गोरखपुर, जेएनएन। बस्ती जिले में कोरोना वायरस अपना पांव और तेजी से पसार रहा है। बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से 18 की आई रिपोर्ट में 13 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। ट्रेन में मृत अवस्था में मिले युवक समेत पांच प्रवासी मजदूर पॉजिटिव निकले हैं। इसी के साथ कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 148 हाे गई है। 23 मई को रात 11.5 बजे प्लेटफार्म संख्या तीन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन  सीएसटीएम मुंबई से बस्ती पहुंची थी। ट्रेन के कोच नंबर 11417 में 36 वर्षीय युवक निवासी ग्राम नवपुरा, थाना चिरैयाकोट जिला मऊ मृत मिला था। आरपीएफ व जीआरपी की मदद से स्वस्थ्य विभाग ने शव को कब्जे में लेकर जिला अस्पताल भेजा। कोच में सवार 77 यात्रियों को भानपुर में क्वारंटाइन कर दिया गया। मौत का कारण स्पष्ट न होने पर 24 मई को कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया था। बुधवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई, तो हड़कंप मच गया। इसके अलावा कोच में सवार दो महिला व दो पुरुष भी पॉजिटिव आए हैं। दो कुशीनगर जिले के हैं, एक सिद्धार्थनगर व एक श्रावस्ती जिले का निवासी है। एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि मृतक युवक का शव पोस्टमार्टम हाउस में रखवाया गया है। जिले में अब तक 41 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। दो की मृत्यु हो चुकी है।

गोरखपुर में दो और लोग कोरोना की चपेट में

गोरखपुर में बुधवार को कोरोना संक्रमण के कुल 88 नमूनों की जांच हुई। जिसमें 86 लोगों के नमूने निगेटिव आए। दो लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 62 हो गई है। इसमें से पांच की मौत हो चुकी है। 10 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 47 लोगों का इलाज चल रहा है। संक्रमित लोगों में एक व्यक्ति चैनपुर, बड़हलगंज का है। वह 19 मई को मुंबई से आया था। उसे होम क्वारंटाइन करा दिया गया था। 23 मई को उसकी तबीयत खराब होने पर उसे बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज भेजा गया था। दूसरा व्यक्ति सरदार नगर के रामपुर रकवल का निवासी है। यह भी मुंबई से 19 मई को गांव आया था। उसी दिन उसकी तबीयत खराब होने पर रात को टीबी अस्पताल लाया गया था। दोनों के नमूने बुधवार को पॉजिटिव आए।

महराजगंज में कोरोना के दो नए मरीज मिले

महराजगंज जिले में बुधवार को 70 लोगों की कोरोना  रिपोर्ट आ गई है। इनमें 68 लाेगों की रिपोर्ट निगेटिव व दो लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसके साथ ही अब जिले में कोरोना पाजिटव मरीजाें की संख्या 46 हो गई है। इनमें 14 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। आज मिले कोरोना पाजिटव एक मरीज कैंपियरगंज व दूसरा मरीज सिसवा क्षेत्र का रहने वाला है।

 देवरिया में कोरोना के चार नए केस मिले, 67 हुई संक्रमितों की संख्‍या

देवरिया में बुधवार को मेडिकल कॉलेज से आई जांच रिपोर्ट में 68 की जांच रिपोर्ट निगेटिव व चार की रिपोर्ट कोरोना पॉज़िटिव आई है। यह सभी कपरवार बरहज, बसंतपुर गौरीबाजार, पिपराइच धनौती खुर्द देवरिया, डुमरी पिंडी लार के निवासी है। जिले में अब कुल कोरोना पॉज़िटिव की संख्या 67 हो गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक पांडे ने बताया कि बुधवार को दोपहर में आई रिपोर्ट में 67 निगेटिव व चार पॉजिटिव पाए गए हैं।

