गोरखपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत इस बार के गणतंत्र दिवस पर झंडारोहरण गोरखपुर में करेंगे। झंडारोहण कार्यक्रम सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बिलंदपुर खत्ता में आयोजित होगा। इस अवसर पर संघ का समूचा विचार परिवार मौजूद रहेगा। झंडारोहण के बाद संघ प्रमुख का एक प्रेरणादायी संक्षिप्त संबोधन में भी होगा। यह संयोग संघ की पूर्वी क्षेत्र की बैठक के चलते बन रहा है, जो चार वर्ष बाद गोरखपुर में आयोजित होने जा रही है। बैठक में हिस्सा लेने के लिए संघ प्रमुख 24 जनवरी की शाम गोरखपुर पहुंच रहे हैं। गोरखपुर के रामगढ़ ताल की जेटी पर प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने की तैयारी पूरी हो चुकी है। 246 फीट ऊंचे तिरंगे का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों कराए जाने की तैयारी है। इसे लेकर तिरंगा फहराने का बीड़ा उठाने वाली संस्था ने मुख्यमंत्री के यहां अपनी अर्जी लगा दी है। समय मिलते ही तिरंगे के लोकार्पण की तारीख तय कर ली जाएगी। पूरी उम्मीद है कि फरवरी में लोगों को यह तिरंगा फहराता दिखेगा। गोरखपुर शहर में बिजली चोरी कराने में बिजली निगम के ही संविदाकर्मी की संलिप्तता का पर्दाफाश हो गया। संविदाकर्मी खुद कटिया से अपने आलीशान मकान को रोशन कर ही रहा था साथ ही आधा से ज्यादा कॉलोनी को भी कटिया से बिजली बेच रहा था। उसकी चोरी तब पकड़ में आई जब अफसरों ने मॉर्निंग रेड (सुबह की छापेमारी) में संविदाकर्मी को शामिल नहीं किया। पकड़े गए लोगों ने बताया कि बिजली निगम का संविदाकर्मी जाकिर अली बिजली जलवाता है और रुपये लेता है। आने वाले पांच सालों में शहर की आबादी भले बढ़े, लेकिन लोगों को निर्बाध बिजली मिलती रहेगी। लो वोल्टेज की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। इसके लिए खोराबार क्षेत्र में 220 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र स्थापित करने पर विभाग में सहमति बन गई है।  एक तरफा प्यार में युवक ने शाहपुर इलाके के अकोलहवा मोहल्ले में नाना के घर रह रही युवती पर मंगलवार देर शाम चाकू से हमला कर दिया। इससे पहले दोपहर में युवती के प्रणय निवेदन ठुकराने पर उसने नींद की कई गोली खा ली थी। आरोपित को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। शाहपुर थानेदार ने बताया कि तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज कर आरोपित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

गणतंत्र दिवस पर गोरखपुर में राष्ट्रध्वज फहराएंगे मोहन भागवत, पूरा कार्यक्रम यहां देखें

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत इस बार के गणतंत्र दिवस पर झंडारोहरण गोरखपुर में करेंगे। झंडारोहण कार्यक्रम सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बिलंदपुर खत्ता में आयोजित होगा। इस अवसर पर संघ का समूचा विचार परिवार मौजूद रहेगा। झंडारोहण के बाद संघ प्रमुख का एक प्रेरणादायी संक्षिप्त संबोधन में भी होगा। यह संयोग संघ की पूर्वी क्षेत्र की बैठक के चलते बन रहा है, जो चार वर्ष बाद गोरखपुर में आयोजित होने जा रही है। बैठक में हिस्सा लेने के लिए संघ प्रमुख 24 जनवरी की शाम गोरखपुर पहुंच रहे हैं। विभिन्न सत्रों में होने वाली बैठकों में हिस्सा लेने के लिए वह 27 फरवरी तक गोरखपुर में प्रवास करेंगे। बैठक में गोरक्ष, कानपुर, काशी और अवध प्रांत के सभी प्रचारक, क्षेत्रीय और प्रांत कार्यकारिणी के सदस्य हिस्सा लेंगे। इस अवसर पर सह कार्यवाह और उत्तर प्रदेश के प्रभारी दत्तात्रैय होसबोले भी मौजूद रहेंगे। इस वार्षिक बैठक में संगठन की कार्ययोजना और कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श होगा। बैठक में एक दिन आरएसएस के अनुषांगिक संगठनों जैसे विश्व हिंदू परिषद, विद्यार्थी परिषद, संस्कार भारती आदि को भी आमंत्रित किया गया है। बैठक की तैयारी जोरशोर से चल रही है। सभी चार प्रांतों से पदाधिकारियों के आने का सिलसिला 23 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा। सभी के ठहरने का इंतजाम विचार परिवार की ओर से किया गया है।

