Move to Jagran APP

Coronavirus Gorakhpur News Updates: महराजगंज में कोरोना से जीता, कैंसर से हारा झोलाछाप

Live Coronavirus Gorakhpur News Updates 20 June 2020 गोरखपुर में कोरोना वायरस से एक महिला की मौत हो गई है। यह आठवीं मौत है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 09:47 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 07:49 PM (IST)
Coronavirus Gorakhpur News Updates: महराजगंज में कोरोना से जीता, कैंसर से हारा झोलाछाप
Coronavirus Gorakhpur News Updates: महराजगंज में कोरोना से जीता, कैंसर से हारा झोलाछाप

गोरखपुर, जेएनएन। महराजगंज जनपद के पनियरा कस्बा के झोलाछाप 65 वर्षीय वृद्ध ने कोरोना से तो जंग जीत लिया, लेकिन कैंसर से हार गया। शनिवार की भोर में अपने आवास पर उसकी मौत हो गई।  पनियरा कस्बे के एक झोलाछाप अपने घर पर ही मरीजों को देखते थे। अचानक उनकी तबीयत खराब होने लगी, तो मेडिकल कालेज पहुंचे। लक्षण के आधार पर कोरोना की जांच कराई गई तो 9 जून मंगलवार को रिपोर्ट पाजिटिव आई। इसके बाद से स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया। कस्बा में सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया। वहीं मेडिकल कालेज में इनका इलाज भी चलता रहा। एक सप्ताह बाद कराई गई दूसरी जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई तो चिकित्सकों ने राहत की सांस ली। शुक्रवार की शाम को वृद्ध को डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया। लेकिन शनिवार की भोर में उनकी मौत हो गई। कोरोना के नोडल अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि वृद्ध पहले से ही कैंसर, शुगर व सांस फूलने से पीड़ित थे। जिसके कारण उनकी मौत हो गई है।

loksabha election banner

सिद्धार्थनगर में फिर दो लोग कोरोना की चपेट में, अब तक 183 संक्रमित

सिद्धार्थनगर में बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से शनिवार की सुबह 164 लोगों की रिपोर्ट आई है, जिसमें दो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं , जबकि 162 की रिपोर्ट निगेटिव है। इस तरह जिले में अब तक कोराेना संक्रमितों की संख्या 183 पहुंच गई है। इसमें 148 लोग ठीक हो चुके हैं। एक्टिव केस 28 है। सात की पहले मौत हो चुकी है। सीएमओ डॉ सीमा राय ने बताया कि दो पॉजिटिव में एक सदर के भीमापार का 54 वर्षीय व्यक्ति है। जबकि दूसरा पॉजिटिव 45 वर्षीय महिला खेसरहा के सेमरहना गांव की रहने वाली है।

संतकबीर नगर में 11 स्वास्थ्यकर्मियों समेत 14 काेरोना की चपेट में, अब तक 184 संक्रमित

संतकबीर नगर जिले में शनिवाार को आई 68 लोगों की जांच रिपोर्ट में 14 कोरोना पॉजिटिव और 54 निगेटिव मिले। काेरोना की जांच रिपोर्ट में जिले के एक चिकित्सक, 10 स्वास्थ्यकर्मी समेत कुल 14 लोग संक्रमित मिले। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने बताया कि संबंधित निजी चिकित्सालयों को सैनिटाइज करवाने के साथ ही संक्रमित मिले लोगों को खलीलाबाद के सेंट थॅामस इंटर कॉलेज में बने कोरोना वार्ड में भर्ती करा दिया गया। इन अस्पतालों के सभी कर्मियों का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया है। संक्रमितों में दो बखिरा थानाक्षेत्र के ग्राम लेडुआ महुआ और एक मेंहदावल ब्लाक के मंझरिया तिवारी गांव के निवासी हैं। शेष 11 संक्रमित खलीलाबाद कोतवाली क्षेत्र में संचालित चार अस्पतालों के कर्मचारी हैं। इसमें शिखा हॉस्पिटल के दो, आनंदा अस्पताल के दो, स्पर्श अस्पताल के एक चिकित्सक समेत छह कर्मी और निर्मला अस्पताल का एक कर्मी शामिल है। जिले में अभी तक 184 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 144 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। जिले में अब तक सात लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

कुशीनगर में कोरोना के 10 और मरीज मिले, संख्या 86 हुई

कुशीनगर से भेजे गए नमूनों में से शनिवार की सुबह मिली 10 रिपोर्ट में सभी पाॅजिटिव हैं। इस तरह से जनपद में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 86 हो गई है। सीएमओ डॉक्टर एनपी गुप्त ने बताया कि सभी के बारे में जानकारी एकत्रित कर गाँव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेज दी गई। संपर्क में आने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि जिले में कोरोना से अब तक तीन की मौत हो चुकी है वहीं 37 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

