Move to Jagran APP

Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में मायके आई महिला को कोरोना, बेटा-बेटी समेत सात पॉजिटिव

Live Coronavirus Gorakhpur News Updates 17 July 2020 गोरखपुर और बस्‍ती मंडल में कोरोना से संक्रमित लोगों के बारे में जानकारी लिए कृपया बने रहें हमारे साथ।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 09:04 PM (IST)
Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में मायके आई महिला को कोरोना, बेटा-बेटी समेत सात पॉजिटिव
Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में मायके आई महिला को कोरोना, बेटा-बेटी समेत सात पॉजिटिव

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में दो दिन पहले पिता के साथ इलाज के लिए लखनऊ गई महिला की जांच में कोरोना की पुष्टि हुई है। लखनऊ के एक प्राइवेट अस्पताल में जांच की रिपोर्ट महिला के मायके वालों को गुरुवार देर रात पता चली तो हड़कंप मच गया। शुक्रवार को पूरे परिवार की जांच हुई तो महिला के पति को छोड़कर परिवार के सभी सदस्य कोरोना संक्रमित मिले। इसमें महिला की तीन साल की बेटी और पांच साल का बेटा भी शामिल है।

loksabha election banner

दिग्विजयनगर निवासी महिला की शादी आजमगढ़ जिले में हुई है। पिछले एक जून को वह बच्चों के साथ गोरखपुर में अपने मायके आई थीं। तीन दिन पहले उनको बुखार हुआ। किडनी का इलाज कराने बुधवार को महिला पिता के साथ रोडवेज की बस से लखनऊ स्थित एक प्राइवेट अस्पताल में गईं। वहां डॉक्टरों ने महिला की कोरोना जांच के लिए थ्रोट स्वाब लिया। डॉक्टर को दिखाने के बाद महिला वापस गोरखपुर आ गईं। गुरुवार रात प्राइवेट अस्पताल के डॉक्टर ने फोन कर महिला के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी। परिवार के लोगों ने यह जानकारी जनप्रिय विहार वार्ड के पार्षद ऋषि मोहन वर्मा को दी। पार्षद ने शुक्रवार को पूरे परिवार की जांच कराई। प्रारंभिक जांच में महिला की मां, भाई, बहनें और बेटे-बेटी भी संक्रमित मिले। पार्षद ने बताया कि संक्रमित मिले लोगों में कोई लक्षण नहीं है। अब मेडिकल कॉलेज की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। 

देवरिया में बैंक कर्मी समेत 35 कोरोना पॉजिटिव, अब तक 556 संक्रमित

 देवरिया जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीजों को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज के लैब से शुक्रवार को कुल 135 की कोराना जांच रिपोर्ट आई। जिसमें 100 निगेटिव व 35 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस तरह से जनपद में कुल पॉजिटिव की संख्या बढ़कर अब 556 पहुंच गई है। हालांकि इसमें से अभी तक कुल 273 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। यूनियन बैंक के कर्मचारी के अलावा नगर पालिका परिषद के पांच कर्मचारी, डीपीआरओ कार्यालय, सीडीओ कार्यालय के एक-एक कर्मचारी समेत 35 लोग कोरोना की चपेट में आ गए।

कुशीनगर में कोरोना के 12 मरीज फिर मिले, संख्या 370 पहुंची

कुशीनगर से गोरखपुर मेडिकल काॅलेज भेजे गए नमूनों में शुक्रवार को सुबह 12 की रिपोर्ट मिली, जिसमें सभी पाॅजिटिव हैं। अब जनपद में संक्रमितों की संख्या 370 हो गई है। संक्रमितों में पुलिस लाइन में एक कर्मी, नगर के तिलक चौक निवासिनी एक महिला, सीएचसी सेवरही में एक स्वास्थ्य कर्मी, छावनी मोहल्ले में एक अधेड़, कसया में एक, झुंगवा में एक, तुर्कपट्टी के महुअवां दर्जी टोला निवासी एक महिला व पुरुष, दुदही के चिंतामणि व पटखौली में एक-एक, धर्मपुर नरचाेचवा मेें एक,  सपहीं बरवा राजापाकड़ में एक आदि शामिल हैं। सीएमओ डॉ. एनपी गुप्त ने बताया कि संक्रमितों को चिह्नित कर स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी जा रही है, जो संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वालों को चिह्नित कर सूची के साथ बनाई जा रही है। कोरोना से मरने वालों की संख्या सात पहुंच गई है तो 176 स्वस्थ होकर घर भेजे जा चुके हैं। 150 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

