गोरखपुर, जेएनएन। Coronavirus Gorakhpur News Updates 25 May 2020: बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती 65 वर्षीय बुजुर्ग की सोमवार को मौत हो गई। बुजुर्ग सिद्धार्थनगर जिले के गोल्होरा गांव का रहने वाले थे। वह 18 मई को मुंबई से आए थे। बांसी तहसील के डिड़ई में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें घर भेज दिया गया था। वह गांव के प्राथमिक स्कूल में क्वारंटाईन थे। 24 मई को तबीयत खराब हुई तो बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेजा गया। जहां जांच में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई। सोमवार को उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। प्राचार्य डॉ गणेश कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

गोरखपुर में कोरोना के आठ नए मरीज मिले, अब तक चार की मौत

गोरखपुर में सोमवार को कोरोना संक्रमण के कुल 62 नमूनों की जांच रिपोर्ट आई। 54 नमूने निगेटिव आए, आठ में संक्रमण की पुष्टि हुई। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 53 हो गई है। इनमें से चार की मौत हो चुकी है। छह ठीक होकर घर जा चुके हैं। एक्टिव केस 43 हैं।

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि संक्रमितों में खजनी के दो, उनवल, गुलरिहा, नवापार, पिपराइच, पीपीगंज व जंगल कौडिय़ा के एक-एक व्यक्ति हैं। एक हरियाणा व शेष सभी मुंबई से आए हैं। ये सभी डेंटल कॉलेज गीडा, टीबी अस्पताल व सरस्वती विद्यालय में क्वारंटाइन थे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें रेलवे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। उनका इलाज शुरू हो गया है।

पीपीगंज क्षेत्र के ग्राम सभा रायपुर निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति 17  मई को मुंबई से आए थे। गांव के प्राथमिक विद्यालय पर उन्हें क्वारंटाइन किया गया था। उस समय वहां कुल नौ लोग क्वारंटाइन थे। 18 मई को उनकी तबीयत खराब हुई तो उन्हें गीडा के डेंटल कॉलेज में क्वारंटाइन कराया गया था।

गुलरिहा बाजार निवासी 30 वर्षीय युवक मुंबई में पेंट पालिश का काम करता था। गांव के तीन युवकों के साथ वह ट्रेन से गोंडा आया और वहां से बस से गोरखपुर। इसके बाद मोटरसाइकिल से अपने गांव चला गया। गांव के पंचायत भवन पर उसे क्वारंटाइन कराया गया था। चार दिन बाद तेज बुखार होने पर उसे डेंटल कॉलेज, गीडा भेज दिया गया था।नगर पंचायत उनवल के वार्ड संख्या 13 निवासी 60 वर्षीय व्यक्ति 12 मई को पुणे से लौटे थे। एपी गुप्ता इंटर कॉलेज में क्वारंटाइन कराया गया था। 19 मई को उन्हें टीबी अस्पताल, नंदानगर में क्वारंटाइन कराया गया था। खजनी के कठैचा निवासी 32 वर्षीय युवक 17 मई को मुंबई से लौटा था। उसे गांव में क्वारंटाइन कराया गया। 18 को उसे गोरखपुर लाकर क्वारंटाइन करा दिया गया। खजनी के ही चौतरवा गांव निवासी 20 वर्षीय युवक गुडग़ांव,  हरियाणा से ट्रक से सहजनवां आया। वहां से मोटरसाइकिल से क्वारंटाइन सेंटर पहुंचा। तबीयत खराब होने पर 23 मई को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। इसी प्रकार नवापार, पिपराइच के उस्का, जंगल कौडिय़ा के मंझरिया निवासी व्यक्ति मुंबई से लौटे से।

सभी आठ गांव सील

सभी आठों संक्रमितों की रिपोर्ट आने के बाद उनके गांवों को प्रशासन व पुलिस की टीम ने सील कर दिया। सभी गांवों को सैनिटाइज किया जा रहा है। संक्रमितों के परिवार व मिलने-जुलने वालों के  अलावा उनके साथ क्वारंटाइन लोगों की पहचान की जा रही है। एक-एक व्यक्ति का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। उनके साथ जो लोग गांवों में क्वारंटाइन रहे, सभी को होम क्वारंटाइन की सलाह दी गई है। सभी की जांच कराई जाएगी।

तीन हुए डिस्चार्ज

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में भर्ती तीन कोरोना संक्रमितों की दो रिपोर्ट निगेटिव आने पर सोमवार को उन्हें डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया। तीन पहले ही ठीक होकर घर जा चुके थे। अब जिले में कोरोना से ठीक हुए लोगों की संख्या छह हो गई है। 

सिद्धार्थनगर में दो और लोग कोरोना संक्रमित

सिद्धार्थनगर जनपद के बेलौहा ब्लाक के दो लोगों की जांच रिपोर्ट पाजटिव आई है। जिससे लोगों में दहशत का माहौल है। इस तरह सिद्धार्थनगर जिले में कुल संक्रमितों की संख्‍या 79 हो गई है। हालांकि इसमें से 26 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। बेलौहा बाजार निवासी 20 वर्षीय एक युवक मुंबई से पचास लोगों के साथ ट्रक में बैठकर 11 मई को डिड़ई तक आया था। वहां से पैदल ही रात में घर पहुंचा था। बेलवालगुनही के ही दो अन्य लोग भी इसके साथ आये थे। कयूम अख्तर को खासी, बुखार आने पर लोगों ने इसकी सूचना सीएचसी पर दी जहां से 18 मई को एम्बुलेंस से पीएचसी बांसी भेजकर उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया और उसे महामाया पालिटेक्निक कालेज में क्वारंटाइन किया गया था। दूसरा पॉजिटिव क्षेत्र के ग्राम निहीठा का एक युवक है। वह 14 मई को मुंबई से पिकप से 11 लोगों के साथ चला और 18 को बस्ती पहुंचा। बस्ती में दो लोग उतरे तथा बाकी नौ लोग डिड़ई पहुंचे। यहां स्क्रीनिंग के बाद छह लोगों को प्रशासन ने पीएचसी बांसी में सैंपल के लिए भेजा दिया ।जहां से उन्हें भी बांसी के महामाया पालिटेक्निक कालेज में क्वारंटाइन कर दिया गया। रिपोर्ट आने के बाद सोमवार को प्रशासन बेलौहा बाजार निवासी युवक के मोहल्ले को सील कर दिया है। उसके साथ आए लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहा है।

बस्ती में 16 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 141 हुई संक्रमितों की संख्‍या

बस्ती जिले में कोरोना वायरस अपना पांव तेजी से पसार रहा है। सोमवार को 16 कोरोना पॉजिटिव मिले। इसी के साथ सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 111 हो गई है। जिले में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 141 तक पहुंच चुकी है। 28 अस्पताल से स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। दो की मौत हो चुकी है। एसीएमओ डॉ. फखरेयार हुसैन ने बताया कि सोमवार को बीआरडी मेडिकल कालेज से 16 सैंपल की रिपोर्ट मिली, जिसमे सभी संक्रमित मिले है। ये सभी जिले के अलग अलग ब्लाक में आने वाले प्रवासी मजदूर और उनके संपर्क में आने वाले लोग हैं। सभी को संबद्ध एल-वन अस्पताल रुधौली में शिफ्ट करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अभी तक 4618 सैंपल लिया जा चुका है।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस