish Shukla