Move to Jagran APP

पूर्वांचल के विकास को तैयार होगा मास्टर प्लान, दी जाएगी व्‍यासायिक शिक्षा Gorakhpur News

पूर्वांचल विकास बोर्ड के तहत सूबे के 28 जिले शामिल हैं जिनके विकास के लिए आवश्यकता के अनुसार नीति तय होगी। पिछले 70 वर्षों से पूर्वांचल के विकास पर ध्यान नहीं दिया गया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 06:00 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:00 PM (IST)
पूर्वांचल के विकास को तैयार होगा मास्टर प्लान, दी जाएगी व्‍यासायिक शिक्षा Gorakhpur News
पूर्वांचल के विकास को तैयार होगा मास्टर प्लान, दी जाएगी व्‍यासायिक शिक्षा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वांचल में विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। इसके लिए उद्यमियों तथा आम लोगों से मिलकर समस्याओं के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। उद्यमियों के साथ बैठक में उद्योगों के विकास के लिए बैंकों के नियमों में सरलीकरण, सरकारी सब्सिडी समय पर देने तथा बिजली के अधिक दर को कम करने की बात सामने आई है। पूर्वांचल में उद्यमियों को मुनाफा मिलेगा तो वे दूसरे प्रदेश में नहीं जाएंगे। यह बातें पूर्वांचल विकास बोर्ड के सलाहकार साकेत मिश्र ने कहीं। वह गीडा कार्यालय में उद्यमियों के साथ बैठक कर रहे थे।

loksabha election banner

पूर्वांचल विकास बोर्ड के तहत 28 जिले शामिल

उन्होंने कहा कि पूर्वांचल विकास बोर्ड के तहत सूबे के 28 जिले शामिल हैं, जिनके विकास के लिए आवश्यकता के अनुसार नीति तय होगी। पिछले 70 वर्षों से पूर्वांचल के विकास पर ध्यान नहीं दिया गया है। अब योगी सरकार ने विकास के लिए कदम बढ़ा दिया है। रोजगार को बढ़ावा देने के लिए व्यावसायिक शिक्षा दी जाएगी। विकास के लिए सरकार गांव में भी माहौल बनाएगी। इस दौरान उद्यमियों ने अफसरों तथा बैंक प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा किया। इस दौरान अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी गीडा एके सिंह, चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विष्णु प्रताप सरिया, पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल, उपाध्यक्ष आरएन सिंह, महासचिव प्रवीण मोदी, दीपक अग्रवाल, आकाश जालान, एहसान अहमद, डा. एनके सिंह आदि उपस्थित रहे।

बैठक में उठा इंडस्ट्रीयल एरिया का मामला

बरगदवा स्थित इंडस्ट्रीयल एरिया में उद्योगों के बंद होने की आशंका उद्यमियों की ओर से उठाई गई। साकेत मिश्र ने कहा कि उद्योगों की जमीन पर उद्योग ही लगने चाहिए। उन्होंने आपत्ति दाखिल करने का सुझाव दिया। इसके अलावा उद्यमियों की ओर से ड्राई पोर्ट, रेलवे साइडिंग बनाने की मांग भी की गई। कहा कि उद्योगों को प्राथमिकता में रखा जाए।

गोरखपुर में होगा पूर्वांचल औद्योगिक समिट

पूर्वांचल विकास बोर्ड के सलाहकार साकेत मिश्र ने कहा कि पूर्वांचल में विकास को बढ़ावा देने के लिए गोरखपुर में एक माह के अंदर पूर्वांचल औद्योगिक समिट का आयोजन किया जाएगा। फरवरी के अंत में होने वाले समिट में देश के विभिन्न हिस्सों के साथ पूर्वांचल के उद्यमी शामिल रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.