Move to Jagran APP

MMMUT में 30 अगस्त तक शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं Gorakhpur News

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) में 30 अगस्त तक ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 11:55 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 09:59 AM (IST)
MMMUT में 30 अगस्त तक शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं  Gorakhpur News
MMMUT में 30 अगस्त तक शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बीच मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) ने सत्र को नियमित करने की तैयारी शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए स्टीयरिंग कमेटी की बैठक बैठक हुई, जिसमें सर्वसम्मति से कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

loksabha election banner

सेमेस्टर परीक्षा देने लिए सीधे दिसंबर में विश्वविद्यालय आएंगे छात्र

कमेटी ने तय किया कि सत्र को नियमित करने के लिए सभी पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन कक्षाएं अधिकतम 30 अगस्त तक शुरू कर दी जाएंगी। इसके पहले शिक्षक छात्रों को ऑनलाइन ई-कंटेंट उपलब्ध करा देंगे। प्रायोगिक कक्षाओं के स्थान पर हर सप्ताह एक से दो घंटे का संवाद कार्यक्रम होगा, जिसमें छात्र अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। विद्यार्थी सीधे दिसंबर में सेमेस्टर परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय परिसर में आएंगे। मिड सेमेस्टर परीक्षा के स्थान पर छात्रों का मूल्यांकन क्विज, टर्म पेपर और ऑनलाइन मौखिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। बैठक में जल्द नया एकेडमिक कैलेंडर जारी करने पर भी सहमति बनी। नए सत्र में प्रवेश के लिए छात्रों को ऑनलाइन फीस जमाकर पंजीकरण कराना होगा।

प्रोन्नत और ऑनलाइन परीक्षा फार्मूले पर भी बनी सहमति

कुलपति प्रो. श्रीनिवास ङ्क्षसह की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएन तिवारी ने परीक्षा और प्रोन्नत मामले पर अकादमिक समिति की रिपोर्ट रखी। रिपोर्ट के माध्यम से विश्वविद्यालय में प्रोन्नत और अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए तैयार किए गए फार्मूले पर एक बार फिर मुहर लगी। फार्मूल के तहत अंतिम वर्ष के छात्रों को ऑनलाइन क्विज और मौखिक परीक्षा देनी होगी जबकि अन्य वर्ष के छात्र पूर्व में किए गए अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे। स्टीयरिंग कमेटी में लिए निर्णय पर औपचारिक मुहर लगाने के लिए जल्द विद्या परिषद की बैठक बुलाई जाएगी।

पुनर्मूल्यांकन के लिए 24 तक होगा ऑनलाइन आवेदन

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने पुनर्मूल्यांकन  और अंकों के सत्यापन के लिए तिथि निर्धारित कर दी है। हाईस्कूल के परीक्षार्थी अंक सत्यापन के लिए 24 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उत्तर पुस्तिका देखने के लिए परीक्षार्थियों को 4 और 5 अगस्त को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रति उत्तर पुस्तिका के लिए 500 रुपये शुल्क देना होगा। उत्तर पुस्तिका मिलने के बाद अगर छात्र को लगता है कि उसे कम नंबर मिले हैं तो वह पुनर्मूल्यांकन के लिए 10 से 11 अगस्त तक आवेदन कर सकता है। इसके लिए प्रति प्रश्न 100 रुपये शुल्क देना होगा। हाईस्कूल की तरह की इंटर के छात्रों को अंक सत्यापन, उत्तर पुस्तिका की कॉपी एवं पुन: मूल्यांकन का मौका मिलेगा। इंटर के छात्र जिन्होंने अंक सत्यापन के लिए 21 जुलाई तक आवेदन कर दिया है वह उत्तर पुस्तिका की कॉपी प्राप्त करने के लिए 1 और 2 अगस्त को ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्रति उत्तर पुस्तिका सात सौ रुपये शुल्क देना होगा। पुनर्मूल्यांकन के लिए 6 और 7 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए 100 रुपये प्रति प्रश्न शुल्क देना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.