Move to Jagran APP

गोरखपुर जिले में स्थापित होंगी 40 पुलिस चौकियां, आमजन को शिकायत लेकर नहीं जाना पड़ेगा दूर

Gorakhpur News सुरक्षा और अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए थानों को तीन भागों में बांटा गया है। वहीं जिले में 40 से अधिक नई पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी। जिससे लोगों को अपनी शिकायत लेकर दूर नहीं जाना पड़ेगा ।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Mon, 20 Mar 2023 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 03:43 PM (IST)
गोरखपुर जिले में स्थापित होंगी 40 पुलिस चौकियां, आमजन को शिकायत लेकर नहीं जाना पड़ेगा दूर
गोरखपुर जिले में स्थापित होंगी 40 पुलिस चौकियां। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कानून व्यवस्था और मजबूत बनाने के लिए गोरखपुर जिले में 40 से अधिक नई पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी। इसके लिए स्थान चिह्नित किया जा चुका है। इनके खुलने से आमजन को सुविधा मिलेगी। उन्हें अपनी शिकायत लेकर दूर नहीं जाना पड़ेगा। इसी क्रम में सोनबरसा चौकी की जगह थाना बनाने के लिए शासन में प्रस्ताव भेजा गया है। थाने और चौकियों के विस्तार को गोरखपुर में कमिश्नरेट प्रणाली लागू करने की तैयारी के रूप में जोड़कर देखा जा रहा है। इस समय जिले में 28 थाने और इनके अंतर्गत 69 पुलिस चौकियां स्थापित हैं।

prime article banner

अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए तीन भागों में बांटा गया

आमजन की सुरक्षा और अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए थानों को तीन भागों नगर, दक्षिणी और उत्तरी क्षेत्र में बांटा गया है। पुलिस का मानना है कि जिले में विकास तेजी से रहा है। साथ ही आबादी भी घनी हो चुकी है। कई थाना क्षेत्र में बसी नई आबादी के लोगों को अपनी शिकायत लेकर दूर-दराज स्थित थाने और चौकियों पर जाना पड़ रहा है। घटना होने पर पुलिस को भी पहुंचने में समस्या आ रही है। इसे देखते हुए पुलिस ने स्थानों को चिह्नित कर 40 नई पुलिस चौकियों के बनाने का निर्णय लिया है। उम्मीद है कि शासन से प्रस्ताव पास होते ही इन्हें स्थापित कर चौकियों का निर्माण भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि नई पुलिस चौकियों के लिए स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं। दोबारा सर्वे कराया जा रहा है। इससे कोई स्थान छूटा होगा तो उसे भी जोड़ लिया जाएगा। जल्द ही इसकी सूची तैयार कर जारी की जाएगी।

हर चौकी पर तैनात होंगे प्रभारी

जिले में स्थापित 69 चौकियों पर अभी तक एक प्रभारी के साथ दो से चार उप निरीक्षकों की तैनाती है। नई चौकियों के स्थापित होने के बाद व्यवस्था में बदलाव होगा। हर चौकी पर एक उप निरीक्षक के साथ पांच से छह पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। पुलिस अधिकारियों की कोशिश है कि चौकियों के बीच की दूरी कम रहे।

बनकर तैयार एम्स थाने का होगा शुभारंभ

जिले में अभी 28 थाने संचालित हैं। एम्स थाना बनकर तैयार हो चुका है। कुछ ही दिनों में इसकी शुरुआत हो जाएगी। थाना प्रभारी के साथ पुलिसकर्मियों की सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही जारी करने के साथ ही इसका शुभारंभ कर दिया जाएगा। इसके शुरू होने के बाद से थानों की संख्या 29 हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.