Move to Jagran APP

भारतीय सीमा क्षेत्र में घुसा नेपाली यात्री विमान, लैंडिंग में दिक्‍कत आने पर भारतीय सीमा में आया विमान

नेपाल के भैरहवा स्थित गौतम बुद्ध हवाई अड्डे पर लैंड करने आया एक घरेलू विमान शुक्रवार को दोपहर करीब एक बजे भटक कर सोनौली कस्बा के ऊपर से 400 मीटर भारतीय क्षेत्र में आ गया। कुछ देर भारतीय सीमा क्षेत्र में मंडराता रहा।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 01:30 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 01:30 PM (IST)
भारतीय सीमा क्षेत्र में घुसा नेपाली यात्री विमान, लैंडिंग में दिक्‍कत आने पर भारतीय सीमा में आया विमान
भारतीय सीमा क्षेत्र में घुसा नेपाली यात्री विमान। प्रतीकात्‍म फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नेपाल के भैरहवा स्थित गौतम बुद्ध हवाई अड्डे पर लैंड करने आया एक घरेलू विमान शुक्रवार को दोपहर करीब एक बजे भटक कर सोनौली कस्बा के ऊपर से 400 मीटर भारतीय क्षेत्र में आ गया। कुछ देर भारतीय सीमा क्षेत्र में मंडराने के बाद वापस हवाई जहाज नेपाल में प्रवेश कर हवाई अड्डे पर लैंड कर गया।

loksabha election banner

सुरक्षा एजेंसियां हुई अलर्ट

विमान के भारतीय क्षेत्र में आते ही सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई और विमान के भारतीय क्षेत्र में आने के कारणों का पता लगाने में जुट गई। इसके पूर्व में भी इस तरह का वाकया हो चुका है। नेपाली विमान भारतीय क्षेत्र के ऊपर आ जाते हैं। नेपाल के विमानों के भारतीय सीमा क्षेत्र में मड़राने के बाद एसएसबी जवान अलर्ट हो जाते हैं। जब कभी कोई विदेशी जहाज भारतीय सीमा में घुसता है तो भारतीय रडार पर तुरंत सूचना मिल जाती है।

खराब मौसम व लैंडिंग सिग्नल न मिलने से आती है दिक्कत

बुद्धा एयरलाइंस के भैरहवा स्टेशन अधीक्षण दर्शन धीमरे ने बताया जब कभी उत्तर दिशा में मौसम खराब होता है तो प्लेन को लैंडिंग के लिए दक्षिण से आना होता है। विमान के सुरक्षित घुमाव के लिए करीब चार किलोमीटर का दायरा चाहिए। दक्षिण दिशा में महज तीन किलोमीटर दूरी पर ही भारत की सीमा पड़ती है। इस लिए मजबूरी वश विमान को भारतीय सीमा में प्रवेश करना पड़ता है। प्लेन का पायलट गोरखपुर, वाराणसी एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल से परमिशन लेकर भारतीय एरिया में उड़ान करता है।

सडक हादसे में युवक की मौत

कोल्हुई थाना क्षेत्र के पिपरा परसौनी के पास 15 अक्‍टूबर की सुबह गोरखपुर -सोनौली राष्ट्रीय राजमार्ग पार करते समय एक लड़के की पिकअप की चपेट में आने से मौत हो गई। दुर्घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने हाईवे जाम कर विरोध जताया। हाईवे जाम होने से दोनों तरफ वाहनों की कतार लग गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों को शांत करा कर उनकी मांगों को पूरा कराने का आश्वासन दिया। करीब एक घंटे बाद ग्रामीण माने। तब जाकर आवागमन सामान्य हो सका।

सडक पार करते समय हुआ हादसा

पिपरा परसौनी गांव का निवासी राज पुत्र गोकुल किसी कार्यवश हाईवे पार कर रहा था। इसी दौरान सोनौली की तरफ से आ रही पिकअप उसे रौंदते हुए चली गई। आसपास के ग्रामीण जब तक राज के पास पहुंचते उसकी मौत हो चुकी थी। देखते ही देखते वहां बड़ी संख्या में ग्रामीण जुट गए। आक्रोशित ग्रामीणों ने शव रखकर हाईवे को जाम कर दिया। ग्रामीण गांव के समीप स्पीड ब्रेकर व मृत बालक के स्वजन को मुआवजा दिलाने की मांग कर रहे थे। थानाध्यक्ष देवेंद्र कुमार सिंह ने पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.