Move to Jagran APP

Locust Attack: UP के इस शहर पर भी हमला कर सकता है टिड्डियों का दल, ऐसे करें बचाव Gorakhpur News

Locust Attack राजस्थान की तरफ से आने वाला टिड्डियों का दल गोरखपुर पर भी हमला कर सकता है। इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 12:28 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 03:00 PM (IST)
Locust Attack: UP के इस शहर पर भी हमला कर सकता है टिड्डियों का दल, ऐसे करें बचाव Gorakhpur News
Locust Attack: UP के इस शहर पर भी हमला कर सकता है टिड्डियों का दल, ऐसे करें बचाव Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। राजस्थान की तरफ से आने वाला टिड्डियों का दल गोरखपुर पर भी हमला कर सकता है। इस आशंका को ध्यान में रखते हुए जिले में भी अलर्ट घोषित कर दिया गया है और आपदा राहत दल का गठन कर दिया गया है। प्रत्येक विकास खंड में कृषि विभाग के कर्मचारी व अधिकारियों को सूचित किया गया है कि वह इसे लेकर किसानों को भी जागरूक कर दें और टिड्डियों के दिखने पर कृषि अधिकारियों को भी सूचित करें।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि टिड्डियों का दल वहां से आ सकता है। उसे प्रदेश के अन्य जिलों में आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसे ध्यान में रखकर प्रदेश के सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। ऐसे में आपदा राहत दल का गठन किया गया है। इसमें सीडीओ को अध्यक्ष व उप निदेशक कृषि व जिला कृषि अधिकारी को सदस्य बनाया गया है। जिला कृषि रक्षा अधिकारी को सचिव की जिम्मेदारी दी गई है।

ऐसे बचाएं अपनी फसल

बलुई मिट्टी वाले खेत टिड्डी दल की पसंद हैं। इन्हेंं खाली न रहने दें, जोत दें। इन खेतों में पानी भर दें, जिससे प्रजनन और अंडे देने की संभावना न रहे।

क्लोरोपाईरीफॉस, क्यूनॉलफॉस, फेनीट्रोथियोन, ईसी या मैलाथियान में से किसी एक रसायन का घोल बनाकर फसलों पर सुरक्षात्मक छिड़काव करें।

टिड्डी दिखने पर नजदीकी कृषि रक्षा इकाई व बीज गोदाम प्रभारी को करें सूचित। 9198500325 पर करें सूचित।

टिड्डियों का दल अभी तक प्रदेश में नहीं देखा गया है, पर हमले की आशंका को ध्यान में रखते हुए आपदा राहत दल का गठन किया जा चुका है। किसानों को जागरूक करने के लिए जिला कृषि रक्षा इकाइयों व खाद बीज गोदाम प्रभारियों को सूचित किया गया है। डॉ संजय यादव, जिला कृषि रक्षा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.