सीओ क्‍वारंटाइन, गनर हुआ संक्रमित

कुशीनगर जनपद के कसया के पुलिस क्षेत्राधिकारी नितेश प्रताप सिंह का गनर संक्रमित पाया गया है। शनिवार की सुबह मेडिकल कालेज गोरखपुर से रिपोर्ट मिलते ही पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। सीओ को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। बताते हैं कि गनर के सीधे संपर्क में स्टाप व कसया थाने के कई पुलिस कर्मी रहे हैं। विभागीय अधिकारी जांच-पड़ताल कर रहे हैं।

गोरखपुर में कोरोना से आठवीं मौत, अब तक 214 संक्रमित

बाल बुजुर्ग, चौरीचौरा निवासी 50 वर्षीय कमलावती  देवी कोरोना पॉजिटिव थीं। लखनऊ से लौटते समय शुक्रवार को बस्ती में उनकी मौत हो गई। उनका अंतिम संस्कार पुलिस की मौजूदगी में कोविड 19 प्रोटोकाल के तहत चौरीचौरा के मझना नाले के पास कराया गया। गांव को 100 मीटर के दायरे में सील कर दिया गया है। परिजनों को टीबी अस्पताल में क्वारंटाइन करा दिया गया है। साथ ही आठ व्‍यक्ति कोरोना पाजिटिव भी मिला है। इस तरह गोरखपुर में अब तक कुल संक्रमितों की संख्‍या 214 हो गई है।

कुशीनगर में रिश्‍तेदार के घर गईं थी कमलावती देवी

महिला 17 जून को कुशीनगर के हाटा कोतवाली अंतर्गत एक गांव में अपने रिश्तेदार के घर मांगलिक कार्यक्रम में गई थीं। वहां दो घंटे रुकने के बाद अपने बेटे के साथ मोटर साइकिल से घर लौट रही थीं। अभी गांव से कुछ दूर स्थित भुसौलवा घाट पर पहुंची ही थीं कि वह बाइक से गिर गईं। उनके सिर में गंभीर चोट आ गई। परिजन स्वास्थ्य केंद्र, करमहा लेकर गए। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। वहां कोरोना जांच के लिए नमूना लिया गया था। गुरुवार को रिर्पार्ट पॉजिटिव आई थी।

लखनऊ के लिए की गईं थी रेफर

मेडिकल कॉलेज से उन्हें एंबुलेंस से संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसपीजीआइ), लखनऊ भेजा गया।  लेकिन चालक एफआइ-37 कैंट रोड, लखनऊ के एक अस्पताल में लेकर चला गया। स्थिति गंभीर देख डाक्टरों ने एसपीजीआइ रेफर कर दिया। घर वाले एसपीजीआइ न जाकर उन्हें लेकर घर के लिए चल दिए। बस्ती के पास महिला की मौत हो गई है। चौरीचौरा पहुंचने पर पुलिस ने उनके पति और पुत्र की मौजूदगी में शुक्रवार को मझना नाले पर अंतिम संस्कार करा दिया। इंस्पेक्टर सूर्यभान सिंह ने बताया कि महिला के परिजनों के तीन सदस्यों को टीबी अस्पताल में क्वारंटाइन करा दिया गया है।

बाराबंकी में तैनात गोखपुर का पीएसी जवान निकला कोरोना पॉजिटिव

गोरखपुर शहर के रहने वाले एक 53 वर्षीय पीएसी जवान की तैनाती बाराबंकी में है। लखनऊ में हुई जांच में उनकी रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई है। लखनऊ से आई सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आदर्श नगर सिंघडिय़ा के टुकड़ा नंबर दो स्थित उनके आवास पर पहुंचकर जवान को रेलवे अस्पताल में भर्ती करा दिया है। घर के पांच सदस्यों को टीबी अस्पताल में क्वारंटाइन कराकर उनका नमूना जांच के लिए भेज दिया है। पीएसी जवान का नमूना 17 जून को लखनऊ में लिया गया था। नमूना देने के बाद वह उसी दिन अपने घर आ गए थे। इस बीच शुक्रवार को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। फार्मासिस्ट सुशील कुमार सिंह ने बताया कि जवान की पत्नी, बेटी, बेटा सहित एक अन्य युवक का नमूना लेकर जांच के लिए भेज दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.