गोरखपुर, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बुद्ध की धरा पर 30 जुलाई को आगमन हो रहा है। वह मेडिकल कालेज का लोकार्पण करेंगे। इनके आगमन को लेकर मेडिकल कालेज प्रशासन ने तैयारी पूरी करने पर जोर लगा दिया है। तीन विभागों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। फर्नीचर पहुुंच चुका है। साज-सज्जा का काम भी तेजी से कराया जा रहा है। एनाटमी, फिजियोलाजी और बायोकेमेस्ट्री संकाय में प्रयोग होने वाले जरूरी उपकरण की डिमांड पहले ही हो चुकी है। इसमें से तमाम उपकरण यहां स्थापित होने के लिए लाए जा रहे हैं। पीएम के आने के पूर्व इसे स्थापित कर दिया जाएगा।

फर्नीचर आदि आ चुके हैं सामान

मेडिकल कालेज भवन बनाने के लिए रात-दिन कार्य चल रहा है। कालेज प्रशासन ने तीन विभागों में अधूरे पड़े कार्य को पूर्ण करने पर पूरा जोर लगा दिया है। फर्नीचर आदि सामान आ चुके हैं।

मंगाए जा रहे हैं यह उपकरण

एनाटमी, फिजियोलाजी और बायोकेमिस्ट्री विभाग में मरीजों की जांच के लिए आवश्यक उपकरण भी मंगाए जा रहे हैं। स्पाइरोमीटर, हीमोग्लोनी मीटर, किल्पाङ्क्षस्वग समेत दो सौ उपकरणों की मांग शासन से की जा चुकी है। कालेज के शुभारंभ के पूर्व सभी सामान यहां आ जाएंगे।

सीएम के लिए तीन चिकित्सक रिजर्व

सीएम योगी के आगमन के दौरान उनकी सेहत का ख्याल रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने फूल प्रूफ इंतजाम किया है। तीन चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है। उनके साथ एक फार्मासिस्ट, लैब सहायक और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को भी रखा गया है। सीएम को आकस्मिक स्थिति में खून की जरूरत पडऩे पर उनके ब्लड ग्रुप एबी पाजिटिव का दो यूनिट खून को ब्लड बैंक में सुरक्षित रखा गया है। एक डोनर को भी तैयार रखा गया है।

प्राचार्य कक्ष तैयार

मेडिकल कालेज के प्राचार्य कक्ष के अलावा संकाय सदस्यों, अध्यापन कक्ष और प्रशासनिक भवन का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके साज-सज्जा का काम जोरों पर चल रहा है।

अधूरे कार्य कराए जा रहे पूरे

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. सलिल श्रीवास्तव ने बताया कि शुभारंभ के पूर्व तैयारी पूरी कर ली जाएगी। अधूरे कार्य को पूरा कराया जा रहा है। तीन विभागों के लिए आवश्यक उपकरण जल्द मिल जाएगा। इसके पश्चात गंभीर रोगियों की जांच व इलाज की सुविधा मुहैया हो जाएगी।

Edited By: Rahul Srivastava