गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को दसवीं का परिणाम घोषित कर दिया। लंबे समय से इंतजार के बाद घोषित परिणाम जानने के लिए विद्यार्थी सीबीएसई के आफिशियल वेबसाइट पर जाकर छात्र अपना परिणाम देख सकते हैं।

जनपद में कुल पंजीकृत बारह हजार विद्यार्थियों में लगभग शत-प्रतिशत उत्तीर्ण होने में सफल रहे। उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम आने के बाद जहां स्कूलों में विद्यार्थियों ने अपने गुरुजनों को मिठाई खिलाकर उनसे आशीर्वाद लिया वहीं घर पर भी जश्न का माहौल रहा। हालांकि इस बार के परीक्षा परिणाम में न तो किसी विद्यार्थी को फेल किया गया है और न ही किसी को टापर बनाया गया है।

घोषित परिणाम पर नजर डालें तो शहर के अधिकांश स्कूलों के विद्यार्थियों ने 90 फीसद से अधिक नंबर हासिल किए हैं। 95 फीसद वाले विद्यार्थियों की तादाद भी कमी नहीं है। इन स्कूलों में आरपीएम एकेडमी, जीएन पब्लिक स्कूल, आर्मी पब्लिक स्कूल, जेपी एजुकेशन एकेडमी, एकेडमिक ग्लोबल आदि शामिल हैं।

डिजिलाकर से डाउनलोड कर सकते हैं अंकपत्र

विद्यार्थी अपनी सीबीएसई 10वीं की मार्कशीट डिजिलाकर से डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र मुद्रित मार्कशीट और अन्य जानकारी के लिए अपने स्कूलों से भी संपर्क कर सकते हैं।

प्रमोट नहीं हुए स्कूल से अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थी

सीबीएसई ने रिजल्ट से पहले ही स्कूलों को सूचित कर दिया था कि आनलाइन क्लास में शामिल नहीं होने वाले या प्री-बोर्ड व छमाही परीक्षा से गायब होने वाले छात्रों को अनुपस्थित माना जाएगा। बोर्ड ने स्कूलवार ऐसे छात्रों की सूची भी मंगा ली थी, ताकि उसके अनुसार परिणाम घोषित की जा सके। बोर्ड ने स्कूलों द्वारा दी गई छात्रों की सूची के आधार पर ही परिणाम घोषित किया है।

सीबीएसई ने दसवीं का परिणाम घोषित कर दिया है। जनपद में शत-प्रतिशत रिजल्ट बना है। रिजल्ट से विद्यार्थी उत्साहित हैं। स्कूलों ने भी अच्छा रिजल्ट देकर कीर्तिमान बनाया है। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

Edited By: Pradeep Srivastava