Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 6 December 2019 : महिला यात्रियों को निर्भय बनाएगा निर्भया फंड, इंटर का छात्र बन गया सरगना, प्रेमी ही निकला कातिल Gorakhpur News

गोरखपुर की ताजा खबरों की तुरंत जानकारी लिए जागरण डाट काम पर आएं। राजनीतिक अपराध और विशेष खबरों की कंपलीट जानकारी के लिए कृपया हमारे साथ बने रहिए।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 06:30 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 06:30 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day, 6 December 2019 : महिला यात्रियों को निर्भय बनाएगा निर्भया फंड, इंटर का छात्र बन गया सरगना, प्रेमी ही निकला कातिल Gorakhpur News
Top Gorakhpur News Of The Day, 6 December 2019 : महिला यात्रियों को निर्भय बनाएगा निर्भया फंड, इंटर का छात्र बन गया सरगना, प्रेमी ही निकला कातिल Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। ट्रेन ही नहीं रेलवे स्टेशनों पर भी महिला यात्रियों को अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी। अब किसी भी विषम परिस्थिति में घबराने और परेशान होने की जरूरत नहीं है। महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे सुरक्षा बल ने प्लेटफार्मों पर पैनिक बटन लगाने की योजना तैयार की है। बटन दबाते ही सुरक्षा बल के जवान मौके पर पहुंच जाएंगे। तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित होगी। रातोरात अमीर बनने की चाहत ने इंटर के एक छात्र को जाली नोट का सरगना बना दिया। देवरिया जिले के रुद्रपुर कोतवाली के महराजगंज चौराहे पर दूसरे के नाम से धर्मेंद्र जनसेवा केंद्र कई साल से चलाता है। अचानक एक माह पहले उसके मन में रातों रात अमीर बनने ख्याल आया। फिर वह  अपने लैपटाप, स्कैनर व प्रिंटर का प्रयोग कर नोट बनाने में जुट गया। महराजगंज जिले के घुघली थाना क्षेत्र के बारीगांव में गुरुवार की सुबह प्राथमिक विद्यालय के करीब गला रेतकर युवती की हत्या के मामले में प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान ने घुघली थाने में आयोजित प्रेसवार्ता में इस बात का पर्दाफाश करते बताया कि मृतका की लाश गुरुवार की सुबह प्राथमिक विद्यालय के पास गन्ने के खेत में पाए जाने के बाद जांच पड़ताल में पाया गया कि उसका संबंध गांव के ही एक युवक सूरज सिंह उर्फ बबलू कुर्मी के साथ काफी दिनों से था। कस्टम आयुक्त लखनऊ ने सोनौली बार्डर पहुंचकर सीमा शुल्क कार्यालय का निरीक्षण कर आयात- निर्यात राजस्व के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली तथा सीमा पर नेपाल से आने जाने वाले सामानों की जांचकर तस्करी रोकने के निर्देश दिए। गोरखपुर शहर के चरगांवा में कॉलेज के लिए सिर्फ 30.66 एकड़ भूमि है, जबकि कॉलेज के लिए करीब 45 एकड़ भूमि चाहिए। 30.66 एकड़ में सिर्फ कॉलेज की बिल्डिंग बन सकती है। खेल मैदान व चारागाह का निर्माण नहीं हो सकता है। रिपोर्ट आने के बाद विभाग ने भूमि के लिए एसडीएम सदर से संपर्क साधा।

loksabha election banner

महिला यात्रियों को निर्भय बनाएगा निर्भया फंड, बटन दबाते ही पहुंचेगा सुरक्षा बल

ट्रेन ही नहीं रेलवे स्टेशनों पर भी महिला यात्रियों को अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी। अब किसी भी विषम परिस्थिति में घबराने और परेशान होने की जरूरत नहीं है। महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे सुरक्षा बल ने प्लेटफार्मों पर पैनिक बटन लगाने की योजना तैयार की है। बटन दबाते ही सुरक्षा बल के जवान मौके पर पहुंच जाएंगे। तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित होगी। फिलहाल, पैनिक बटन लगाने से पहले रेलवे स्टेशनों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। रेल मंत्रालय के दिशा-निर्देश पर निर्भया फंड से प्रथम चरण में पूर्वोत्तर रेलवे के 32 प्रमुख स्टेशनों पर सीसी कैमरे लगाए जाने हैं। कैमरों से महिलाओं की 24 घंटे निगरानी होगी। अलग से कंट्रोल रूम बनेगा, जहां से हर पल मानीटरिंग होती रहेगी।

जल्‍द अमीर बनने की लालच में इंटर का छात्र बन गया सरगना

रातोरात अमीर बनने की चाहत ने इंटर के एक छात्र को जाली नोट का सरगना बना दिया। देवरिया जिले के रुद्रपुर कोतवाली के महराजगंज चौराहे पर दूसरे के नाम से धर्मेंद्र जनसेवा केंद्र कई साल से चलाता है। अचानक एक माह पहले उसके मन में रातों रात अमीर बनने ख्याल आया। फिर वह  अपने लैपटाप, स्कैनर व प्रिंटर का प्रयोग कर नोट बनाने में जुट गया। नकली नोट तैयार करने के लिए फोटोशाप का प्रयोग किया और चंद दिनों में हजारों रुपये जाली नोट तैयार कर लिया। यह बात जब उसके पिता राजाराम को पता लगी तो वह अपने दूसरे बेटे को भी उसमें शामिल कर लिया। इसके बाद तीनों मिलकर उस सिस्टम को घर ले आए तथा जाली नोट तैयार करने लगे। राजाराम गल्ले का व्यवसाय बंद कर जाली नोट खपाने लगा। पुलिस के हाथ धर्मेंद्र के चढ़ते ही राजाराम व शशिकपूर घर छोड़कर फरार हो गए।

प्रेमी ही निकला कातिल, प्रेमिका की शादी तय होने से परेशान था बबलू

महराजगंज जिले के घुघली थाना क्षेत्र के बारीगांव में गुरुवार की सुबह प्राथमिक विद्यालय के करीब गला रेतकर युवती की हत्या के मामले में प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान ने घुघली थाने में आयोजित प्रेसवार्ता में इस बात का पर्दाफाश करते बताया कि मृतका की लाश गुरुवार की सुबह प्राथमिक विद्यालय के पास गन्ने के खेत में पाए जाने के बाद जांच पड़ताल में पाया गया कि उसका संबंध गांव के ही एक युवक सूरज सिंह उर्फ बबलू कुर्मी के साथ काफी दिनों से था। बताते हैं कि इधर युवती की शादी उसके जीजा के छोटे भाई से तय हो गई। पुलिस के अनुसार युवती के मोबाइल से पता चला कि आठ-दस दिन से युवती का अपने जीजा के छोटे भाई यानि अपने होने वाले पति से बात कर रही थी। बताते हैं कि युवती ने अपने प्रेमी को बताया कि उसकी शादी जीजा के छाेटे भाई से तय हो गई है। यह बात सुनते ही बबलू आग बबूला हो गया। उसने युवती से गाली - गलौज तक कर ली।

कस्‍टम आयुक्‍त ने किया बार्डर का दौरा, कहा-तस्करी रोकें, मिलेगा पुरस्कार

कस्टम आयुक्त लखनऊ ने सोनौली बार्डर पहुंचकर सीमा शुल्क कार्यालय का निरीक्षण कर आयात- निर्यात राजस्व के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली तथा सीमा पर नेपाल से आने जाने वाले सामानों की जांचकर तस्करी रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की तस्करी की गोपनीय सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखते हुए कस्टम विभाग पुरस्कार भी देगा। सोनौली स्थित कस्टम कार्यालय के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे कस्टम कमिश्नर लखनऊ वेद प्रकाश शुक्ला ने अभिलेखों की जांच की। साथ ही भारत से नेपाल जा रहे सामान के जांच की प्रक्रिया सहित आयात निर्यात एवं राजस्व के संबंध में स्थानीय अधिकारियों से इसकी जानकारी ली।

गोरखपुर में वेटेनरी कॉलेज के लिए अब दूसरी जगह जमीन की तलाश

गोरखपुर शहर के चरगांवा में बनने वाला वेटेनरी कालेज दूसरे स्थान पर खुल सकता है। वजह वहां कॉलेज के लिए भूमि कम पड़ गई। उसके लिए अब दूसरे स्थान पर भूमि तलाश की जा रही है। गत 21 नवंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान यूनिवर्सिटी के डीएन एसके गर्ग ने चरगांवा में आरक्षित भूमि का अवलोकन किया था। उनकी रिपोर्ट विभाग के पास आ चुकी है। इसमें कालेज के लिए भूमि कम बताई गई है। चरगांवा में कॉलेज के लिए सिर्फ 30.66 एकड़ भूमि है, जबकि कॉलेज के लिए करीब 45 एकड़ भूमि चाहिए। 30.66 एकड़ में सिर्फ कॉलेज की बिल्डिंग बन सकती है। खेल मैदान व चारागाह का निर्माण नहीं हो सकता है। रिपोर्ट आने के बाद विभाग ने भूमि के लिए एसडीएम सदर से संपर्क साधा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.