Move to Jagran APP

होम आइसोलेट वाले मरीजों को उपलब्ध कराएं मेडिकल किट

आक्सीजन व रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी पर लगाएं रोक मरीजों की सेहत जानने के लिए प्रतिदिन फोन करके लें फीड बैक

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 11:46 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 11:46 PM (IST)
होम आइसोलेट वाले मरीजों को उपलब्ध कराएं मेडिकल किट
होम आइसोलेट वाले मरीजों को उपलब्ध कराएं मेडिकल किट

जागरण संवाददाता, बस्ती : कोरोना संक्रमित जो मरीज होम आइसोलेशन में हैं, उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए। मरीजों से नियमित संवाद करने के लिए एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के अधिकारी फोन करें। फीड बैक लेकर जानकारी उपलब्ध कराएं। यह निर्देश मंगलवार को कलेक्ट्रेट में समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने अधिकारियों को दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेट वाले मरीजों को सात दिन की दवा वाली मेडिकल किट जरूर दी जाए। प्रत्येक दिन कमांड सेंटर से फोन करके ऐसे लोगों का कुशल क्षेम लेते हुए उनकी वास्तविक स्थिति की जानकारी भी ली जाए। आक्सीजन, रेमडेसिविर व अन्य जीवन रक्षक दवाओं की कोई कमी नहीं है। इसकी कालाबाजारी पर कार्रवाई होगी। आक्सीजन आपूर्ति एवं इसकी कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशिक्षण अधिकारी डा. विवेक 8765957373 को नोडल नामित किया है, जो सभी अस्पताल के प्रबंधकों, अधीक्षकों एवं आक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं से समन्वय स्थापित करते हुए इसकी समुचित आपूर्ति सुनिश्चित कराएंगे। कोविड-19 महामारी के कारण जनपद में सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन एवं दवा की बढ़ती मांग को देखकर उप जिला मजिस्ट्रेट सदर आशाराम वर्मा की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है। समिति आक्सीजन एवं कोविड-19 संबंधी दवाओं के कालाबाजारी पर सतर्क निगाह रखते हुए कालाबाजारी पर अंकुश लगाएगी। आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। इस समिति में पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सीके वर्मा को सदस्य नामित किया है। डीएम ने सभी अधिकारियों को मास्क लगाने तथा लोगों को भी मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया है। मास्क लगाने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं। कोविड-19 के मरीजों के आवागमन के लिए एंबुलेंस के रिस्पांस टाइम को कम करने का निर्देश दिया है। स्वच्छता, सैनिटाइजेशन व फागिग अभियान नियमित रूप से चलाएं। शनिवार और रविवार को अनिवार्य रूप से अभियान चलाकर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में सैनिटाइजेशन कराया जाए। कंटेनमेंट जोन और क्वारंटाइन सेंटर के प्रावधानों को सख्ती से लागू किया जाए। प्रत्येक गांव एवं मोहल्लों में गठित निगरानी समिति सक्रियता से कार्य करें। ब्लाक एवं जिले के अधिकारी इन समितियों से निरंतर संवाद बनाकर फीडबैक लें। गेहूं खरीद के दौरान मास्क लगाने, दो गज की दूरी और हाथ धोने एवं सैनिटाइजेशन की व्यवस्था के निर्देश दिए। किसी भी स्थान पर पांच से अधिक लोग एकत्र न हो। कोई भी आयोजन, समारोह, कार्यक्रम बिना अनुमति के आयोजित न किए जाए। मंदिरों में भी एक बार में पांच से अधिक लोग दर्शन के लिए न जाएं। रोडवेज की बसों में सीट का 50 फीसद यात्री बैठे तथा बसों के नियमित सैनिटाइजेशन की व्यवस्था रखी जाए। इस दौरान सीआरओ नीता यादव, सीएमओ डा. अनूप कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नंदकिशोर कलाल, पीडी कमलेश सोनी, एसडीएम आशाराम वर्मा, आनंद श्रीनेत, डा. सीके वर्मा, डा. विवेक, उमेश, आलोक राय मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.