Move to Jagran APP

श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी के लिए सजने लगे बाजार Gorakhpur News

रक्षाबंधन के बाद अब जन्माष्टमी की तैयारी शुरू हो गई है। अलीनगर और शाहमारुफ में लोग बच्चों के लिए भी राधा-कृष्ण की पोशाकें खरीदते नजर आए।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 05:03 PM (IST)
श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी के लिए सजने लगे बाजार Gorakhpur News
श्रीकृष्‍ण जन्माष्टमी के लिए सजने लगे बाजार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके को भुनाने के लिए बाजार अभी से ही सज गए हैं। दुकानों पर राधा-कृष्ण की मूर्तियां, उनकी पोशाक, नई तकनीक के झूले, बिस्तर तथा आकर्षक मच्छरदानी देखकर ग्राहक आकर्षित हो रहे हैं। हालांकि राजघाट थाना क्षेत्र में पाबंदी की वजह से पांडेयहाता समेत आसपास की दुकानें बंद हैं, जहां अमूमन मूर्तियां और पोशाक खरीदने के लिए सबसे ज्यादा भीड़ होती है। अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम इस त्‍यौहार को दोगुना उत्‍साह बना रहा है। यही कारण है कि दुकानों पर लोगों की भीड़ लग रही है।

loksabha election banner

कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी की तैयारियां शुरू

रक्षाबंधन के बाद अब जन्माष्टमी की तैयारी शुरू हो गई है। जलकल परिसर, पुलिस लाइन समेत शहर में कई स्थानों पर राधा-कृष्ण की आकर्षक झाकियां लगती हैं। दुर्गाबाड़ी में लगने वाले मेले में आसपास के कस्बों से भी बड़ी संख्या में लोग परिवार के साथ पहुंचते हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार मेला तो नहीं लगेगा, लेकिन तैयारियां शुरू हो चुकी है।

राधा-कृष्ण की मूर्तियां, उनकी पोशाक और झूलों की बिक्री बढ़ी

अलीनगर और शाहमारुफ में लोग बच्चों के लिए भी राधा-कृष्ण की पोशाकें खरीदते नजर आए। पोशाक और मूर्तियों के विक्रेता संदीप कुमार ने बताया कि ज्यादा बिक्री राधा-कृष्ण की मूर्तियों, उनके गहने तथा पोशाक की हो रही है। पिछले कुछ समय से कृष्ण का पालना भी हाईटेक हो गया है। पहले केवल रस्सी से झुलाया जा सकने वाला पालना अथवा झूला अब बिजली तथा बैटरी चालित हो गया है।

झूले पर फूलों सजावट और लाइटों की सज्‍जा

इसके अलावा इस झूले पर फूलों की सजावट के साथ-साथ लाइटों की सज्जा भी देखने को मिल रही है। इसकी खूबसूरती नेट से बनी मच्छरदानी तथा मखमल की खूबसूरत रंगों में आई चादर बढ़ा रही है। शाहमारुफ के थोक विक्रेता शमशाद ने बताया कि श्रीकृष्ण की पालकी सजाने के लिए भी लोग सजावट की सामग्री खरीद रहे हैं। शुक्रवार को ग्राहकों की भीड़ बढ़ेगी क्योंकि दो दिन लगातार बंदी रहेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.