Move to Jagran APP

नेपाल के पानी ने भारत के इस जिले में मचाई तबाही, सैकड़ों एकड़ फसल डूबी Gorakhpur News

नेपाल में हुई बारिश के चलते महाव नाले का जलस्तर रविवार को अचानक बढ़ गया। महराजगंज में तटबंध टूटने से सैकड़ों एकड़ फसल डूब गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 06:10 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 10:13 PM (IST)
नेपाल के पानी ने भारत के इस जिले में मचाई तबाही, सैकड़ों एकड़ फसल डूबी Gorakhpur News
नेपाल के पानी ने भारत के इस जिले में मचाई तबाही, सैकड़ों एकड़ फसल डूबी Gorakhpur News

महराजगंज, जेएनएन। नेपाल में हुई बारिश के चलते महाव नाले का जलस्तर रविवार को अचानक बढ़ गया। पानी का दबाव बढ़ने से नौतनवा विकास खंड के अमहवा गांव के सामने रविवार की शाम नाले का पश्चिमी तटबंध इस्लाम के खेत में करीब 25 फीट टूट गया। देखते ही देखते सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई। रविवार की भोर में नेपाल की पहाड़ियों पर हुई मूसलाधार बारिश के बाद दोपहर होते- होते महाव नाला उफान पर आ गया। 

loksabha election banner

पहले भी टूटा था तटबंध

नाले का रौद्र रूप देख इसके समीप बसे गांवों के किसान बांध टूटने की आशंका से सहम उठे। पानी के बढ़ते दबाव को न झेल पाने के कारण नाले का रेत से बना बांध बरगदवा क्षेत्र के अमहवा गांव के सामने टूट गया। इस वर्ष बीते 14 जुलाई को भी तटबंध दो स्थानों पर टूटा था। बांध टूटने की सूचना पर उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से अविलंब कटान स्थल को भरने के लिए निर्देशित किया है। सिंचाई खंड दो के अधिशासी अभियंता धर्मेद्र कुमार ने बताया कि शीघ्र ही बंधे की मरम्मत करा दी जाएगी।

हर साल मचती है तबाही

नेपाली नदियों में उफान का असर हर साल महरजागंज और कुशीनगर जिले पर पड़ता है। नेपाल में भारी बारिश होने पर नेपाली नदियों से होकर यह पानी भारत के क्षेत्र में आता है और यहां नदियां उफान पर आ जाती हैं। पिछले वर्ष भी महराजगंज में नेपाली पानी से काफी तबाही हुई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.