गोरखपुर, जेएनएन। सहजनवां के सुथनी में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने के लिए नगर निगम ने तैयारियां तेज कर दी हैं। नगर आयुक्त ने कार्यदायी संस्था कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (सीएंडडीएस) के निदेशक को पत्र लिखकर टेंडर प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा है। नगर निगम के सात करोड़ रुपये वर्ष 2010 से सीएंडडीएस के पास रखे हैं।

सीएंडसीएस को दिया था 12 करोड़

महानगर के मकानों-दुकानों से निकलने वाले कूड़े के सुरक्षित निस्तारण के लिए सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगना है। नगर निगम प्रशासन ने वर्ष 2006 से ही प्लांट लगाने के लिए प्रयास शुरू कर दिया था। महेसरा में जमीन मिलने के बाद वर्ष 2010 में सीएंडडीएस को तकरीबन 12 करोड़ रुपये दिए गए थे। बारिश में पानी इकट्ठा हो जाने के कारण महेसरा में प्लांट लगाने पर रोक लग गई। तब से तकरीबन सात करोड़ रुपये सीएंडडीएस के पास रखे हैं। नगर निगम को यह धनराशि अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम फार स्माल एंड मीडियम टाउन (यूआइडीएसएसएमटी) के तहत मिली थी।

20 एकड़ जमीन की हो रही खरीद

सहजनवा के सुथनी में प्रशासन किसानों से 20 एकड़ जमीन खरीद रहा है। अब तक 10 एकड़ से ज्यादा जमीन की खरीदारी हो चुकी है। सॢकल रेट का चार गुना भुगतान करने पर किसान अपनी जमीन बेचने पर राजी हुए हैं।

एकला बांध पर फेंका जाता है कूड़ा

शहर से रोजाना तकरीबन पांच सौ मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है। प्लांट न होने के कारण कूड़ा एकला बांध पर फेंका जाता है। आए दिन नागरिक कूड़ा फेंकने का विरोध करते रहते हैं। नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह का कहना है कि सहजनवां के सुथनी में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने के लिए जमीन की खरीद चल रही है। सीएंडडीएस को पत्र लिखकर टेंडर प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021