गोरखपुर में प्रदेश के सबसे ऊंचाा झंडा फहराने की तैयारी पूरी, जानें-अब किसलिए हो रहा इंतजार

गोरखपुर के रामगढ़ ताल की जेटी पर प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने की तैयारी पूरी हो चुकी है। 246 फीट ऊंचे तिरंगे का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों कराए जाने की तैयारी है। इसे लेकर तिरंगा फहराने का बीड़ा उठाने वाली संस्था ने मुख्यमंत्री के यहां अपनी अर्जी लगा दी है। समय मिलते ही तिरंगे के लोकार्पण की तारीख तय कर ली जाएगी। पूरी उम्मीद है कि फरवरी में लोगों को यह तिरंगा फहराता दिखेगा। लंबी कवायद के बाद प्रदेश के सबसे ऊंचे तिरंगे का खंभा बीते दिनों रामगढ़ ताल की जेटी पर खड़ा कर दिया गया था। उसपर झंडा लगाकर लोकार्पण का रिहर्सल भी कर लिया गया था। तिरंगे के बेस के सुंदरीकरण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। जीडीए और एनजीटी से अनुमति के फेर में बीते एक वर्ष से यह कार्य थमा पड़ा था। संस्था के प्रयासों और दैनिक जागरण के लगातार इस मामले को उठाने का ही नतीजा रहा कि गतिरोध दूर हुआ और तिरंगे को फहराने की स्थिति बन पाई। प्रदेश का सबसे ऊंचा 211 फीट का तिरंगा इस समय गाजियाबाद के मुखर्जी पार्क में लगा है। देश-दुनिया में कई जगहों पर ऊंचे-ऊंचे झंडे देखकर युवा उद्योगपति और केजी पान प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड, शुद्ध प्लस तथा नाइन सेनेटरी के प्रबंध निदेशक अमर तुलस्यान ने भी अपने शहर में सबसे ऊंचा झंडा लगवाने का बीड़ा उठाया। तमाम प्रशासनिक अड़चनों के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी। उधर दैनिक जागरण भी इसे मुद्दा बनाकर खबर छापता रहा। नतीजन आज इसे फहराने की स्थिति बन सकी है। अमर तुलस्यान का कहना है कि अब लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री से समय मिलने का इंतजार है।

गोरखपुर शहर में बिजलीकर्मी के घर कटिया, आधा मोहल्ला चोरी से जलाते मिला बिजली

गोरखपुर शहर में बिजली चोरी कराने में बिजली निगम के ही संविदाकर्मी की संलिप्तता का पर्दाफाश हो गया। संविदाकर्मी खुद कटिया से अपने आलीशान मकान को रोशन कर ही रहा था साथ ही आधा से ज्यादा कॉलोनी को भी कटिया से बिजली बेच रहा था। उसकी चोरी तब पकड़ में आई जब अफसरों ने मॉर्निंग रेड (सुबह की छापेमारी) में संविदाकर्मी को शामिल नहीं किया। हकीकत सामने आने के बाद संविदाकर्मी को नौकरी से निकालने की सिफारिश करने के साथ ही उसके खिलाफ एफआइआर कराया गया है। बिजली निगम के चेयरमैन ने पिछले दिनों मॉर्निंग रेड के निर्देश दिए थे। सुबह छह बजे नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) वाइएन राम ने एसडीओ, जेई और कर्मचारियों को दुर्गाबाड़ी उपकेंद्र पर इकट्ठा किया। यहीं पर बिजली निगम की विजिलेंस टीम और स्थानीय पुलिसकर्मियों को भी बुला लिया गया। सभी को साथ लेकर एक्सईएन आगे बढ़े और बिना किसी को बताए जफर कॉलोनी में जांच शुरू कर दी। यहां एक लाइन से 20 घरों में कटिया से बिजली आपूर्ति मिली। पकड़े गए लोगों ने बताया कि बिजली निगम का संविदाकर्मी जाकिर अली बिजली जलवाता है और रुपये लेता है। एक्सईएन टीम लेकर जाकिर अली के घर पहुंच गए। उसका आलीशान मकान देख अफसर भी दंग रह गए। जाकिर कटिया लगाकर बिजली जला रहा था। मकान में दो एसी के साथ ही बिजली के हर उपकरण मिले।

