Move to Jagran APP

Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में 36 और लोग कोरोना की चपेट में, 790 हुई जिले में संक्रमितों की संख्या

Coronavirus Gorakhpur News Updates 14 July 2020 गोरखपुर-बस्‍ती मंडल की कोरोना वायरस से संबंधित खबरों को जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 10:31 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 09:56 PM (IST)
Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में 36 और लोग कोरोना की चपेट में,  790 हुई जिले में संक्रमितों की संख्या
Highlights Coronavirus Gorakhpur News: गोरखपुर में 36 और लोग कोरोना की चपेट में, 790 हुई जिले में संक्रमितों की संख्या

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के कुल 391 नमूनों की जांच हुई। इसमें 355 निगेटिव व 36 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से 28 मरीज शहर के हैं। इस तरह से जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 790 हो गई है। हालांकि इनमें 439 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं और 17 लोगों की मौत हो चुकी है। 334 का इलाज चल रहा है। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी के अनुसार  पुलिस लाइन,  राजघाट, रामजानकी नगर, स्टार हॉस्पिटल, तहसील, शास्त्री नगर, कमिश्नर कार्यालय, बशारतपुर, शाहपुर, जटेपुर, एलआईयू, गोरखनाथ, कोतवाली, रौनीयारी,  सिघारीपुर में एक-एक मरीज मिले हैं।  रहमत नगर में चार, मिर्जापुर में दो, मूक बधिर विद्यालय व  रेलवे अस्पताल में तीन-तीन मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों में पिपराइच के बेलवा, सहजनवां के मंझरिया, खोराबार के मालवीय नगर, भटहट के जंगल सकनी, उरुवा के रुधौली, उरूवा बाजार, बांसगांव के कलवारी व पिपरौली के कालेसर में एक-एक मरीज मिले हैं। सभी के मोहल्ले सील कर दिए गए हैं। सैनिटाइजेशन किया जा रहा है। 

loksabha election banner

देवरिया में कोरोना के 12 और मरीज मिले, संक्रमितों की संख्‍या 480 हुई

देवरिया में कोरोना संक्रमितों के बढऩे का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर के लैब से 277 की कोरोना जांच रिपोर्ट आई। जिसमें 265 की रिपोर्ट निगेटिव व 12 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 480 पहुंच गई है। अभी तक पांच लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केस 227 व 248 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। बढ़ रहे कोरोना के मरीजों से शहर से लेकर गांव तक दहशत का माहौल है। सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि मंगलवार को 12 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। कोरोना के संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुश्तैद है। जहां भी कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं उन गांवों व मोहल्ले को सैनिटाइज कराने के साथ निरोधात्मक कार्य किया जा रहा है।

बस्‍ती में कोरोना के 25 मरीज और मिले, अब तक 454 संक्रमित 

बस्ती जिले में कोरोना वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। मंगलवार को बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर और जिला अस्पताल के ट्रूनेट जांच मशीन से 795 की रिपोर्ट जारी की गई। 770 निगेटिव जबकि 25 पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 454 पहुंच गई है। अब तक कोरोना से 16 लोगों की मौत हो चुकी है। रोडवेज बस्ती डिपो में एक नियमित परिचालक, दो संविदा परिचालक और एक संविदा चालक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। संदिग्ध दिखने पर कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया था। कार्यालय और बसों को सैनिटाइज करवाया गया। वहीं सीएमओ कार्यालय में तैनात एक और कनिष्ठ लिपिक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कार्यालय को सैनिटाइज करवाया गया। अन्य कर्मी डरे हुए हैं। इसके अलावा हर्रैया के मनिकरपुर में एक ही परिवार में दो,शहर के पांडेय बाजार में कोरोना पॉजिटिव परिवार के चार और सदस्य संक्रमित मिले हैं। मालवीय रोड के बैरिहवा में भी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। शेष अन्य संक्रमित बनकटी, बस्ती सदर, बहादुरपुर, गौर और कप्तानगंज ब्लाक के विभिन्न गांवों के हैं। 

 कुशीनगर में नपाध्यक्ष समेत 12 और पाॅजिटिव मिले, संख्या 315 पहुँची

कुशीनगर से भेजे गए नमूनों में से मंगलवार की सुबह मिली 12 जांच रिपोर्ट में सभी पाॅजिटिव हैं। इस तरह से जनपद में संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 315 हो गई है। सीएमओ डॉक्टर एनपी गुप्त ने बताया कि सभी के बारे में जानकारी एकत्रित कर गाँव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी जा रही है। संपर्क में आने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि अब तक छह की मौत हुई है और 135 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

महराजगंज में सभासद, स्वास्थ्य कर्मी समेत चार कोरोना पाॅजिटिव, संख्‍या 292 हुई

महराजगंज जिले में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को सभासद, स्वास्थ्य कर्मी समेत चार और कोरोना पाॅजिटिव पाए गए हैं। सीएचसी बृजमनगंज के लैब टेक्नीशियन व एक स्वास्थ्य कर्मी की पत्नी के कोरोना पाॅजिटिव मिलने के कारण सीएचसी बृजमनगंज को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। यहां के मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहदुरी में शिफ्ट किया गया गया है। इस प्रकार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर अब 292 हो गई है। इसमें तीन की मौत हो चुकी है। जबकि 177 मरीजों के स्वस्थ होने पर घर भेज दिया गया है। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 112 हो गई है।

सिद्धार्थनगर में हियुवा नेता सहित नौ मिले कोरोना पॉजिटिव, अब तक 314 संक्रमित

सिद्धार्थनगर में बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से मंगलवार को 325 लोगों की जांच रिपोर्ट आई है। जिसमें शोहरतगढ़ चेयरमैन पति व हियुवा के देवीपाटन मंडल प्रभारी सुभाष गुप्ता सहित नौ लोग कोराना पॉजिटिव मिले हैं। शोहरतगढ़ कस्बा सील करते हुए सुभाष के घर के सभी लोगों को होम क्वारंटाइन करा दिया गया है। पॉजिटिव में भनवापुर, बांसी व नौगढ़ ब्लाक में दो-दो व उस्‍का बाजार, बढ़नी व शोहरतगढ़ के एक हैं। प्रभारी सीएमओ डा. वीके वैद्य ने बताया कि इस तरह से जिले में कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर अब 314 हो गई है। इसमें से 53 एक्टिव केस है और अब तक दस लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जबकि 251 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

संतकबीर नगर में 35 लोग कोरोना की चपेट में, संख्‍या 444 हुई

संत कबीरनगर में मंगलवार को 455 स्वाब के सैंपल की रिपोर्ट आई। इसमें 420 निगेटिव वहीं 35 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। वहीं इस दिन 12 पाॅजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 444 हो गई है। बढ़ती संख्या से जनपद के लोगों में कोरोना के प्रति भय बढ़ता जा रहा है।

रेलवे जीएम का दफ्तर बंद, जेल तक पहुंचा संक्रमण

एक रेलकर्मी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर एहतियातन महाप्रबंधक कार्यालय सहित पूरे परिसर को बंद कर दिया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार महाप्रबंधक कार्यालय परिसर स्थित सभी विभागों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जा रहा है। अधिकारियों और कर्मचारियों को वर्क फ्राम होम के लिए निर्देशित कर दिया गया है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर तैनात कर्मी के पॉजिटिव पाए जाने पर दस कर्मचारियों को होम क्वारंटाइन करा दिया गया है। रविवार को गोरखपुर पहुंची 02542 एलटीटी स्पेशल एक्सप्रेस के एस-4 कोच के चार यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर ट्रेन की सभी बोगियों को सैनिटाइज कराया गया है। संबंधित टिकट निरीक्षकों, सुरक्षा बलों, खानपान वेंडरों और सफाई कर्मियों को होम क्वारंटाइन करा दिया गया है। कोच में सवार सभी यात्रियों को होम क्वारंटाइन और जांच के लिए फोन के जरिये सूचित किया जा रहा है।

कमिश्नर कार्यालय और आवास सैनिटाइज

कमिश्नर के दो पीए में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद नगर निगम की टीम ने कमिश्नर कार्यालय और आवास को सोडियम हाइपो क्लोराइट के घोल से सैनिटाइज किया। सदर तहसील, दीवानी, एसएसपी कार्यालय समेत सिविल लाइन लाइन इलाके के सभी सरकारी कार्यालयों व आवासों को सैनिटाइज कराया गया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रस्तोगी ने बताया कि शहर में वर्तमान में 80 से ज्यादा हॉट-स्पॉट बनाए जा चुके हैं। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए नगर निगम प्रशासन लगातार छिड़काव करा रहा है।

जेल में दो बंदी मिले कोरोना पॉजिटिव, हड़कंप

जिला जेल मेंमिलेनियम बैरक के दो बंदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सोमवार को रिपोर्ट आने के बाद दोनों को रेलवे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इस बैरक में रखे गए 50 बंदियों की मंगलवार को कोरोना जांच कराई जाएगी। जेल प्रशासन अस्थायी और मुख्य जेल को सैनेटाइज करा रहा है। जिला जेल के बंदी कोरोना के संक्रमण से बचे रहे, इसके लिए जिला प्रशासन ने डेयरी कॉलोनी स्थित रेलवे के सामुदायिक भवन में अस्थायी जेल बनाया बनाया है। दो जुलाई से जेल आने वाले बंदी को अस्थायी जेल में रखा जा रहा है। कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर जिला जेल में शिफ्ट किया जा रहा है। सोमवार को पॉजिटिव आने वाले दोनों बंदियों को 10 जुलाई को अस्थायी जेल से जिला जेल स्थित मिलेनियम बैरक में शिफ्ट किया गया था। सोमवार को दोनों की पीसीआर (पॉलीमरेज चेन रिएक्शन) रिपोर्ट पाजिटिव आ गई।

अपहरण व दहेज हत्या के आरोप में गए है जेल

कोरोना पाजिटिव आने वाले एक बंदी को कैंपियरगंज पुलिस ने आठ जुलाई को किशोरी का अपहरण के आरोप में तथा दूसरे बंदी को गोला पुलिस ने आठ जुलाई को ही दहेज हत्या और उत्पीडऩ के आरोप में गिरफ्तार किया था।

अस्थायी जेल में रखे गए दोनों बंदियों की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर जिला जेल स्थित मिलेनियम बैरक में शिफ्ट किया गया था। सोमवार को उनके पॉजिटिव होने की सूचना स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दी। सुरक्षा में लगे तीन बंदियों की सोमवार को जांच हुई, वे नेगेटिव मिले हैं।  - डॉ. रामधनी, वरिष्ठ जेल अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.