Move to Jagran APP

नेपाल की खबरें : तस्करी के आरोप में दो भारतीय नेपाल में गिरफ्तार

नेपाल के रुपंदेही जिला के भैरहवा में पुलिस ने तस्करी के सामान के साथ दो भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इसमें से एक भारत के नौतनवा कस्बे का बताया जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 01:20 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 09:11 AM (IST)
नेपाल की खबरें : तस्करी के आरोप में दो भारतीय नेपाल में गिरफ्तार
नेपाल की खबरें : तस्करी के आरोप में दो भारतीय नेपाल में गिरफ्तार

गोरखपुर, जेएनएन। पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के रुपंदेही जिला के भैरहवा में पुलिस ने तस्करी के सामान के साथ दो भारतीय नागरिक को गिरफ्तार किया है। जिनमें से एक नौतनवा कस्बे का बताया जा रहा है। नेपाल पुलिस को नेपाली नंबर की मोटरसाइकिल से अवैध रूप से सामान तस्करी के जरिये नेपाल में लाकर भैरहवा में डंप करने की सूचना मिली। पुलिस अधीक्षक हृदय थापा के निर्देश पर पुलिस टीम ने मोटरसाइकल का पीछा किया।

loksabha election banner

नेपाल के सिद्धार्थनगर पालिका देवकोटा में पुलिस टीम ने घेरा बंदी कर तस्कर को सामान सहित दबोच लिया। बोरे को खोलकर जांच किया तो उसमें से विभिन्न साइज के 863 किलोग्राम पीतल की घंटी, 149 किलो पूजा थाली और 590 पीस ताला बरामद हुआ। तस्करी के सामानों के साथ पकड़े गए दोनों तस्करों की पहचान अनिल ङ्क्षसह निवासी मधुबन जिला मोतिहारी बिहार व रूपेश साहनी निवासी नगर पालिका नौतनवा जिला महाराजगंज के रूप में हुई है। पुलिस ने दोनों युवकों को सामान के साथ आवश्यक कार्रवाई के लिए भैरहवा स्थित भंसार कार्यालय को सौंप दिया है।

हेरोइन के साथ दो गिरफ्तार, पूछताछ जारी

भारत-नेपाल सीमा महराजगंज जिले के सोनौली में एसएसबी और पुलिस की संयुक्त टीम ने बाइक सवार दो युवक के पास से 77 ग्राम हेरोइन बरामद कर उसे गिरफ्तार कर लिया। फरेंदी तिवारी गांव में एसएसबी और पुलिस संयुक्त रूप से गश्त कर रही थी, इस दौरान एक बाइक पर सवार दो युवक आते दिखें जिन्हें टीम ने घेराबंदी कर पकड़ लिया जांच के दौरान उनकी जेब से 77 ग्राम हेरोइन बरामद हुई। प्रभारी निरीक्षक विजय राज सिंह ने बताया कि एंथोनी एडम पुत्र एरिक एडम निवासी वार्ड नं 12 सिद्धार्थनगर नौतनवा व बलविंदर सिंह पुत्र दिलीप सिंह निवासी वार्ड नं 23 लोहिया नगर नौतनवा के पास से हेरोइन बरामद हुई है।

नेपाल जा रहा 46 बोरा गेहूं बरामद, एक हिरासत में

महराजगंज के परसामलिक थाना क्षेत्र के सेवतरी गांव के पास इंडो-नेपाल सरहद के समीप एसएसबी जवानों ने नेपाल ले जाया जा रहा 45 बोरा गेहूं के साथ एक व्यक्ति को भी पकड़ लिया। पकड़े गए गेहूं को निचलौल कस्टम को अग्रिम कार्रवाई के लिए सुपुर्द कर दिया गया। परसामलिक थाना क्षेत्र के सेवतरी गांव के पास बुधवार की सुबह एसएसबी के जवान गश्त कर रहे थे। इसी दौरान दर्जनों की संख्या में तस्कर साइकिल पर लदी गेहूं को नेपाल ले जाने की फिराक में थे। एसएसबी के जवानों को देखते ही तस्कर गेहूं सहित साइकिल छोड़कर नेपाल सीमा में भाग गए। जिसमें एक व्यक्ति को जवानों ने पकड़ लिया। पूछताछ में पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम राजेश निवासी परसामलिक बताया।

तीन लाख नेपाली मुद्रा के साथ युवक हिरासत में

भारत- नेपाल सीमा पर स्थित ठूठीबारी में एसएसबी 22वीं वाहिनी के जवानों ने एक नेपाली युवक को 3.30 लाख नेपाली मुद्रा के साथ पकड़ा ठूठीबारी कोतवाली को सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने बरामद मुद्रा के संबंध में आयकर विभाग को सूचना दे दी है। देर रात एसएसबी के सहायक उप निरीक्षक तरसेम लाल, अर्जुन शर्मा व महिला आरक्षी शकुंतला कुमारी ठूठीबारी सीमा पर जांच पड़ताल कर रहे थे। उसी दौरान एक नेपाली युवक मोटरसाइकिल लिए नेपाल की तरफ से आता दिखाई दिया। वह भीड़ का सहारा लेकर भारतीय सीमा में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा था कि जवानों ने उसको रोक लिया। पूछताछ में युवक ने अपना नाम श्यामलाल लोनिया निवासी ग्राम हरखपुरा ,पोस्ट खैरटवा  थाना सेमरी जिला नवलपरासी नेपाल बताया। जवानों ने तलाशी ली तो उसके पास से  नेपाली मुद्रा बरामद हुई। मुद्रा के संबंध में कोई वैध कागजात न दिखाने पर जवानों ने उसे पुलिस को सुपुर्द कर दिया। प्रभारी निरीक्षक छोटेलाल का कहना है कि बरामद मुद्रा के संबंध में आयकर विभाग को सूचना भेज दी गई है, जांचकर कार्रवाई की जाएगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.