Move to Jagran APP

Ayodhya Demolition Case: फैसले से सभी खुश, याद आए ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ

Ayodhya Demolition Case News आज उन सभी लोगों को खुशी है जोराम मंदिर निर्माण के लिए या तो संघर्ष किया था पर इन सबके बीच एक बात जो हर गोरखपुरवासी को खली वह थी महंत अवेद्यनाथ का आरोपित के रूप में ही ब्रह्मलीन होना।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 09:22 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 09:46 PM (IST)
Ayodhya Demolition Case: फैसले से सभी खुश, याद आए ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ
राष्‍ट्रीय संत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ का फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। विवादित ढांचा ध्वंस मामले में 32 आरोपितों को सीबीआइ की विशेष अदालत द्वारा बरी किए जाने की सूचना से उन सभी लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी, जिन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए या तो संघर्ष किया था या फिर इस आंदोलन में तन-मन और धन से साथ रहे। पर इन सबके बीच एक बात जो हर गोरखपुरवासी को खली, वह थी महंत अवेद्यनाथ का आरोपित के रूप में ही ब्रह्मलीन होना।

loksabha election banner

बहुत सुकून मिलता महंत अवेद्य नाथ को

सबका एक स्वर से कहना था कि यदि यह फैसला समय से आ जाता तो महंत जी समेत उन सभी लोगों को सुकून मिल जाता, जो फैसले से पहले ही काल के गाल में समा गए। गोरखनाथ मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि इस मामले में कुल 49 आरोपित थे, जिनमें 17 लोगों का फैसला आने से पहले ही निधन हो चुका था। इनमें में महंत अवेद्यनाथ भी एक थे, जो अब से छह वर्ष पहले ब्रह्मलीन हो चुके हैं। उनके सहित सभी 17 विभूतियों की आत्मा को इस फैसले से शांति मिलेगी। यह फैसला उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि भी है। फैसले से लोगों का देश की न्याय व्यवस्था पर लोगों का विश्वास और बढ़ा है। द्वारिका तिवारी ने बताया कि फैसले की जानकारी मिलते ही मंदिर में खुशी का माहौल व्याप्त हो गया। सभी ने एक-दूसरे को बधाई दी और महंत अवेद्यनाथ को श्रद्धांजलि अर्पित की।

हिंयुवा कार्यकर्ताओं ने बांटी खुशी

विवादित ढांचा ध्वंस से जुड़े फैसले को हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने असत्य पर सत्य की जीत बताया। उत्साहित कार्यकर्ताओं ने स्टेशन रोड स्थित कार्यालय पर बैठक की और अपनी खुशी एक-दूसरे से साझा की। इस अवसर पर महानगर संयोजक ऋषि मोहन वर्मा, महानगर अध्यक्ष रणंजय सिंह जुगनू, महानगर प्रभारी राम भुआल निषाद, आशीष गुप्ता, संजय शीलांकुर, पवन त्रिपाठी, वीर सिंह सोनकर, प्रमोद उपाध्याय, विनोद बघेल आदि मौजूद रहे।

भाजपाइयों ने किया फैसले का हृदय से स्वागत

विवादित ढांचा ध्वंस मामले में आरोपितों को बरी करने के फैसले का भाजपा कार्यकर्ताओं ने न केवल स्वागत किया बल्कि इसके लिए न्यायपालिका के प्रति धन्यवाद भी ज्ञापित किया। क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि फैसले से यह साबित हो गया कि सत्य कभी नहीं हारता। यह बात भी सिद्ध हुई कि जिसके मन में राम बसते हैं, वह विध्वंस और विनाश की बात सोच भी नहीं सकता। उन्होंने कहा कि फैसले उन सभी राजनीतिक दलों के चेहरे से नकाब उतर गया है, भाजपा को बदनाम करने की राजनीति में लिप्त रहते हैं। महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कहा कि प्रभु श्रीराम की कृपा से राम भक्तों को न्याय मिला है। क्षेत्रीय उपाध्यक्ष डॉ. सत्येंद्र सिन्हा ने कहा कि राम भक्तों को बरी किया जाना सम्मान की बात है। क्षेत्रीय मंत्री प्रदीप शुक्ल और विश्वजीताशु सिंह आशू ने इसे न्याय की जीत बताया। क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी बृजेश राम त्रिपाठी ने कहा कि राम भक्त इस फैसले से आह्लादित है। महानगर उपाध्यक्ष बृजेश मणि मिश्र ने कहा कि फैसले से यह साबित हो गया है कि सत्य परेशान हो सकता है, पराजित नहीं। प्रदेश प्रवक्ता डॉ. समीर सिंह ने कहा कि इस फैसले से कांग्रेस का झूठ उजागर हो गया। पूर्व महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव ने कहा कि फैसले ने इस बात पर मुहर लगा दी कि हिन्दू सदैव जोडऩे की बात करता है तोडऩे की नहीं।

फैसला जनमानस के विचारों की जीत: शिवप्रताप

पूर्व केंद्रीय मंत्री व राज्यसभा के मुख्य सचेतक शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि सीबीआई की विशेष अदालत ने आज जो फैसला सुनाया है, उससे यह साफ हो गया कि राम भक्तों को विवादित ढांचा ध्वंस से दूर-दूर का नाता नहीं है। राजनीतिक विद्वेष के चलते उन्हें मामले में घसीटा गया था। सीबीआइ अदालत ने साक्ष्यों के आधार पर फैसला सुनाया है। यह फैसला पहले ही हो जाना चाहिए। फैसला जनमानस के विचारों की जीत है।

षडयंत्र हारा और सत्य जीता: रवि किशन

सांसद रवि किशन ने सीबीआइ की विशेष अदालत के फैसले को ऐतिहासिक फैसला बताते हुए कहा कि इससे राम भक्तों को बदनाम करने की विपक्ष की साजिश का पर्दाफाश हुआ है। विपक्ष का षडयंत्र हार गया है और सत्य की जीत हुई है। यह फैसला विपक्ष की नकरात्मक राजनीति का करारा जवाब है। सांसद ने यह भी कहा कि फैसले से ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की आत्मा को शांति मिलेगी। 

फैसले से खुश है आम जनमानस: विहिप

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने ने सीबीआइ की विशेष अदालत के फैसले का आम जनमानस से जोड़ा है। परिषद के प्रांत संगठन मंत्री प्रदीप पांडेय ने कहा कि फैसला आने के बाद यह साफ हो गया है कि पूर्ववर्ती सरकारों ने राजनीतिक विद्वेष के तहत मुकदमे की कार्यवाही की थी। जन-जन के चेहरे पर इस फैसले की खुशी देखी जा सकती है। बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक दुर्गेश त्रिपाठी ने कहा कि कोर्ट के फैसला जन-जन में उत्साह जगाने वाला है और न्यायापालिका के प्रति विश्वास बढ़ाने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.