Move to Jagran APP

कुशीनगर में नारायणी बेकाबू, लखनऊ से पहुंची एसडीआरएफ की टीम Gorakhpur News

कुशीनगर से होकर बह रही नारायणी नदी बेकाबू हो गई है। खतरे के निशान से ऊपर तक पहुंची नारायणी के तेज बहाव ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 12:28 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 01:00 PM (IST)
कुशीनगर में नारायणी बेकाबू, लखनऊ से पहुंची एसडीआरएफ की टीम Gorakhpur News
कुशीनगर में नारायणी बेकाबू, लखनऊ से पहुंची एसडीआरएफ की टीम Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। पड़ोसी देश नेपाल के बाल्मिकीनगर बैराज से छोड़े गए पानी के चलते कुशीनगर से होकर बह रही नारायणी नदी बेकाबू हो गई है। खतरे के निशान से ऊपर तक पहुंची नारायणी के तेज बहाव ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। इसे देखते हुए लखनऊ से  राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम बुला ली गई है। और उसे अलर्ट रहने को कहा गया है। टीम आधुनिक उपकरणों से लैस है।

loksabha election banner

22 सदस्‍यीय टीम का तमकुहीराज में कैंप

टीम के मीडिया सेल प्रभारी शिव किशोर पांडेय ने बताया कि डिप्टी एसपी अहसान उल्लाह खां के नेतृत्व में शुक्रवार को पहुंची 22 सदस्यीय टीम तमकुहीराज तहसील क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय रामपुर बरहन में कैंप कर रही।

पर्याप्‍त जैकेट और उपयोगी वस्‍तुएं मौजूद

टीम के पास पर्याप्त मात्रा में लाइफ जैकेट, लाइफ बाँय है, जो रेस्क्यू के दौरान काफी उपयोगी साबित होगी। शाम पांच बजे कटान की सूचना मिलने पर सेनानायक खां, नीतीश शुक्ल, राणा प्रताप चौहान समेत पूरी टीम ने सीडीओ, एडीएम के साथ बांध की स्थिति देखी। बताया कि टीम के सदस्यों ने बांध पर मोर्चा संभाल लिया है। सेनानायक बांध व आस-पास की स्थिति पर नजर रख लगातार मानीटरिंग कर रहे हैं। गांव रामपुर बरहन में टीम ने माकड्रिल भी किया।

ये हैं टीम की विशेषताएं

कम समय में अधिकतम सहायता पहुचांने में सक्षम है टीम, आधुनिक उपकरणों से लैस है टीम, बाढ़ से निपटने के लिए उड़ीसा से विशेष प्रशिक्षण प्राप्त, रात के अंधेरे में भी रेस्क्यू आपरेशन में सक्षम, आपदा में घायलों की सहायता में सक्षम है मेडिकल विंग और प्राथमिक उपचार कर अस्पताल पहुंचाने में भी सक्षम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.