Move to Jagran APP

भगवान जगन्नाथ का दर्शन आसान करेगा रेलवे, गोरखपुर से पुरी के लिए चलने जा रही नई ट्रेन- तय हुआ रूट

New Train From Gorakhpur to Puri रेलवे गोरखपुर से पुरी तक नई ट्रेन चलाने जा रहा है। इसका रूट तय कर लिया गया है। नई ट्रेन चलने से श्रद्धलुओं के लिए भगवान जगन्नाथ का दर्शन करना आसान होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 07:02 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 02:57 PM (IST)
भगवान जगन्नाथ का दर्शन आसान करेगा रेलवे, गोरखपुर से पुरी के लिए चलने जा रही नई ट्रेन- तय हुआ रूट
New Train From Gorakhpur to Puri: रेलवे गोरखपुर से पुरी के लिए नई ट्रेन चलाने जा रहा है।

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के प्रस्ताव पर गोरखपुर के रास्ते गोमतीनगर (लखनऊ) से पुरी (ओडिशा) के बीच नई ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी है। यह ट्रेन भटनी, मऊ, वाराणसी और गया होते हुए चलेगी। अभी रूट, ठहराव, समय और संचालन तिथि पर निर्णय नहीं लिया गया है। अंतिम निर्णय ईस्ट कोस्ट रेलवे की सहमति के बाद ही लिया जाएगा।

loksabha election banner

विभागों ने शुरू की तैयारी

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के चलते ईस्ट कोस्ट रेलवे की तरफ से अभी सहमति नहीं मिल पा रही है। हालांकि पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने बोर्ड की हरी झंडी मिलिने के बाद संबंधित दूसरे जोन और विभागों से बातचीत कर ट्रेन के संचालन संबंधी तैयारी शुरू कर दी है।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के प्रस्ताव पर बोर्ड ने दे दी है अनुमति, लखनऊ सहित पूर्वी उत्तर

पूर्वी उत्तर प्रदेश से हजारों लोग पुरी की यात्रा करते हैं। पिछले कई सालों से गोरखपुर से पुरी तक सीधी ट्रेन चलाने की मांग चल रही है। आइआरसीटीसी की भारत दर्शन यात्रा ट्रेनों का संचालन ठप हो जाने से श्रद्धालुओं की परेशानी और बढ़ गई है। श्रद्धालुओं को भले ही इस बार भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में शामिल होने के लिए ट्रेन की सीधी सुविधा न मिल पाई हो, लेकिन अगले वर्ष से उन्हें भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा सहित भगवान के दर्शन का सौभाग्य मिल जाएगा।

भटनी, मऊ, वाराणसी और गया के रास्ते चलाने की है तैयारी

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के प्रस्ताव पर अनुमति देकर रेलवे बोर्ड ने पवित्र धाम की राह आसान कर दी है। जानकारों के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे रूट से पुरी जाने वाली नई ट्रेन गोरखपुर से ही चलाई जानी थी लेकिन यात्रियों की सहूलियत के लिए गोमतीनगर तक मार्ग विस्तार किया जा रहा है। संभावना है कि रथ यात्रा की समाप्ति पर 15 जुलाई के बाद ईस्ट कोस्ट रेलवे और दूसरे जोन की सहमति से रूट पर अंतिम निर्णय के साथ ठहराव और समय का निर्धारण हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.