गोरखपुर की बढ़ती रहे आबादी तब भी कोई बात नहीं, मिलती रहेगी 24 घंटे बिजली

आने वाले पांच सालों में गोरखपुर शहर की आबादी भले बढ़े, लेकिन लोगों को निर्बाध बिजली मिलती रहेगी। लो वोल्टेज की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। इसके लिए खोराबार क्षेत्र में 220 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र स्थापित करने पर विभाग में सहमति बन गई है। खोराबार क्षेत्र में उपकेंद्र के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। इस ट्रांसमिशन उपकेंद्र की स्थापना पर करीब 180 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जमीन को लेकर मंडलायुक्त के साथ जल्द ही बिजली निगम के अधिकारी बैठक करेंगे। जमीन की कीमत ज्यादा हुई तो उपकेंद्र तारामंडल क्षेत्र में शिफ्ट किया जा सकता है। वितरण के मुख्य अभियंता उपकेंद्र के स्थान पर ट्रांसमिशन उपकेंद्र लगाने की अनुमति देने को तैयार हैं। इस उपकेंद्र में 160 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर लगाए जाने हैं। जिले का यह पहला 220 केवी उपकेंद्र होगा, जिससे लाइन सीधे वितरण के 33केवी उपकेंद्र को जाएगी। अबतक स्थापित अन्य उपकेंद्रों से पहले 132 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र को लाइन जाती है और वहां से 33 केवी उपकेंद्र को। उपकेंद्र स्थापित होने से 33केवी के करीब 25 विद्युत उपकेंद्रों को बिजली दी जा सकेगी। एक उपकेंद्र के अंतर्गत औसतन 20 से 25 हजार उपभोक्ता होते हैं।

एक तरफा प्यार में युवक ने युवती पर किया चाकू से हमला

एक तरफा प्यार में युवक ने गोरखपुर शहर के शाहपुर इलाके के अकोलहवा मोहल्ले में नाना के घर रह रही युवती पर मंगलवार देर शाम चाकू से हमला कर दिया। इससे पहले दोपहर में युवती के प्रणय निवेदन ठुकराने पर उसने नींद की कई गोली खा ली थी। आरोपित को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। शाहपुर थानेदार ने बताया कि तहरीर मिलने पर मुकदमा दर्ज कर आरोपित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। मूल रूप से श्यामदेउरवा, महराजगंज की रहने वाली 19 वर्षीय युवती शाहपुर क्षेत्र के बिछिया के अकोलहवा मोहल्ले में ननिहाल में रहती है। इस समय वह इंटर में पढ़ रही है। पड़ोस में रहने वाला ईश्वर चंद (24) उससे एक तरफा प्यार करता था। कहीं से उसने युवती का मोबाइल नंबर हासिल कर लिया था। उससे बार-बार फोन कर दोस्ती करने के लिए कहता था। मंगलवार को दोपहर में युवती छत पर थी। इसी दौरान ईश्वर चंद भी अपनी छत पर पहुंच गया। युवती को फोन कर उसने युवती ने प्रणय निवेदन करने लगा, जिसे युवती ने ठुकरा दिया। बताते हैं कि इसके बाद उसने नींद की कई गोली खा ली। तबीयत बिगडऩे पर परिजन पास के नर्सिंगहोम ले गए। उपचार के बाद घर आकर ईश्वर चंद देर शाम तक सोता रहा। सो कर उठने के बाद युवती के घर में घुसकर उसके ऊपर चाकू से हमला कर दिया। गर्दन पर अभी उसने एक ही वार किया था, तब तक परिजनों ने उसे पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। युवती को मेडिकल कालेज ले जाया गया, जहां उपचार के बाद डाक्टरों ने उसे घर भेज दिया।

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस