Move to Jagran APP

Gorakhpur University: बीएससी व बीसीए की नई कट आफ मेरिट जारी, 21 को होगा प्रवेश

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता ने गुरुवार को बीएससी (गणित) व बीएससी (बायो) की नई कट आफ मेरिट जारी कर दी। प्रवेश कार्य 21 नवंबर को सम्पन्न किया जाएगा। इसके अलावा यहां प्री-पीएचडी की प्रायोगिक परीक्षा 28 को होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 08:45 AM (IST)
Gorakhpur University: बीएससी व बीसीए की नई कट आफ मेरिट जारी, 21 को होगा प्रवेश
गोरखपुर विश्वविद्यालय की नई कट आफ लिस्‍ट जारी कर दी गई है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता ने गुरुवार को बीएससी (गणित) व बीएससी (बायो) की नई कट आफ मेरिट जारी कर दी। प्रवेश कार्य 21 नवंबर को सम्पन्न किया जाएगा। कट आफ मेरिट इस प्रकार है।

loksabha election banner

बीएससी (गणित)

अनारक्षित वर्ग: 100 या उससे अधिक

अन्य पिछड़ा वर्ग: 92 या उससे अधिक

अनुसूचित जाति: 72 या उससे अधिक

अनारक्षित वर्ग (दिव्यांग): सभी अभ्यर्थी

अनारक्षित वर्ग (कश्मीरी): सभी अभ्यर्थी

अन्य पिछड़ा वर्ग (क्षैतिज आरक्षण): सभी अभ्यर्थी

अनुसूचित जाति वर्ग (क्षैतिज आरक्षण): सभी अभ्यर्थी

बीएससी (जीव विज्ञान)

अनारक्षित वर्ग: 122 या उससे अधिक

अन्य पिछड़ा वर्ग: 106 या उससे अधिक

अनुसूचित जाति: 80 या उससे अधिक

अनारक्षित संवर्ग (दिव्यांग): सभी अभ्यर्थी

अनारक्षित संवर्ग (स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रित): सभी अभ्यर्थी

अन्य पिछड़ा वर्ग (क्षैतिज आरक्षण): सभी अभ्यर्थी|

अनारक्षित संवर्ग (कश्मीरी): सभी अभ्यर्थी

अनुसूचित जाति वर्ग (क्षैतिज आरक्षण): सभी अभ्यर्थी

बीसीए

अनारक्षित वर्ग: 134 या उससे अधिक

अन्य पिछड़ा वर्ग: 126 या उससे अधिक

अनुसूचित जाति: 88 या उससे अधिक

आर्थिक कमजोर: 120 या उससे अधिक

विवि कर्मचारी पाल्य: सभी अभ्यर्थी

प्री-पीएचडी की प्रायोगिक परीक्षा 28 को

दीनदयाल उपाध्याया गोरखपुर विश्वविद्यालय की प्री-पीएचडी कोर्स वर्क द्वितीय प्रश्न पत्र कंप्यूटर एप्लीकेशन की प्रायोगिक परीक्षा 28 नवंबर को विश्वविद्यालय के ह्यूमन रिसोर्स एंड डेवलेपमेंट सेंटर में सम्पन्न होगी। वाणिज्य और इतिहास विभाग की परीक्षा का समय सुबह 10ः30 बजे से दोपहर 12 बजे तक निर्धारित किया गया है। संस्कृत, प्राचीन इतिहास और दर्शनशास्त्र विभाग की प्रायोगिक परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2ः30 बजे के बीच होगी। हिंदी और राजनीति विज्ञान की परीक्षा का समय दोपहर बाद 2ः30 बजे से शाम 4ः30 बजे निर्धारित है।

शिक्षकों और कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त

पूर्वांचल के विकास को लेकर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रस्तावित राष्ट्रीय वेबिनार की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी हैं। पूर्व में स्वीकृत अवकाश को भी रद कर दिया गया है। किसी को भी किसी विशेष परिस्थिति में अवकाश लेने की मजबूरी हो जाएगी तो उसे कुलपति कार्यालय में आवेदन करना होगा, वह भी तीन दिन पहले। कुलपति के अनुमति के बाद ही अवकाश स्वीकृत किया जाएगा।

देश सरकार के नियोजन विभाग और गोरखपुर विश्वविद्यालय की ओर से पूर्वांचल के सर्वांगीण विकास को गति देने के लिए योजना तैयार करने को 27 व 28 नवंबर को राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया था लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इसे एमएलसी चुनाव के बाद शिफ्ट कर दिया गया है। नई प्रस्तावित तिथि 11 से 14 दिसंबर है। इस तिथि पर अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री का होगा। इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए व खुद भी गोरखपुर में मौजूद रहेंगे। इस वेबिनार में प्रदेश सरकार के आला अफसरों के अलावा देशभर के बैंकर्स और निवेषक हिस्सा लेंगे। बेबिनार को लेकर विश्वविद्यालय से लेकर शासन स्तर तक तैयारी चल रही है। ऐसे में अवकाश पर रोक लगाने का निर्णय कुलपति ने लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.