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में मौत होने पर वहीं अंतिम संस्कार की भी व्यवस्था होगी। मेडिकल कॉलेज में शवदाह गृह बनाने के लिए महापौर सीताराम जायसवाल ने डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन से बात की है। महापौर ने कहा कि लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) आधारित शवदाह गृह में अंतिम संस्कार से प्रदूषण भी नहीं फैलेगा। यदि शवदाह गृह बन गया तो शव को राप्ती तट तक ले जाने में संक्रमण फैलने की आशंका भी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। महापौर ने बताया कि डीएम को सुझाव दिया गया है कि वह मेडिकल कॉलेज में एलपीजी आधारित शवदाह गृह बनवाएं ताकि कोरोना से मृतकों का अंतिम संस्कार वहीं कर दिया जाए। मेडिकल कॉलेज परिसर में पर्याप्त जगह भी है। राप्ती तट पर भी एलपीजी आधारित शवदाह गृह बनाया जाएगा। यहां मेडिकल कॉलेज के अलावा दूसरे स्थानों से आए कोरोना से मृतकों का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

राप्ती तट पर शवदाह गृह को कमिश्नर की मुहर

राजघाट स्थित राप्ती नदी के तट पर एलपीजी आधारित शवदाह गृह बनाने के लिए कमिश्नर ने स्वीकृति दे दी है। अंतिम संस्कार के लिए बनाए गए स्थल पर ही एलपीजी आधारित शवदाह गृह बनाया जाएगा। इससे काम जल्द पूरा होगा और तकरीबन 15 लाख रुपये की बचत भी होगी। महापौर ने बताया कि अंतिम संस्कार में तकरीबन 14 किलोग्राम एलपीजी खर्च होगी। 

गोरखपुर-बस्ती मंडल में 33 नए पॉजिटिव, सात हुए स्वस्थ

गोरखपुर-बस्ती मंडल में सोमवार को जारी जांच नमूनों में से 407 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। कुल 33 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जबकि सात संक्रमित इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर गए। गोरखपुर में 132 निगेटिव, सात पॉजिटिव, देवरिया में 144 निगेटिव, 11 पॉजिटिव, महराजगंज में 64 निगेटिव, बस्ती में नौ निगेटिव, तीन पॉजिटिव, संत कबीरनगर में 58 निगेटिव, पांच पॉजिटिव और सिद्धार्थनगर में सात पॉजिटिव पाए गए। गोरखपुर में दो, देवरिया में चार, महराजगंज में एक स्वस्थ हुए। एक्टिव केस गोरखपुर में 47, देवरिया में 49, कुशीनगर में पांच, महराजगंज में 29, बस्ती में 98, संत कबीरनगर में 28 और सिद्धार्थनगर में 62 हैं।

गोरखपुर व संतकबीर में कोरोना से दो मौत

उधर, मंगलवार को गोरखपुर व संतकबीर नगर में कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई। दोनों मुंबई से लौटे थे। गोरखपुर के बड़हलगंज के बेलसड़ी गांव निवासी कोरोना संक्रमित कैलाश (45) ने इलाज के दौरान बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर में दम तोड़ दिया। सांस फूलने की शिकायत के बाद उन्हें मेडिकल कालेज में भर्ती किया गया था। मौत के बाद उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में कोरोना संक्रमण से होने वाली यह पांचवीं मौत है। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि कैलाश 19 मई को मुंबई से परिवार के पांच सदस्यों के साथ घर पहुंचे थे। उन्हें घर पर ही क्वारंटाइन किया गया था। उन्हें सांस फूलने की शिकायत पर जिला अस्पताल से मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था। उधर संत कबीरनगर के धर्मङ्क्षसहवा क्षेत्र के महदेवा नानकार गांव निवासी साबिद अली (52) की बस्ती के कैली अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। साबिद 18 मई को मुंबई से लौटे थे। 23 मई को वह पॉजिटिव पाए गए थे।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस