Move to Jagran APP

Coronavirus Gorakhpur News Updates: देवरिया में 18, गोरखपुर में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव

Live Coronavirus Gorakhpur News Updates 4 June 2020 गोरखपुर और बस्‍ती मंडल की कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों के लिए बनेे रहें हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 10:14 PM (IST)
Coronavirus Gorakhpur News Updates: देवरिया में 18, गोरखपुर में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव
Coronavirus Gorakhpur News Updates: देवरिया में 18, गोरखपुर में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव

गोरखपुर, जेएनएन। Live Coronavirus Gorakhpur News Updates 4 June 2020: गुरुवार को देवरिया में 18 और गोरखपुर में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव मिले। देवरिया में गुरुवार की दोपहर में 9 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इससे पहले गुरुवार की ही सुबह की रिपोर्ट में भी 9 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या 120 हो गई है। उधर,  गोरखपुर में कुल 96 नमूनों की जांच हुई। जिसमें 93 निगेटिव आए व तीन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें दो भटहट और एक सहजनवा के हैं। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 120 हो गई है। जिसमें से 29 ठीक हो चुके हैं, सात की मौत हो चुकी है। 84 का इलाज चल रहा है। सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने बताया की गुरुवार को आए संक्रमितों के गांवों को सील कर सैनिटाइजेशन की कार्यवाही शुरू हो गई है।

loksabha election banner

संत कबीरनगर में एक साथ मिले 13 कोरोना पॉजिटिव, 131 हुई संक्रमितों की संख्‍या

संत कबीरनगर में गुरुवार को एक साथ 13 व्यक्ति कोराना पॉजिटिव मिले हैं। इस जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 131 हो गई है। अब तक कोरोना से छह लोगों की मौत हो चुकी है। अस्पताल में भर्ती हुए 55 पाॅजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं।

इन क्षेत्रों के लोग हुए संक्रमित

पौली ब्लाक के परसहर गांव का 35 वर्षीय युवक, छगुरिया-बगुलियां गांव की 34 वर्षीय महिला, बेलहरकलां के बेलहरखुर्द अरसरा गांव के 45 वर्षीय व्यक्ति, बेलहरखुर्द छेनहवां गांव की 28 वर्षीय महिला, भरपुरवा बभनी गांव की 35 वर्षीय महिला, नाथनगर ब्लाक के कड़सरा गांव के 45 वर्षीय, 43 वर्षीय, 30 वर्षीय, 22 वर्षीय व 42 वर्षीय कुल पांच पुरुष कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। वहीं खलीलाबाद ब्लाक के मजगावां गांव की 18 वर्षीय युवती, जीआरडी खलीलाबाद के 31 वर्षीय व्यक्ति तथा बघौली ब्लाक के तेनुआ गांव का 28 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव निकला है। इन सभी 13 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) खलीलाबाद के एल वन वार्ड में भर्ती करवा दिया गया है। जबकि इसी दिन सीएचसी खलीलाबाद के एल वन वार्ड से कुल 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज ठीक होकर अपने घर गए हैं। इसमें संतकबीरनगर के आठ तथा सिद्धार्थनगर के दो मरीज शामिल हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने यह जानकारी दी है।

सिद्धार्थनगर में दो और पॉजिटिव

सिद्धार्थनगर में भी गुरुवार को दो पॉजिटिव मिले हैं। एक पॉजिटिव खुनियांव ब्लाक के गिरधरपुर का है, जबकि दूसरा खेसरहा ब्लाक के फतेपुर बनौली का। एक मुंबई और दूसरा दिल्ली से आया था। इसकी जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ सीमा राय ने बताया कि अब तक पॉजिटिव मरीजों की संख्या 138 हो गई है। इसमें से 77 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 2976 लोगों की जांच हुई है, जिसमें तीन लोगों की पहले मौत हो चुकी है। 283 लोगों के जांच का इंतजार है।

देवरिया में मिले कोरोना के नौ मरीज, 112 हुई संक्रमितों की संख्‍या

देवरिया में कोरोना के मरीजो की संख्या लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को 9 लोगों की आई जांच रिपोर्ट में सभी 9 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में अब कोरोना के मरीजों की संख्या 112 हो गई है। ये सभी भाटपाररानी, रुद्रपुर, देवरिया सदर, पथरदेवा, तरकुलवा क्षेत्र के रहने वाले हैं।

मेडिकल कॉलेज में रात भर सामान्‍य मरीजों के बीच रहा कोरोना संक्रमित

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। कोरोना संदिग्ध मरीज को मेडिसिन इमरजेंसी वार्ड में भर्ती करा दिया गया। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़कंप मच गया। आनन-फानन उसे कोरोना वार्ड में शिफ्ट किया गया। उसका इलाज करने वाले डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों में दहशत है।

पीपीगंज निवासी एक व्यक्ति सोमवार को बुखार व खांसी की समस्या लेकर पहुंचा था। वह 19 मई को अहमदाबाद से आया था। ट्रेवेल हिस्ट्री के आधार पर उसे कोरोना वार्ड में भर्ती कर नमूना जांच के लिए भेज दिया गया। दूसरे दिन मंगलवार को उसे मेडिसिन इमरजेंसी के वार्ड नंबर 14 में शिफ्ट कर दिया गया। उसी दिन शाम को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। उसे कोरोना वार्ड में शिफ्ट करने के साथ ही मेडिसिन वार्ड की केबिन में उसके साथ भर्ती पांच मरीजों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट करा दिया गया। यदि उन मरीजों में संक्रमण हुआ तो अन्य मरीजों में भी इसका खतरा बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं कर्मचारी बताते हैं कि मेडिसिन वार्ड में भर्ती होने के बाद संक्रमित आम लेने गेट के बाहर भी गया था।

सीधे संपर्क में थे दो डॉक्टर

मेडिसिन वार्ड में संदिग्ध मरीज के सीधे संपर्क में दो डॉक्टर, दो स्टॉफ नर्स व एक वार्ड ब्वाय था। वह सभी कई डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों के संपर्क में आए थे।

केबिन में भर्ती थे पांच मरीज

जिस केबिन में संक्रमित भर्ती था, वह छह बेड का है। वहां पांच और मरीज भर्ती थे। उनके साथ उनके तीमारदार भी थे। सभी में दहशत हैं।

मरीज की पहली रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे मेडिसिन इमरजेंसी में भर्ती किया गया था। दूसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे पुन: कोरोना वार्ड में शिफ्ट किया गया है। संक्रमण से बचाव के सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। - डॉ. गणेश कुमार, प्राचार्य, बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज

निगेटिव को कोरोना वार्ड भेजकर कर दिया संक्रमित

14 मई को टीबी अस्पताल में क्वारंटाइन बेलघाट के शाहपुर निवासी युवक को मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती करा दिया गया, जबकि उसकी रिपोर्ट निगेटिव थी। 17 मई को वह भी पॉजिटिव हो गया। यही नहीं रायपुर, पीपीगंज निवासी संक्रमित व्यक्ति को सामान्य लोगों के बीच टीबी अस्पताल में ही रखा गया था।

रात भर संक्रमित को रखा सामान्य के बीच

टीबी अस्पताल में क्वारंटाइन झरना टोला व रजही निवासी दो युवकों की रिपोर्ट 15 मई को कोरोना पॉजिटिव आने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें वहीं सामान्य मरीजों के बीच रखा। दूसरे दिन मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भेजा गया।

बिना रिपोर्ट आए परिजनों को सौंप दिया शव

मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में बेलीपार के कनइल निवासी एक व्यक्ति की 30 मई को मौत हो गई थी। बिना जांच रिपोर्ट आए शव परिजनों को सौंप दिया गया। अंतिम संस्कार के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर अब पूरे गांव के लोगों का सैंपल लिया जा रहा है।

बुधवार को हुई थी एक और चूक

मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती गुलरिहा के मुगलान सिरसिया निवासी एक व्यक्ति की बुधवार को मौत हो गई। जांच रिपोर्ट आए बिना ही शव परिजनों को सौंप दिया गया। अंतिम संस्कार भी हो गया। खैर बाद में रिपोर्ट निगेटिव आ गई। यदि पॉजिटिव आती तो वहां भी पूरे गांव का सैंपल लेना मजबूरी हो जाती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.