बस्ती में कोरोना के 23 नए केस

बस्ती जिले में कोरोना वायरस का कहर बरकरार है। शुक्रवार को जनपद में बड़ी संख्या में कोरोना के संक्रमित पाए गए। बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर और जिला अस्पताल के ट्रूनेट जांच मशीन से 300 की रिपोर्ट जारी की गई। 277 निगेटिव जबकि 23 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या यहां बढ़कर 502 पहुंच गई है। जो संक्रमित मिले हैं वह शहर समेत जिले के विभिन्न ब्लाकों के अलग-अलग गांवों के हैं। सभी मरीजों को ट्रेस करके एंबुलेंस के जरिये उन्हें लेवल-वन अस्पताल ओपेक चिकित्सालय कैली में शिफ्ट कराया जा रहा है। कोरोना से संक्रमित अब तक 358 इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। वहीं 17 लोगों की मौत हो चुकी है। सक्रिय मरीजों की संख्या अब 127 है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि कोरोना को लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है। सभी संक्रमितों को अस्पताल भेजा जा रहा है। संबंधित गांव में सैनिटाइज कराने के लिए कहा गया है।

 सिद्धार्थनगर में डीएम कैप कार्यालय तक पहुंचा कोरोना, 18 और मिले पॉजिटिव

सिद्धार्थनगर जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। 18 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसमें डीएम कैंप आफिस के एक, सीएमओ दफ्तर के दो, डब्ल्यू एचओ कार्यालय के एक, शोहरतगढ़ कस्बे के सात, नपा सिद्धार्थनगर कस्बे के तीन, शोहरतगढ़ के अठकोनियाँ में एक, मोहनकोला में एक, खुनियांव के धनगढ़वा के एक, खेसरहा के बेलौहा में एक पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक सूचना विभाग का लिपिक भी पॉजिटिव बताया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए डीएम दीपक मीणा ने बताया कि इस तरह से जिले में अब तक कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर अब 361 हो गई है। हालांकि इसमें से 263 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 10 लोगों की मौत हुई है।

संतकबीर नगर में फिर मिले कोरोना के 12 मरीज, अब तक 496 संक्रमित

संत कबीरनगर में शुक्रवार को 412 सैंपल की रिपोर्ट आई। इसमें 400 निगेटिव और 12 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इस तरह से जिले में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर अब 496 हो गई है। बढ़ती संख्या से जनपद के लोगों में कोरोना के प्रति भय बढ़ता जा रहा है। दूसरी तरफ शुक्रवार को 12 पाॅजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं।

नपद में सर्वाधिक नाथनगर ब्लाक में चार, बेलहरकला ब्लाक में तीन, हैंसर बाजार ब्लाक में दो, खलीलाबाद ब्लाक में दो तथा बघौली ब्लाक में एक मरीज मिले है। इन सभी पाॅजिटिव मरीजों को उपचार के लिए सेंट थामस इंटर कालेज-खलीलाबाद के कोरोना एल वन वार्ड में भर्ती किया जाएगा। जिले में अब तक सात लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। अब तक कुल संक्रमितों में 292 पाॅजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं 197 पाॅजिटिव मरीजों का कोरोना वार्ड में अब भी उपचार चल रहा है।

गोरखपुर शहर में लेवल-टू अस्पताल की तैयारी शुरू

कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए महानगर में लेवल-2 (एल-2) अस्पताल तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए शहर के दो बड़े निजी अस्पतालों से जिला प्रशासन ने संपर्क किया है। कोविड सेंटर बनाने के लिए दोनों अस्पताल के संचालकों ने सहमति जता दी है, लेकिन शुल्क को लेकर सहमति नहीं बन पाई है। इसके लिए जिला प्रशासन ने शासन को पत्र लिखा है। सहमति का इंतजार है। इन अस्पतालों में कोरोना के ऐसे मरीज भर्ती होंगे, जो मध्यम गंभीर श्रेणी के होंगे। मसलन कोरोना संक्रमण से उन्हें परेशानी तो होगी, लेकिन आइसीयू या बाहर से ऑक्सीजन देने की जरूरत नहीं होगी।

जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि शहर में एल-टू अस्पताल बनाने की तैयारी है। फिलहाल लेवल-1 के दो कोविड सेंटर हैं। लोहिया आवास को भी कोविड सेंटर में बदलने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। यह भी लेवल-1 श्रेणी का ही अस्पताल है। यहां बहुत ही हल्के या गैर लक्षण वाले मरीजों को रखा जा रहा है। गंभीर या पूर्व में किसी रोग से पीडि़त मरीजों को बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेजा रहा है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.